Budhwar Upaay: साल के पहले बुधवार को करें ये उपाय, श्रीगणेश के साथ घर आएंगी देवी लक्ष्मी
Advertisement

Budhwar Upaay: साल के पहले बुधवार को करें ये उपाय, श्रीगणेश के साथ घर आएंगी देवी लक्ष्मी

Budhwar Upaay: बुधवार के दिन हरे रंग के कपड़े पहनने चाहिए. इस दिन भगवान विष्णु की पूजा किए जाने से बुध ग्रह प्रसन्न हो जाते हैं.

Budhwar Upaay: साल के पहले बुधवार को करें ये उपाय, श्रीगणेश के साथ घर आएंगी देवी लक्ष्मी

पटनाः Budhwar Upaay: साल 2022 की शुरुआत हो चुकी है. ये पहला सप्ताह चल रहा है. इसी पहले सप्ताह के आधार पर आपका वर्ष भर का हाल तय होगा. आप पूरे साल सकारात्मकता और ऊर्जा से लबरेज रहें, इसके लिए आध्यात्म का सहारा लेना लाभदायक सिद्ध होता है. बात अगर लाभ की आती है तो याद आते हैं लाभ के देवता श्रीगणेश. बुधवार का दिन श्रीगणेश का दिन है. इस दिन अगर उन्हें प्रसन्न कर लिया जाए तो वह तो घर पधारते ही हैं, माता लक्ष्मी भी अपना स्थायी निवास बना लेती हैं.

  1. घर में बसेरा बनाती हैं मां लक्ष्मी
  2. दूर हो सकते हैं बुध ग्रह के दोष

साल के पहले बुधवार को जानिए ऐसे खास उपाय, जिनसे आपके घर में घर बना लेंगी देवी लक्ष्मी

पहनने चाहिए हरे रंग के कपड़े
बुधवार के दिन हरे रंग के कपड़े पहनने चाहिए. इस दिन भगवान विष्णु की पूजा किए जाने से बुध ग्रह प्रसन्न हो जाते हैं. बुधवार के दिन भगवान बुध की आराधना करनी चाहिए. इस दिन श्री विष्णुसहस्रनाम स्तोत्र का जाप भी करना चाहिए.

दूर हो सकते हैं बुध ग्रह के दोष
गणपति को मोदक बेहद पसंद है, ये तो आप जानते ही हैं. अगर आप बुधवार के दिन शि‍व पुत्र को मोदक का भोग लगाएं तो बुध ग्रह के दोष दूर हो सकते हैं. बुधवार के दिन गणपति को सिंदूर चढ़ाएं. इससे सभी परेशानियां दूर हो जाएंगी. बुधवार के दिन स्नान कर मंदिर में गणेश जी को दूर्वा चढ़ाएं. दूर्वा की 11 या 21 गांठ चढ़ाने से फल जल्दी मिलता है.

भगवान गणेश को लगाएं भोग
बुधवार के दिन सुबह स्नान आदि के बाद एक कांस की थाली में चंदन से ऊँ गं गणपतयै नम: लिखकर पांच बूंदी के लड्डू के रखकर पास के मंदिर में दान करना चाहिए. ऐसा करने से धन प्राप्ति के योग बनते हैं और मां लक्ष्मी का आशीर्वाद प्राप्त होता है. बुधवार के दिन श्रीगणेश को सुबह शुद्ध घी और गुड़ का भोग लगाना उत्तम माना जाता है. कहते हैं कि ऐसा करने से मां लक्ष्मी की कृपा बरसती है और बिगड़े काम भी बन जाते हैं.

यह भी पढ़े: First Monday of 2022: साल के पहले सोमवार को ऐसे करें शिवपूजा, जरूर बरतें सावधानियां

घर में बसेरा बनाती हैं मां लक्ष्मी
बुधवार के दिन घर में गंगा जल का छिड़काव करना शुभ माना जाता है. कहते हैं कि ऐसा करने से मां लक्ष्मी घर आती हैं. बुधवार के दिन घर के मंदिर में भगवान गणपति को 8 अर्क के फूल अर्पित करना शुभ माना जाता है. कहते हैं कि ऐसा करने से मां लक्ष्मी घर में स्थायी बसेरा बनाती हैं.

Trending news