किसानों के लिए खुशखबरी! खाते में इस दिन आएगी किसान सम्मान निधि की 11वीं किस्त
Advertisement

किसानों के लिए खुशखबरी! खाते में इस दिन आएगी किसान सम्मान निधि की 11वीं किस्त

PM Kisan Samman Nidhi: प्रधानमंत्री क‍िसान सम्‍मान न‍िध‍ि योजना के तहत लाभार्थी किसानों के खाते में हर साल 6000 रुपए की रकम भेजी जाती है. जो तीन अलग-अलग किस्तों में होती है. इस योजना को केंद्र सरकार ने राष्ट्रीय स्तर पर द‍िसंबर 2018 में लागू किया था. 

(फाइल फोटो)

पटनाः PM Kisan Samman Nidhi: किसानों के लिए एक खुसी की खबर है. जो किसान प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि की 11 वीं किस्त का इंतजार कर रहे हैं उनको जल्द ही खुशखबरी मिल सकती है. सरकार की तरफ से किसान सम्मान निधि की 11वीं किस्‍त का पैसा जल्द ही किसानों के खाते में डाला जा सकता है. 

अभी तक सफलतापूर्वक भेजी जा चुकी है 10 किस्तें 
भारत सरकार के द्वारा 2018 में शुरू हुई इस योजना के तहत किस्तों में किसानों के खाते में 2000-2000 रुपए की रकम डाली जाती है. इस बार किसानों को 11 वीं किस्त के आने का इंतजार है. ऐसे में सरकार की तरफ से यह कोशिश की जा रही है कि जल्द से जल्द इसकी 11वीं किस्त किसानों के खाते में डाली जाए. अभी तक केंद्र सरकार सरकार की तरफ से इस योजना के लाभार्थी किसानों के खाते में दस किस्तें सफलतापूर्वक भेजी जा चुकी है.

इस तारीख को आएगी पीएम किसान सम्मान निधि की 11वीं किस्त 
जिन किसान लाभार्थियों के खाते में किसान सम्मान निधि की 10 किस्तें सफलतापूर्वक आ चुकी है. उनके लिए खुशखबरी यह है कि इस निधि का पैसा सरकार की तरफ से उन किसानों के खाते में 1 मई के बाद किसी भी दिन ट्रांसफर हो सकता है. इसके लिए आप पीएम किसान की आधिकारिक वेबसाइट www.pmkisan.gov.in पर अपने 11वीं किस्त की स्थिति को देख सकते हैं. 

ये भी पढ़ें- आखिर क्यों गुस्से में हैं झारखंड के 'टाना भगत', उपेक्षा से आहत इस समुदाय ने पकड़ी आंदोलन की राह

योजना में क्या है खास
प्रधानमंत्री क‍िसान सम्‍मान न‍िध‍ि योजना के तहत लाभार्थी किसानों के खाते में हर साल 6000 रुपए की रकम भेजी जाती है. जो तीन अलग-अलग किस्तों में होती है. इस योजना को केंद्र सरकार ने राष्ट्रीय स्तर पर द‍िसंबर 2018 में लागू किया था. 

ऐसे मिलती है किस्त
जानकारी के मुताबिक तीन किस्तों में से पहली अप्रैल से जुलाई के बीच, दूसरी किस्त अगस्त से नवंबर के बीच और तीसरी किस्त दिसंबर से मार्च के बीच जारी की जाती है. इसके लिए टोल फ्री नंबर 18001155266 पर संपर्क किया जा सकता है. वहीं इसका हेल्पलाइन नंबर 155261 है. जबकि इसके लिए नई हेल्पलाइन नंबर 011-24300606 है. वहीं इसके लिए ई-मेल आईडी का पता pmkisan-ict@gov.in है. 

Trending news