Bihar: कांग्रेस का नव संकल्प शिविर संपन्न, पार्टी में एकजुटता पर दिया गया बल
Advertisement
trendingNow0/india/bihar-jharkhand/bihar1206032

Bihar: कांग्रेस का नव संकल्प शिविर संपन्न, पार्टी में एकजुटता पर दिया गया बल

बिहार कांग्रेस का राजगीर में दो दिवसीय नव संकल्प शिविर गुरुवार को संपन्न हो गया.

 (फाइल फोटो)

Patna: बिहार कांग्रेस का राजगीर में दो दिवसीय नव संकल्प शिविर गुरुवार को संपन्न हो गया. शिविर के अंतिम दिन दिग्गज नेताओं ने मंच से पार्टी की एकजुटता को लेकर अपनी ताकत दिखाई तथा पार्टी के कार्यकर्ताओं में एक नए जोश का संचार किया.

इस शिविर में गठित की गई अलग-अलग समितियों ने अपनी रिपोर्ट तथा प्रस्ताव पेश किए. समापन सत्र को संबोधित करते हुए प्रदेश अध्यक्ष मदन मोहन झा ने शिविर को सफल बताते हुए कहा कि पार्टी ने लंबे अरसे बाद कोई बड़ा कार्यक्रम किया. 

उन्होंने आगे कहा कि इस शिविर में पार्टी की मजबूती और अटूट भरोसे के साथ सभी कार्यकर्ताओं में एक नया उत्साह देखा गया जो शिविर का उद्देश्य तथा मकसद भी था. उन्होंने कहा कि गठित छह समितियों द्वारा रिपोर्ट प्रस्तुत किए गए हैं. इस रिपोर्ट पर चर्चा के बाद पार्टी ने यह तय किया है कि राज्य की सामाजिक और आर्थिक पुनरुद्धार के लिए कांग्रेस कार्यकर्ता कड़ी मेहनत करेंगे.

इसी के साथ रोजगार, शिक्षा और चिकित्सा के लिए जमीनी स्तर पर संघर्ष तेज किया जाएगा. रोजगार को मुद्दा बनाते हुए कांग्रेस बड़ा संघर्ष करेगी. शिविर के दूसरे और आखिरी दिन कांग्रेस नेताओं ने यह संकल्प लिया कि राज्य में जनता के लिए, जनता का, जनता के द्वारा संघर्ष की जमीन पार्टी तैयार करेगी. यह भी संकल्प लिया गया कि समाज को जाति और धर्म के आधार पर बंटने से रोका जाएगा और धर्म और जाति के नाम पर समाज को बांट कर राजनीति करने वालों से सीधी टक्कर ली जाएगी.

पूर्व मंत्री शकीलुज्जमा अंसारी ने देश के अंदर सरकार कि हुई विफलताओं को जनता तक पहुंचाने का काम पर जोर देते हुए उन्होंने कहा कि आज कांग्रेस सशक्त पार्टी के रूप में उभरने जा रही है. इसके लिए नौजवान कार्यकर्ताओं को तैयार कर नव संकल्प शिविर के माध्यम से जनता के बीच जाकर सीधे संवाद के रूप में पहुंचाना होगा. उन्होंने कहा कि भाजपा की सरकार सभी मोर्चे पर फेल रही.

इससे पहले गठित छह समितियों की एक बैठक हुई. जिसमें 50-50 सदस्य शामिल थे. समितियों में शामिल सभी सदस्यों की राय ली गई, जिसके बाद एक समुचित रिपोर्ट को तैयार किया गया. समितियों के प्रमुखों ने अपने रिपोर्ट व प्रस्ताव शिविर में पेश किए.

पूर्व मंत्री अवधेश सिंह ने राजनीतिक प्रस्ताव प्रस्तुत किया जबकि पार्टी के पूर्व प्रदेश अध्यक्ष अनिल शर्मा ने कृषि और किसानों से संबंधित प्रस्ताव प्रस्तुत किया.

(इनपुट: आईएएनएस) 

 

Trending news