Long Nails: नहीं बढ़ते आपके भी नाखून तो आजमाएं ये नुस्खे, जल्द दिखेगा असर
Advertisement
trendingNow0/india/bihar-jharkhand/bihar1216596

Long Nails: नहीं बढ़ते आपके भी नाखून तो आजमाएं ये नुस्खे, जल्द दिखेगा असर

 Long Nails: जैसे आपको अपने बालों और स्किन का ख्याल रखना होता है, ठीक उसी तरह नेल्स का ध्यान रखना भी बेहद जरूरी है. हाथों की खूबसूरती बढ़ाने के लिए आपके नेल्स अहम भूमिका निभाते हैं. 

Long Nails: नहीं बढ़ते आपके भी नाखून तो आजमाएं ये नुस्खे, जल्द दिखेगा असर

पटना: Long Nails: जैसे आपको अपने बालों और स्किन का ख्याल रखना होता है, ठीक उसी तरह नेल्स का ध्यान रखना भी बेहद जरूरी है. हाथों की खूबसूरती बढ़ाने के लिए आपके नेल्स अहम भूमिका निभाते हैं. खासतौर पर इन दिनों महिलाओं में लंबे और मजबूत नाखून का क्रेज काफी ज्यादा बढ़ रहा है. ऐसे में कई महिलाएं मार्केट में मौजूद तरह-तरह के तरीके अपनाती हैं, जिसमें नेल आर्ट्स और नेल एक्सटेंशन तक शामिल हैं. 

भले ही मार्केट में मौजूद यह तरीके आपके नाखूनों की खूबसूरती को बढ़ाएं, लेकिन इसका असर आपकी जेब पर काफी ज्यादा पड़ता है. ऐसे में नाखून को लंबे और मजबूत बनाने के लिए घरेलू तरीके अपनाएं. जी हां, घरेलू उपाय से भी आप असल में अपने नाखून को लंबे कर सकते है. 

संतरे से नाखून जल्दी लंबे होंगे
जिन लोगों के नाखून जल्दी नहीं बढ़ते हैं उन्हें एक बार संतरे का जूस जरूर ट्राई करना चाहिए. अगर आपके भी नाखून नहीं बढ़ रहे हैं तो दस मिनट तक नाखूनों पर संतरे के जूस को लगाएं. कुछ दिन यह एक्सरसाइज करन से आपके नाखून जल्दी बढ़ने लगेंगे. 

ऑलिव ऑयल से भी नाखून जल्दी बड़े होंगे
इसके अलावा अगर आप ऑलिव ऑयल का इस्तेमाल करते हैं तो नाखून बढ़ सकते हैं. इसके लिए इस तेल से आप नाखूनों की मालिश कर सकते हैं. ऐसा करने से जल्द ही नाखून बढ़ते हैं, लेकिन यह आपको रोज करना होगा. 

क्यूटिकल्स को छोड़े अकेला
क्यूटिकल्स को काटना, पीछे धकेलना या पूरी तरह से छुटकारा पाने की कोशिश करना आम बात है, लेकिन आपको इस बात को समझने की जरूरत है कि क्यूटिकल्स आपके दुश्मन नहीं हैं. दरअसल में हमे नाखूनों की सुरक्षा और मजबूती के लिए क्यूटिकल्स को क्रीम या क्यूटिकल ऑयल से मॉइस्चराइज करना चाहिए.

नाखून की ग्रोथ में करें सब्र
नेल्स ग्रोथ अच्छी लगती है लेकिन आपको नाखूनों को कैसे मजबूत करने के बारे में सोचना चाहिए. अगर आप अच्छी तरह से नाखूनों की देखभाल करते हैं तो मजबूत नाखून लंबे नाखूनों का कारण बन सकते हैं, लेकिन इसमें समय लगता है. अगर आप नाखूनों के लगातार टूटने से जूझते हैं, तो अपने नाखूनों को तब तक छोटा रखना चाहिए जब तक कि वे मजबूत न हो जाएं. 

लहसुन से नाखून होंगे मजबूत 
नाखून को तेजी से बढ़ाने के लिए लहसुन का इस्तेमाल किया जा सकता है. इसके लिए लहसुन को दो टुकड़ों में काट लें. अब इसे करीब 10 मिनट के लिए अपने नाखूनों पर रगड़ें. इसके बाद गुनगुने पानी से अपने नाखून को धो लें. नियमित रूप से कुछ दिनों तक इस विधि को अपनाने से नाखून तेजी से बढ़ सकते हैं.

यह भी पढे़- Health Tips: ब्रेस्ट कैंसर हो सकता है जानलेवा, जानें लक्षण और बचाव के तरीके

Trending news