Aloe Vera Benefits: स्किन प्रॉब्लम्स के लिए जादू से कम नहीं एलोवेरा जेल
Advertisement

Aloe Vera Benefits: स्किन प्रॉब्लम्स के लिए जादू से कम नहीं एलोवेरा जेल

पैसा खर्च किए बिना चेहरे को चमकदार बनाना चाहते हैं तो एलोवेरा जेल इसके लिए बेहतरीन हैं. एलोवेरा विटामिन और खनिजों से भरपूर है. इसमें विटामिन ए, सी, ई, बी1, बी2, बी3, बी6, बी12 और फोलिक एसिड की भरपूर मात्रा पाई जाती है. 

Aloe Vera Benefits: स्किन प्रॉब्लम्स के लिए जादू से कम नहीं एलोवेरा जेल

पटना: Aloe Vera Benefits: क्या खूब लगती हो, बड़ी सुंदर दिखती हो..! कौन सुंदर दिखना नहीं चाहता है लेकिन कई बार आपके चांद से चेहरे पर कील-मुहांसे, झुर्रियां दाग हो जाते हैं. फेयर स्‍किन पाने के लिए लड़कियां कुछ न कुछ आजमाती रहती हैं. महंगे स्‍किन केयर प्रोडक्‍ट्स और कॉस्‍मैटिक से लेकर तरह-तरह के घरेलू उचार भी करती रहती है. स्‍किन को फेयर बनाने के लिए हानिकारक रसायनों पर प्रयोग करने के बजाय, हमें अपनी त्वचा के लिए ऐसे प्राकृतिक तरीकों की तलाश करनी चाहिए, जो सच-मुच काम करते हों और हमारे चेहरे के लिए स्वस्थ हो. 

  1. चेहरे के लिए एलोवेरा जेल है बेहतरीन
  2. कील-मुहांसे, झुर्रियां दाग एलोवेरा से होंगे खत्म

बिना पैसा खर्च करें मिलेगी चमकदार त्वचा
यदि आप पैसा खर्च किए बिना चेहरे को चमकदार बनाना चाहते हैं तो एलोवेरा जेल इसके लिए बेहतरीन हैं. एलोवेरा विटामिन और खनिजों से भरपूर है. इसमें विटामिन ए, सी, ई, बी1, बी2, बी3, बी6, बी12 और फोलिक एसिड की भरपूर मात्रा पाई जाती है. इसके अलावा इसमे कैल्शियम, मैग्नीशियम, जिंक, आयरन, पोटैशियम आदि खनिज भरपूर मात्रा में पाए जाते हैं. एलोवेरा आपकी स्किन से दाग-धब्बे को साफ कर सकता हैं और स्किन की चमक वापस ला सकता हैं. 

मुहांसो से मिलेगा छुटकारा 
एलोवेरा जेल चेहरे को क्लीन करने का काम करता है. एलोवेरा में एंटी-ऑक्सीडेंट्स की मात्रा ज्यादा होती है, इसे लगाने से फेस पर नेचुरल ग्लो आता है और चेहरे की फाइन लाइन्स भी हट जाती है. अगर मुहांसे की समस्या परेशान करती है तो एलोवेरा और पपीते का पेस्‍ट बना कर लगाएं. इससे स्किन पर नमी आएगी और मुहांसो की समस्या से राहत मिलेगी. इससे चेहरे पर ग्लो भी आता है.

स्किन सनबर्न
गर्मियों में बाहर निकलने से चेहरे पर धूप का असर सबसे ज्यादा पड़ता है. सनबर्न होने पर स्किन पर जलन या छिलन जैसा महसूस होता है. इसके लिए रात में सोते समय मुंह को अच्छे से धोएं और पोंछने के बाद एलोवेरा जेल और नारियल तेल को बराबर की मात्रा में मिलाकर गर्दन से लेकर चेहरे तक लगाएं. रातभर के लिए लगा छोड़ दें. आपको एक हफ्ते में असर दिखने लगेगा. 

चेहरा होगा क्लीन 
त्वचा पर खुजली और जलन की समस्या होने पर एलोवेरा जेल लगाने से काफी आराम मिलता है क्योंकि इसमें ठंडक पहुंचाने वाले गुण होते हैं. एलोवेरा जेल चेहरे को क्लीन करने का काम करता है, साथ ही सांवलेपन को कम करता है. एलोवेरा लगाने से चेहरे पर चमक बरकरार रहती है. 

यह भी पढ़े- घर के प्राकृतिक नुस्खों से ओपन पोर्स को करें बंद, त्वचा पर आएगा निखार

Trending news