Acidity Problem:एसिडिटी से रहते हैं परेशान, इन घरेलू नुस्खों से मिलेगी राहत
Advertisement

Acidity Problem:एसिडिटी से रहते हैं परेशान, इन घरेलू नुस्खों से मिलेगी राहत

Acidity Problem: पपीता खाने से पेट के सभी विकार दूर होते हैं. इसमें पेक्टिन नामक तत्व होता है, जो पेट के लिए फायदेमंद होता है. पपीता का सेवन करने वाले व्यक्ति को कभी भी एसिडिटी की समस्या नहीं होगी और कब्ज की शिकायत भी नहीं होगी. 

Acidity Problem:एसिडिटी से रहते हैं परेशान, इन घरेलू नुस्खों से मिलेगी राहत

पटना: Acidity Problem: शरीर को सेहतमंद रखने के लिए जरूरी होता है कि आपको पेट की समस्याओं से छुटकारा मिले. पेट की समस्याएं कई दूसरी बीमारियों की भी जड़ होती हैं. भागदौड़ भरी जीवनशैली में सबसे ज्यादा तकलीफ पेट की ही होती है क्योंकि हमारा खानपान सही से नहीं हो पाता है. गैस से लेकर कब्ज, हार्टबर्न और पेट में इंफेक्शन जैसी समस्याएं आम हो गई हैं. ये सारी गड़बड़ियां पाचन तंत्र के ठीक से काम नहीं करने की वजह से होती हैं. अगर आप भी पेट की समस्याओं और एसिडिटी से परेशान रहते हैं तो कुछ घरेलू नुस्खों को जरूर आजमाएं.

जीरा करेगा पाचन तंत्र को मजबूत 
जीरा में कई पोषक तत्व होते हैं. यह भी पाचन तंत्र के लिए एक बेहतर इलाज है. दही, छाछ में जीरा पाउडर डालकर पीने से भी गैस की समस्या दूर होती है.

पाचन ठीक करता है पपीता 
पपीता खाने से पेट के सभी विकार दूर होते हैं. इसमें पेक्टिन नामक तत्व होता है, जो पेट के लिए फायदेमंद होता है. पपीता का सेवन करने वाले व्यक्ति को कभी भी एसिडिटी की समस्या नहीं होगी और कब्ज की शिकायत भी नहीं होगी. 

हींग काफी असरदार 
हींग एक बहुत ही सामान्य मसाला है, जो हम सभी के घरों में उपलब्ध रहता है. पेट की गैस से राहत दिलाने में हींग काफी अहम किरदार निभाता है. पेट में गैस होने पर एक गिलास गरम पानी लें और उसमें एक चुटकी हींग मिलाकर पीने से पेट की गैस से तुरंत आराम मिलता है. 

काली मिर्च काफी गुणकारी 
काली मिर्च कई औषधीय गुणों से भरपूर होता है. काली मिर्च को कई दिक्कतों में इस्तेमाल किया जा सकता है. एसिडिटी होने पर भी काली मिर्च काफी लाभ पहुंचाती है. पेट में गैस होने पर काली मिर्च की चाय पीने से जल्द आराम मिलता है.

तुलसी का पत्ता
तुलसी का पत्ता आपको एसिडिटी और गैस से तुरंत राहत दिला सकता है. इसके लिए आप तुलसी के कुछ पत्तों को एक कप पानी में डालकर उबाल लें उसके बाद पत्तियों को छानकर पी लें. इससे आपको गैस और एसिडिटी से छुटकारा मिल सकता है. यह एसिडिटी के लिए सबसे अच्छे घरेलू उपचारों में से एक है.

सेब का सिरका
सेब का सिरका सेहत के लिए काफी फायदेमंद होता है. इसके लिए आप एक ग्लास पानी में दो चम्मच सेब का सिरका डालकर पिएं, इसे पीने से पेट साफ होने के साथ-साथ गैस की समस्या भी नहीं होगी.

यह भी पढ़िएः LPG Cylinder Price 1 April 2022: गैस सिलेंडर 250 रुपये हुआ महंगा, जानिए पटना का रेट

Trending news