LIC Dhanrekha Policy: LIC की इस पॉलिसी से ग्राहकों को होगा दोगुना फायदा, जानकारी के लिए यहां चेक करें डिटेल्स
Advertisement
trendingNow0/india/bihar-jharkhand/bihar1231286

LIC Dhanrekha Policy: LIC की इस पॉलिसी से ग्राहकों को होगा दोगुना फायदा, जानकारी के लिए यहां चेक करें डिटेल्स

“भारतीय जीवन बीमा निगम”(एलआईसी) समय-समय पर अपनी पॉलिसी में अपग्रेट करता रहता है. एलआईसी ने अपने ग्राहकों के लिए एक ऐसी ही धन रेखा पॉलिसी को दिंसबर 2021 में लाया था. हर कोई अपनी सेक्योरिटी के साथ-साथ अपने संचित किए गए पैसे पर फायदा चाहता है.

LIC Dhanrekha Policy: LIC की इस पॉलिसी से ग्राहकों को होगा दोगुना फायदा, जानकारी के लिए यहां चेक करें डिटेल्स

LIC Dhanrekha Policy: “भारतीय जीवन बीमा निगम”(एलआईसी) समय-समय पर अपनी पॉलिसी में अपग्रेट करता रहता है. एलआईसी ने अपने ग्राहकों के लिए एक ऐसी ही धन रेखा पॉलिसी को दिंसबर 2021 में लाया था. हर कोई अपनी सेक्योरिटी के साथ-साथ अपने संचित किए गए पैसे पर फायदा चाहता है. एलआईसी ऐसी फाइनेंस कंपनियों में से एक है जो आपके निवेश की सुरक्षा की गारंटी भी देती है और रिटर्न के मामले में भी अच्छी है.

पॉलिसी में दो तरह के हो सकते है प्रीमियम भुगतान
एलआईसी के अनुसार धन रेखा पॉलिसी में दो तरह के प्रीमियम भुगतान का विकल्प दिया गया है. इसमें आप सिंगल और लिमिटेड प्रीमियम पेमेंट का विकल्प चुन सकते हैं. एलआईसी के मुताबिक इस पॉलिसी में महिलाओं के लिए विशेष प्रीमियम दरें रखी गई हैं. इसके अलावा इसमें थर्ड जेंडर का भी प्रावधान किया गया है. ग्राहक एलआईसी की धन रेखा पॉलिसी पाकर बहुत खुश है उन्हें इससे संबंधित हर सुविधा का लाभ उठा रहे हैं.

पॉलिसी के क्या है लाभ
जानकारी के लिए बता दें कि पॉलिसी अवधि के दौरान अगर पॉलिसीधारक की मौत हो जाती है, तो उसके परिवार को धन रेखा योजना के तहत वित्तीय सहायता प्रदान की जाती है. पॉलिसी अवधि के दौरान नियमित अंतराल पर ‘सर्वाइवल’लाभ के रूप में सम एश्योर्ड के एक निश्चित हिस्से का भुगतान करने का भी प्रावधान है. लेकिन शर्त यह है कि पॉलिसी चालू हालत में हो. पॉलिसीधारक को पॉलिसी के पूरा होने पर यानी परिपक्वता पर, यदि वह जीवित है, तो गारंटीड एकमुश्त भुगतान किया जाता है. उन्होंने बताया कि पॉलिसी की परिपक्वता पर, पॉलिसीधारक को पहले से प्राप्त राशि को काटे बिना पूरी बीमा राशि दी जाएगी. डेथ बेनिफिट या तो एकमुश्त या किश्तों में पांच साल तक के लिए लिया जा सकता है. ये किश्तें मासिक, त्रैमासिक, अर्धवार्षिक या वार्षिक आधार पर ली जा सकती हैं.

क्या है न्यूनतम मासिक किस्त
एलआईसी के अनुसार न्यूनतम किस्त मास्कि आधार पर पांच हजार रुपये, तिमाही आधार पर 15 हजार रुपये, छमाही आधार पर 25 हजार रुपये और वार्षिक आधार पर पंचास हजार रुपये है. धन रेखा पॉलिसी एक मनी बैक प्लान है. इसमें आपको मनी बैक के अलावा अंत में एक गारंटीड बोनस भी मिलता है. इस योजना के तहत न्यूनतम बीमा राशि दो लाख रुपये है. नियम के मुताबिक 90 दिन से लेकर 8 साल की उम्र तक के बच्चे के नाम से यह प्लान लिया जा सकता है. इसके अलावा इस योजना का लाभ 35 साल से 55 साल के बुजुर्ग भी उठा सकते हैं.

ये भी पढ़िए- Ration Card Cancellation Rules: किन कारण रद्द हो सकता है आपका राशन कार्ड, जानें क्या हैं वजह

Trending news