चार चरणों में होगा झारखंड पंचायत चुनाव, यहां देखें पूरा Schedule
Advertisement

चार चरणों में होगा झारखंड पंचायत चुनाव, यहां देखें पूरा Schedule

झारखंड में त्रिस्तरीय पंचायत चुनाव (three tier panchayat elections) दिसंबर महीने में चार चरणों में होंगे. इसको लेकर तैयारी पूरी कर ली गई है. इसको लेकर राज्य मंत्रिपरिषद की होनेवाली अगली बैठक में प्रस्ताव भी लाया जाएगा.

चार चरणों में होगा झारखंड पंचायत चुनाव(फाइल फोटो)

Ranchi: झारखंड में त्रिस्तरीय पंचायत चुनाव (three tier panchayat elections) दिसंबर महीने में चार चरणों में होंगे. इसको लेकर तैयारी पूरी कर ली गई है. इसको लेकर राज्य मंत्रिपरिषद की होनेवाली अगली बैठक में प्रस्ताव भी लाया जाएगा. इसके बाद राज्यपाल की स्वीकृति के बाद चुनाव की घोषणा कर दी जाएगी. चुनाव की घोषणा एक नवंबर तक की जा सकती है. 

गौरतलब है कि राज्य सरकार 29 दिसंबर को सरकार गठन के दो साल पूरे होने से पहले राज्य में पंचायत चुनाव का आयोजन कराना चाहती है.पंचायती राज विभाग के सूत्रों के अनुसार राज्य में 11 दिसंबर से 20 दिसंबर तक चार चरणों में चुनाव कराने पर लगभग सहमति बन चुकी है. 

इस तारीखों को हो सकते है चुनाव 

राज्य में पहले चरण का चुनाव 11 दिसंबर, दूसरे चरण का चुनाव 12 दिसंबर, तीसरे चरण का चुनाव 15 दिसंबर तथा चौथे चरण का चुनाव 20 दिसंबर को कराया जा सकता है. इसके अलावा 26 दिसंबर को मतों की गणना की जा सकती है. बता दें कि पंचायत चुनाव ईवीएम की बजाय बैलेट पेपर से होगा. जिसे लेकर 50 हजार बैलेट बाक्स उत्तर प्रदेश से राज्य के विभिन्न जिलों में मंगाए जा रहे हैं. अभी राज्य में लगभग 52 हजार बैलेट बाक्स पहले से उपलब्ध हैं. 

अन्य जानकारी 

4,345 ग्राम पंचायतों में होंगे चुनाव. 
चुनाव में 4,345 मुखिया चुने जाएंगे.  
पंचायत समिति के क्षेत्रीय निर्वाचन क्षेत्रों की कुल संख्या 5,341 है. 
ग्राम पंचायत के प्रादेशिक निर्वाचन क्षेत्रों की कुल संख्या 53,479 है. 
जिला परिषद के क्षेत्रीय निर्वाचन क्षेत्रों की कुल संख्या 536 है. 
53,480 मतदान केंद्रों पर होगा चुनाव. 

 

Trending news