Bihar News: डीएम ने सरकारी योजनाओं का किया निरीक्षण, नल-जल योजना की सबसे ज्यादा शिकायत
Advertisement
trendingNow0/india/bihar-jharkhand/bihar1246981

Bihar News: डीएम ने सरकारी योजनाओं का किया निरीक्षण, नल-जल योजना की सबसे ज्यादा शिकायत

Bihar News: सरकार के निर्देश पर लखीसराय जिले के सभी सात प्रखंडों के 32 पंचायतों में पदाधिकारियों ने सरकारी योजनाओं का निरीक्षण किया. इस दौरान डीएम संजय कुमार सिंह सहित जिला स्तर के 26 पदाधिकारियों की टीम ने अलग-अलग पंचायतों में जाकर योजनाओं का हाल जाना.

Bihar News: डीएम ने सरकारी योजनाओं का किया निरीक्षण, नल-जल योजना की सबसे ज्यादा शिकायत

लखीसराय:Bihar News: सरकार के निर्देश पर लखीसराय जिले के सभी सात प्रखंडों के 32 पंचायतों में पदाधिकारियों ने सरकारी योजनाओं का निरीक्षण किया. इस दौरान डीएम संजय कुमार सिंह सहित जिला स्तर के 26 पदाधिकारियों की टीम ने अलग-अलग पंचायतों में जाकर योजनाओं का हाल जाना. अधिकारियों के अचानक निरीक्षण से पंचायत के मुखिया से लेकर पंचायत स्तर पर योजनाओं का अनुश्रवण करने वाले सरकारी कर्मी परेशान नजर आए.

हेडमास्टर को फटकार
डीएम संजय कुमार सिंह ने बाहुबलियों के गढ़ माने जाने वाले सदर प्रखंड के बालगुदर पंचायत पहुंचे जहां के मुखिया बाहुबली अनिल कुमार सिंह उर्फ मखरू सिंह हैं. डीएम ने पंचायत में संचालित स्कूल,आंगनबाड़ी केंद्र, आवास योजना, मनरेगा ,पीडीएस,नल जल योजना, सात निश्चय के तहत गली-नाली योजना का निरीक्षण किया. इस दौरान डीएम ने बालगुदर गांव स्थित कन्या मध्य विद्यालय एवं कन्या प्राथमिक विद्यालय का भी निरीक्षण किया. निरीक्षण के दौरान स्कूल में वयाप्त कुव्यवस्था एवं मध्यान भोजन योजना बंद देख मौके पर मौजूद हेडमास्टर को जमकर फटकार लगाया. साथ ही प्रखंड शिक्षा पदाधिकारी को हेडमास्टर के विरुद्ध कार्रवाई करने का निर्देश दिया. डीएम ने अविलंब मध्यान भोजन चालू करने एवं विद्यालय में बच्चों की उपस्थिति प्रतिशत बढ़ाने का निर्देश दिया.

पंचायत भवन का निरीक्षण
निरीक्षण के दौरान नल-जल योजना की सबसे ज्यादा शिकायत मिली,जिस पर डीएम ने मौके पर मौजूद पीएचईडी विभाग के जेई को दो दिनों के अंदर शिकायतों को दूर करने का निर्देश दिया. इसके बाद डीएम ने पंचायत भवन का निरीक्षण किया. पंचायत भवन की बदहाल स्थिति को देखकर प्रखंड पंचायती राज पदाधिकारी को व्यवस्था में सुधार करने का निर्देश दिया. इस दौरान ग्रामीणों ने डीएम से राजस्व कर्मचारी की शिकायत कर डाली जिस पर डीएम ने राजस्व कर्मचारी को बर्खास्त करने के लिए सदर सीओ को प्रस्ताव भेजने का निर्देश. निरीक्षण के दौरान पंचायत के मुखिया अनिल कुमार सिंह भी मौजूद रहे और उन्होंने भी अपनी परेशानी से डीएम को रूबरू कराया.

ये भी पढ़ें- प्रेमिका के प्यार में पति बना हत्यारा, पत्नी समेत एक वर्ष की बच्ची को उतारा मौत के घाट

गड़बड़ी पर होगी कार्रवाई 
डीएम ने पत्रकारों से बातचीत करते हुए बताया कि पंचायत में संचालित योजनाओं की जांच अधिकारियों की टीम के द्वारा की जा रही है. उन्होंने कहा कि निरीक्षण का उद्देश्य योजनाओं की जमीनी हकीकत जानना एवं व्यवस्था में सुधार लाना है. डीएम ने कहा कि निरीक्षण के दौरान कई योजनाओं में गड़बड़ी व अनियमितता की शिकायतें मिली है जिस पर कार्रवाई की जाएगी. 

Trending news