शहनवाज हुसैन का बड़ा बयान, कहा-खादी ग्रामोद्योग को बढ़ावा देने के लिए जल्दी बनेगी रणनीति
X

शहनवाज हुसैन का बड़ा बयान, कहा-खादी ग्रामोद्योग को बढ़ावा देने के लिए जल्दी बनेगी रणनीति

बिहार के उद्योग मंत्री शहनवाज हुसैन (Shahnawaz Hussain)  ​ने गुरुवार को यहां कहा कि खादी ग्रामोद्योग को बढ़ावा देकर राज्य में जल्द ही खादी नीति बनाई जाएगी. उन्होंने कहा कि इससे रोजगार सृजन करने में भी काफी मदद मिलेगी.

शहनवाज हुसैन का बड़ा बयान, कहा-खादी ग्रामोद्योग को बढ़ावा देने के लिए जल्दी बनेगी रणनीति

Patna: बिहार के उद्योग मंत्री शहनवाज हुसैन (Shahnawaz Hussain)  ​ने गुरुवार को यहां कहा कि खादी ग्रामोद्योग को बढ़ावा देकर राज्य में जल्द ही खादी नीति बनाई जाएगी. उन्होंने कहा कि इससे रोजगार सृजन करने में भी काफी मदद मिलेगी. बिहार राज्य खादी ग्रामोद्योग बोर्ड द्वारा आयोजित राज्य की खादी एवं ग्रामोद्योग संस्थाओं की गुरुवार को यहां समीक्षा बैठक हुई जिसमें उद्योग मंत्री हुसैन भी सम्मिलित हुए. इस बैठक में बिहार के खादी ग्रामोद्योग में रोजगार सृजन को तेज करने को लेकर व्यापक चर्चा हुई.

इस बैठक में राज्य की 61 खादी समितियों के प्रतिनिधियों ने हिस्सा लिया और महत्वपूर्ण सुझाव दिए. बैठक में बिहार की खादी नीति बनाने पर भी चर्चा हुई. बैठक में हुसैन ने कहा कि खादी ग्रामोद्योग को बढ़ावा देकर इसमें ज्यादा से ज्यादा रोजगार सृजन के लिए खादी नीति जल्द बनेगी. उन्होंने जोर देकर कहा कि खादी नीति बनाने के पूर्व सभी खादी समितियों से सुझाव लिया जाएगा.

मंत्री ने दावा करते हुए कहा कि खादी वस्त्रों के प्रोत्साहन के लिए सरकार प्रयत्नशील है और सभी कारगर कदम उठा रही है है. उन्होंने कहा कि आजादी के अमृत महोत्सव पर देश में आयोजित होने वाले 75 मेलों में खादी उत्पादों को जबरदस्त तरीके से बढ़ा दिया जाएगा.

खादी, हैंडलूम और हैंडीक्राफ्ट में रोजगार सृजन की अपार संभावनाएं हैं, इसमें लाखों रोजगार का सृजन हो सकता है, लेकिन इसके लिए सभी खादी समितियों को एकजुट होकर काम करना होगा.

उन्होंने भरोसा देते हुए कहा, हमने राज्य की सभी खादी समितियों से अपील की है कि रोजगार सृजन के लिए एकजुट होकर मिशन मोड में काम करें. उनकी समस्याओं के निदान और उनके सुझावों पर गंभीरता से काम करने के लिए हम तैयार हैं. उल्लेखनीय है कि बिहार में बेरोजगारी को लेकर विपक्ष सरकार पर लगातार निशाना साधता रहा है.

(इनपुट: आईएएनएस)

 

Trending news