CM नीतीश कुमार ने सालों पुरानी ख्वाहिश की पूरी, कहा-आज बहुत खुशी की बात है

सीएम नीतीश ने कहा, 'सालों पहले यहां हमलोग आते थे. लेकिन ऊंचाई के कारण हमेशा नीचे से ही लौटना पड़ता था. आज रोपवे की शुरुआत करने के बाद पहली बार पहाड़ पर बने मंदिर तक जाने का मौका मिला, यह बेहद खुशी की बात है.

CM नीतीश कुमार ने सालों पुरानी ख्वाहिश की पूरी, कहा-आज बहुत खुशी की बात है
सीएम नीतीश कुमार ने मंदार पर्वत पर रोपवे का किया उद्घाटन. (तस्वीर साभार-@NitishKumar)

Patna: बिहार में पर्यटन के दृष्टिकोण से लोगों को एक नया स्पॉट मिल गया है. अब लोग बांका के मंदार पर्वत की खूबसूरती को नजदीक से देख सकेंगे. दरअसल, बिहार के प्रमुख धार्मिक स्थलों में शामिल मंदार पर्वत पर मुख्यमंत्री नीतीश कुमार (Nitish Kumar) ने मंगलवार को रोपवे का उद्घाटन किया. इस दौरान मुख्यमंत्री काफी खुश नजर आए.

4 मिनट में तय होगा सफर
उन्होंने कहा, 'सालों पहले यहां हमलोग आते थे. लेकिन ऊंचाई के कारण हमेशा नीचे से ही लौटना पड़ता था. आज रोपवे की शुरुआत करने के बाद पहली बार पहाड़ पर बने मंदिर तक जाने का मौका मिला, यह बेहद खुशी की बात है. सीएम ने कहा पहले ऊपर तक जाना मुश्किल था, लेकिन अब सिर्फ चार मिनट में ही हम रोपवे की सहायता से पहुंच सकते हैं.'

CM ने भगवान महावीर की पूजा-अर्चना की
मुख्यमंत्री ने रोपवे से मंदार पर्वत के शीर्ष पर पहुंचकर जैन मंदिर में भगवान महावीर की पूजा-अर्चना कर बिहारवासियों के सुख, शांति और समृद्धि की कामना की. जैन मंदिर दर्शन के बाद मुख्यमंत्री ने मंदार पर्वत के आसपास बसे इलाकों के संबंध में अधिकारियों से जानकारी ली. इसके बाद मुख्यमंत्री ने मंदार पर्वत पर स्थित सीता कुंड का निरीक्षण किया.  

पर्यटक स्थल के रूप में विकसित होगी जगह
वहीं, रोप-वे से नीचे आने के बाद मुख्यमंत्री नीतीश कुमार (Nitish Kumar) ने मंदार पर्वत के आसपास के इलाकों और पाप हरनी तलाब में बने मंदिर में पूजा-अर्चना की. उन्होंने मंदार पर्वत के आसपास विकास कार्यों का जायजा लिया और कहा कि रोप-वे निर्माण के बाद लोगों को पहाड़ के ऊपर जाने में काफी सहूलियत होगी. साथ ही, यह जगह पर्यटक स्थल के रूप में विकसित होगा. सीएम नीतीश कुमार ने कहा कि रोपवे निर्माण के बाद लोगों को पहाड़ के ऊपर जाने में काफी सहूलियत होगी  साथ ही यह जगह पर्यटक स्थल के रूप में विकसित होगा.

CM ने किया हवाई सर्वे
इधर, मुख्यमंत्री नीतीश कुमार वहां से हेलीकप्टर से निकले और पुरातात्विक स्थल भदरिया का भी हवाई सर्वे किया, उसके बाद बांका जिला मुख्यालय से लगभग 16 किलोमीटर दूर मनोरम वादियों के बीच स्थित ओढ़नी जलाशय का भ्रमण कर निरीक्षण किया. मुख्यमंत्री ने मोटरवोट से जलाशय का भ्रमण किया. साथ ही, ओढ़नी जलाशय के दूसरे छोर पर उतरकर वहां की मनोरम वादियों में भी कुछ पल बिताए. 
मुख्यमंत्री ने कहा कि हम पहली बार यहां आए है.