Hanuman Ji Puja Mantra: मंगलवार को इन मंत्रों से करें हनुमान जी की पूजा, मिटेंगे कष्ट
Advertisement

Hanuman Ji Puja Mantra: मंगलवार को इन मंत्रों से करें हनुमान जी की पूजा, मिटेंगे कष्ट

Hanuman Ji Puja: तिल के तेल में मिला हुआ सिंदूर हनुमान जी को लेपना अच्छा होता है. इसके अलावा हनुमान जी को कमल, गेंदे, सूरजमुखी के फूल अर्पित करें.

(फाइल फोटो)

पटनाः Hanuman Ji Puja: सनातन परंपरा में मंगलवार का दिन हनुमान जी की पूजा के लिए निश्चित है. इस दिन बजरंगबली की पूजा-उपासना से भक्तों के सभी संकट दूर होते हैं और प्रसन्न होकर हनुमान जी भक्तों की सभी मनोकामनाएं पूर्ण करते हैं. पवनपुत्र हनुमान को मारुत नंदन, बजरंगबली, हनुमान जी, संकट मोचन, पवनसुत हनुमान आदि नामों से भी जाना जाता है.

ऐसे करें पूजा
तिल के तेल में मिला हुआ सिंदूर हनुमान जी को लेपना अच्छा होता है. इसके अलावा हनुमान जी को कमल, गेंदे, सूरजमुखी के फूल अर्पित करें. चंदन को घिसकर केसर में मिलाएं और इसे हनुमान जी को लगाएं. हनुमान जी की मूर्ति के के नेत्रों में देखते हुए मंत्रों का जाप करें और सबसे जरूरी है कि हनुमान जी को पूजा करते समय ब्रह्मचर्य का पालन करना चाहिए.

दूर होती हैं नकारात्मक शक्तियां
मंगलवार के दिन घर में भगवान श्री हनुमान की पूजा आराधना करने से घर की नकारात्मक शक्तियां दूर हो जाती है. भगवान श्री हनुमान की पूजा आराधना करने से हर प्रकार के रोगों से मुक्ति मिलती है और घर में सुख और समृद्धि का वास होता है. पौराणिक ग्रंथों के अनुसार मंगलवार के दिन पीपल के पत्तों पर सिंदूर से अपनी समस्या लिखकर भगवान श्री हनुमान के चरणों में रखने से सारी समस्याएं आसानी से दूर हो जाती है. 

हनुमान जी के मंत्र
1. ऊँ नमो भगवते पंचवदनाय पश्चिमुखाय गरुडानना
मं मं मं मं मं सकल विषहराय स्वाहा।।

2. ॐ पूर्वकपिमुखाय पच्चमुख हनुमंते
टं टं टं टं टं सकल शत्रु सहंरणाय स्वाहा

3. हनुमान बीज मंत्र: ॐ ऐं भ्रीम हनुमते, श्री राम दूताय नम:

4.  ओम नमो हनुमते रुद्रावतराय वज्रदेहाय वज्रनखाय वज्रसुखाय वज्ररोम्णे वज्रनेत्राय वज्रदंताय वज्रकराय वज्रभक्ताय रामदूताय स्वाहा.

5. ओम नमो हनुमते रुद्रावताराय सर्वशत्रुसहांरणाय सर्वरोगाय सर्ववशीकरणाय रामदूताय स्वाहा.

6. हनुमान अष्टदशाक्षर मंत्र: ‘नमो भगवते आन्जनेयाये महाबलाये स्वाहा.’

ये भी पढ़ें-Aaj Ka Rashifal में जानिए कैसी है ग्रहों की स्थिति और क्या कह रही है आपकी राशि

Trending news