PM Modi के बर्थडे पर वैक्सीनेशन महाअभियान रहा सक्सेसफुल! सबसे ज्यादा टीकाकरण के साथ बिहार बना अव्वल
Advertisement
trendingNow0/india/bihar-jharkhand/bihar988723

PM Modi के बर्थडे पर वैक्सीनेशन महाअभियान रहा सक्सेसफुल! सबसे ज्यादा टीकाकरण के साथ बिहार बना अव्वल

स्वास्थ्य विभाग की ओर से जारी आंकड़ों के मुताबिक, बिहार अपने लक्ष्य के बेहद नजदीक रहा. 21 सितंबर को वैक्सीनेशन महाअभियान के तहत राज्य में 29.38 लाख से ज्यादा लोगों ने वैक्सीन की डोज ली. 

सबसे ज्यादा टीकाकरण के साथ बिहार बना अव्वल. (फाइल फोटो)

Patna: बिहार में कोरोना वैक्सीनेशन का मेगा ड्राइव बेहद सफल रहा. राज्य में चलाए गए वैक्सीनेशन (Vaccination) महाआभियान ने सारे रिकॉर्ड तोड़ दिए. एक दिन में सबसे ज्यादा वैक्सीन लगाने के मामले में बिहार अव्वल रहा.

वैक्सीनेशन में बिहार बना अव्वल
प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी (Narendra Modi) के 71वें जन्मदिन के मौके पर बिहार में 30 लाख लोगों को कोरोना वैक्सीन लगाने का लक्ष्य रखा गया था. स्वास्थ्य विभाग की ओर से जारी आंकड़ों के मुताबिक, बिहार अपने लक्ष्य के बेहद नजदीक रहा. 21 सितंबर को वैक्सीनेशन महाअभियान (Vaccination Campaign) के तहत राज्य में 29.38 लाख से ज्यादा लोगों ने वैक्सीन की डोज ली. करीब 14 हजार 500 कोविड वैक्सीनेशन सेंटर पर लोगों को वैक्सीन दी गई थी.

ये भी पढ़ें- टीकाकरण के बहाने नीतीश का विपक्ष पर निशाना, कहा-पिछली सरकारों ने स्वास्थ्य क्षेत्र में कुछ नहीं किया

सीएम ने किया महाअभियान का आगाज 
मुख्यमंत्री नीतिश कुमार (Nitish Kumar) ने पटना के कंकड़बाग स्थित पाटलिपुत्र स्पोर्ट्स कॉम्प्लेक्स (Patliputra Sports Complex) से वैक्सीनेशन महाअभियान का शुभारंभ किया था. इस मौके पर सीएम ने 70 ऑक्सीजन जेनरेशन प्लांट का लोकार्पण भी किया था.

6 महीने 6 करोड़ का लक्ष्य
बिहार सरकार ने 6 महीने में 6 करोड़ वैक्सीन देने का लक्ष्य रखा है. 21 जून 2021 से शुरू हुआ मिशन छह करोड़ टीकाकरण दिसंबर महीने तक चलेगा. बता दें कि इस अभियान के तहत राज्‍य में जुलाई और अगस्त तक 2 करोड़ से ज्यादा लोगों को वैक्सीन की खुराक दी जा चुकी है. वहीं, अब तक 18 साल से ज्यादा आयु के करीब 4,61,18,381 लोगों को कोरोना वैक्सीन दी जा चुकी है. अपने लक्ष्य को पूरा करने के लिए सरकार के पास अभी भी करीब तीन महीने बाकी है.

ये भी पढ़ें- PM Modi Birthday: CM नीतीश ने दी प्रधानमंत्री मोदी को जन्मदिन की बधाई, कांग्रेस बोली-जन्मोत्सव मनाने की बजाय काम पर दें ध्यान

कोरोना से जंग में प्रयासरत सरकार
सरकार कोरोना (Corona) पर नियंत्रण काबिज रखने के लिए लगातार प्रयासरत है. स्वास्थ्य विभाग की तरफ से पांच और 31 अगस्त को भी टीकाकरण महाभियान आयोजित किया गया था. पांच अगस्त को टीकाकरण महााभियान के तहत 9.26 लाख कोरोना के टीके लगाए गए थे, जबकि 31 अगस्त को 22 लाख लोग वैक्सीनेट हुए थे. कोविन ऐप के अनुसार, राज्य में अब तक कुल 4.92 करोड़ टीके लगाए जा चुके हैं, जिनमें से 4.02 करोड़ पहली खुराक और 90.51 लाख दूसरी खुराक शामिल है.

Trending news