बिहार के 12 और कॉलेजों में खुलेंगे सेहत केंद्र, सिखाए जाएंगे स्वस्थ जीवन के गुर
Advertisement

बिहार के 12 और कॉलेजों में खुलेंगे सेहत केंद्र, सिखाए जाएंगे स्वस्थ जीवन के गुर

कॉलेजों में युवाओं को विशेष रूप से प्रजनन स्वास्थ्य व अन्य महत्वपूर्ण स्वास्थ्य मुद्दे पर बिना किसी भेदभाव और मैत्रीपूर्ण वातावरण में सही जानकारी देने की पहल की गई है. सेहत केंद्र में स्वास्थ्य से संबंधित महत्वपूर्ण मुद्दे जैसे पोषण, मानसिक स्वास्थ्य, मादक पदार्थ के सेवन से हानि, गैर संचारी रोग, रक्तदान का महत्व, सही उम्र में शादी, लिंग आधारित भेदभाव जैसे विषयों पर जानकारी मिलती है.

बिहार के 12 और कॉलेजों में खुलेंगे सेहत केंद्र, सिखाए जाएंगे स्वस्थ जीवन के गुर

पटना: स्वास्थ्य विभाग कॉलेज जाने वाले युवाओं को बेहतर स्वस्थ जीवन के गुर सिखाने के लिए सेहत केंद्र की स्थापना कर रहा है. इसके तहत राज्य के 12 और कॉलेजों में सेहत केंद्र खोलने का निर्णय लिया गया है. यह जानकारी स्वास्थ्य मंत्री मंगल पांडेय की तरफ से बुधवार को दी गई है. 

28 कॉलेजों में पहले से ही केंद्र संचालित
बता दें कि राज्य के 28 कॉलेजों में पहले से ही केंद्र संचालित हैं. बिहार राज्य एड्स नियंत्रण समिति के तहत संचालित रेड रिबन क्लब के साथ साझेदारी के तहत सेहत केंद्र को यूथ फ्रेंडली के रूप में स्थापित किया जा रहा है.

ये है मकसद 
स्वास्थ्य मंत्री ने कहा कि युवा प्रशिक्षित और जागरूक होंगे तो आसपास के लोगों को भी जागृत कर सकेंगे. सेहत केंद्र खोलने के पीछे का मकसद लैंगिक समानता और जीवन कौशल पर छात्र-छात्राओं के बीच सकारात्मक दृष्टिकोण को बढ़ावा देने के लिए राष्ट्रीय किशोर स्वास्थ्य कार्यक्रम के तहत युवाओं से संबंधित विषयों पर बातचीत के माध्यम से जानकारी उपलब्ध कराना है. 

बिना किसी भेदभाव और मैत्रीपूर्ण वातावरण में सही जानकारी देने की पहल
कॉलेजों में युवाओं को विशेष रूप से प्रजनन स्वास्थ्य व अन्य महत्वपूर्ण स्वास्थ्य मुद्दे पर बिना किसी भेदभाव और मैत्रीपूर्ण वातावरण में सही जानकारी देने की पहल की गई है. सेहत केंद्र में स्वास्थ्य से संबंधित महत्वपूर्ण मुद्दे जैसे पोषण, मानसिक स्वास्थ्य, मादक पदार्थ के सेवन से हानि, गैर संचारी रोग, रक्तदान का महत्व, सही उम्र में शादी, लिंग आधारित भेदभाव जैसे विषयों पर जानकारी मिलती है. इसके अलावा विभिन्न स्वास्थ्य मुद्दों पर जागरूकता के लिए समुदाय के बीच कार्यक्रमों, शिविरों और नुक्कड़ नाटक का आयोजन भी किया जाता है.

इन कॉलेजों में खुलेंगे केंद्र 
12 कॉलेज, जहां केंद्र खोलने का निर्णय लिया गया है, उसमें सचिदानंद सिन्हा कॉलेज औरंगाबाद, बिहार कृषि महाविद्यालय भागलपुर, अररिया कॉलेज, केएसएस कॉलेज लखीसराय, कोसी कॉलेज खगड़िया, वैशाली महिला महाविद्यालय हाजीपुर, राजेंद्र मिश्रा कॉलेज सहरसा, डीएवी कॉलेज सीवान, गणेशदत्त कॉलेज बेगूसराय, जीएमआरडी कॉलेज समस्तीपुर, बीएसएस कॉलेज सुपौल व महंत दर्शन दास महिला महाविद्यालय मुजफ्फरपुर शामिल हैं.

Trending news