Weather Report: बिहार में मानसून ने दी दस्तक, लोगों को मिली गर्मी से राहत
Advertisement
trendingNow0/india/bihar-jharkhand/bihar1228786

Weather Report: बिहार में मानसून ने दी दस्तक, लोगों को मिली गर्मी से राहत

 बिहार में मॉनसून का इंतजार कर रहे लोगों के लिए बेहद राहत की खबर है. राज्य में मानसून ने दस्तक दे दी है, जिसके बाद लोगों को भीषण गर्मी से काफी राहत मिली है.

(फाइल फोटो)

Patna: बिहार में मॉनसून का इंतजार कर रहे लोगों के लिए बेहद राहत की खबर है. राज्य में मानसून ने दस्तक दे दी है, जिसके बाद लोगों को भीषण गर्मी से काफी राहत मिली है. मानसून आने के बाद किसानों को राहत मिली है क्योंकि यह धान की खेती का समय है. बिहार के लगभग 90 प्रतिशत इलाकों में बारिश शुरू हो चुकी है. 

कैमूर में नहीं पहुंचा मानसून

बढ़ती हुई गर्मी की वजह से लोग काफी समय से मानसून का इंतजार कर रहे थे. बढ़ती हुई गर्मी और लू ने लोगों से लोग परेशान थे. गर्मी की वजह से लोगों के स्वास्थ्य पर भी इसका असर पड़ने लगे थे. हालांकि अब मानसून की दस्तक से लोगों को राहत मिली है. पश्चिम बिहार के कैमूर के अलावा दो और जिले हैं फिलहाल जहां मॉनसून अभी तक नहीं पहुंच पाया है.

अगले 48 घंटों में  तेज बारिश की संभावना

एक जून से राज्य में अच्छी बारिश हो रही है. हालांकि मानसून में सामान्य से 7 सेंटीमीटर कम बारिश दर्ज की गई है. इसके अलावा राज्य में अगले 48 घंटों के अंदर विभिन्न हिस्सों में तेज बारिश होने की संभावना बनी हुई है. मौसम विभाग के वैज्ञानिक आंनद शंकर का कहना है कि फिलहाल 24 घंटों के अंदर राज्य के विभिन्न इलाकों में हल्की बारिश दर्ज की जाएगी, लेकिन इसके बाद के 24 घंटों में तेज बारिश की संभावना बनी हुई है. 

इस बार मानसून सामान्य रहेगा

उन्होंने बताया कि मानसून के आने के बाद अभी तक सामान्य बारिश हुई है. वहीं राज्य के उत्तर पूर्वी हिस्सों में अच्छी बारिश दर्ज की गई है, साथ ही पश्चिम हिस्सों में वर्षापात देखने को मिल रहा है. मौसम विभाग ने पहले ही जानकारी दी थी कि इस बार बिहार में मानसून सामान्य रहेगा. लगातार हो रही बारिश के बाद से लोगों को गर्मी से काफी राहत मिली है. तापमान में भी गिरावट देखी गई है. 

ये भी पढ़िये: Navy Recruitment 2022: नौसेना में भर्ती का आज जारी होगा कैलेंडर, जानें कब शुरू होगी रजिस्‍ट्रेशन प्रक्र‍िया

Trending news