Bihar Budget: डिप्टी सीएम तारकिशोर प्रसाद पढ़ रहे हैं बजट, जानिए उनकी घोषणाएं
Advertisement
trendingNow0/india/bihar-jharkhand/bihar1111026

Bihar Budget: डिप्टी सीएम तारकिशोर प्रसाद पढ़ रहे हैं बजट, जानिए उनकी घोषणाएं

Bihar Budget Live: डिप्टी सीएम ने अपने भाषण में कहा कि महंगाई भत्ते का नियमित तौर पर भुगतान हो रहा है. सीमित संसाधनों के बावजूद राज्य का विकास जारी है.

वित्तमंत्री तारकिशोर प्रसाद

पटनाः Bihar Budget 2022: बिहार के डिप्टी सीएम और वित्तमंत्री तारकिशोर प्रसाद सोमवार को लगातार दूसरी बार बिहार का बजट पेश कर रहे हैं. उन्होंने शायरी  से अपने बजट भाषण की शुरुआत की साथ ही कोरोना से मारे गए लोगों को श्रद्धांजलि भी दी. दूसरी ओर विपक्ष का कहना है कि अगर बजट अच्छा नहीं होगा तो तेजस्वी यादव के नेतृत्व में हम उसका विरोध करेंगे. वहीं सदन की कार्यवाही शुरू होते ही विपक्ष ने हंगामा शुरू कर दिया था.

  1. अर्थव्यवस्था को मिलेगी गति
  2. ऋण लेने की सीमा में बढ़ोतरी

अर्थव्यवस्था को मिलेगी गति
जानकारी के मुताबिक, डिप्टी सीएम ने अपने भाषण में कहा कि महंगाई भत्ते का नियमित तौर पर भुगतान हो रहा है. सीमित संसाधनों के बावजूद राज्य का विकास जारी है. लगातार कल्याणकारी योजनाएं चल रही हैं. गरीब और कमजोर वर्गों को मदद दी जा रही है. सड़क, पुल आदि का निर्माण जारी है. निजी निवेश से अर्थव्यवस्था को गति मिलेगी. 

ऋण लेने की सीमा में बढ़ोतरी
उन्होंने कहा कि स्वास्थ्य, शिक्षा, उद्योग, कृषि, आधारभूत संरचना, विभिन्न वर्गों के कल्याण पर जोर रहेगा. इस साल देश भर में बिहार सबसे ज्यादा आर्थिक वृद्धि दर प्राप्त करने वाला राज्य रहा. 8 करोड़ से ज्यादा लोगों का टीकाकरण किया गया. केंद्र ने ऋण लेने की सीमा में बढ़ोतरी की है. एससी-एसटी को योजनाओं का लाभ दिया. उन्होंने कहा कि सीमित संसाधनों के बावजूद विकास जारी है 

2022-23 में विकास दर 7.9 रह सकती है
वित्त मंत्री ने कहा कि इस समय पूरी दुनिया कोरोना महामारी से जूझ रही है. कोरोना महामारी से प्रभावित लोगों के प्रति मेरी संवेदना है. विश्व अर्थव्यवस्था में तीन फीसदी की कमी आई है. वहीं बिहार की अर्थव्यवस्था 2.5 प्रतिशत बढ़ी. 2022-23 में विकास दर 7.9 प्रतिशत रहने का अनुमान है.

यह भी पढ़े- Bihar Budget 2022: जानें आखिर कैसे बनता हैं बजट, कितने दिन पहले शुरू होती है तैयारी

Trending news