पटना के डीएम ने शुरू करवाये नीरा काउंटर, रोजगार के साथ-साथ लोगों को मिलेगी गर्मी से राहत
Advertisement
trendingNow0/india/bihar-jharkhand/bihar1155513

पटना के डीएम ने शुरू करवाये नीरा काउंटर, रोजगार के साथ-साथ लोगों को मिलेगी गर्मी से राहत

भीषण गर्मी और हीट वेव के चलते हर साल ठंडे पेय पदार्थ की बिक्री बढ़ जाती है. बढ़ती गर्मी के कारण राजधानी पटना में जगह जगह लोग नीरा पीते हुए दिखाई दे रहे हैं. हीट वेव और बढ़ती गर्मी को देखते हुए डीएम डॉ.चंद्रशेखर सिंह ने नीरा के उत्पादन और बिक्री को बढ़ाने के आदेश दिये हैं.

(फाइल फोटो)

Patna: भीषण गर्मी और हीट वेव के चलते हर साल ठंडे पेय पदार्थ की बिक्री बढ़ जाती है. बढ़ती गर्मी के कारण राजधानी पटना में जगह जगह लोग नीरा पीते हुए दिखाई दे रहे हैं. हीट वेव और बढ़ती गर्मी को देखते हुए डीएम डॉ.चंद्रशेखर सिंह ने नीरा के उत्पादन और बिक्री को बढ़ाने के आदेश दिये हैं. डीएम का कहना है कि नीरा के जरिये कई परिवारों को रोजगार मिलेगा.  इसके उत्पादन और बिक्री दोनों को बढ़ाने के प्रयास किये जा रहे हैं. जीविका के जिला परियोजना के प्रबंधक को भी इसकी जानकारी दी गई है और इसके साथ ही पटना में 8 काउंटर के जरिये नीरा की बिक्री की जायेगी. इसके अलावा पूरे शहर में 20 जगहों पर नीरा के काउंटर खोले जायेंगे. जिसके लिए पहले ही डीएम ने आदेश जारी कर दिये हैं. 

डीएम ने कई अस्थायी काउंटर का चयन कर वहां पर नीरा की बिक्री के आदेश दिये हैं. इसके साथ ही पटना की कैंटीन समाहरणालय, कई भीड़-भाड़ वाली जगहों पर जैसे कि गांधी मैदान के गेट नंबर 1 और 10, साथ ही पटना का चिड़ियाघर , ईको पार्क, बस स्टैंड, बिसकोमान भवन, इस प्रकार से कई जगहों पर नीरा के केंद्र खोलने के आदेश दिये हैं. 

पटना के कई इलाकों में चयन किये गये स्थानों पर नीरा की बिक्री शुरू की जा चुकी है. जिसमें से लगभग 50 ऐसे स्थान है जहां नीरा की बिक्री हो रही हैं.  बताया जा रहा है कि लगभग 862 टैपर्स को रोजगार हासिल हो रहा है. साथ ही इनका लाईसेंस भी जारी किया जा चुका है.  राजधानी में लगभग 210000 लीटर नीरा को बेचने का लक्ष्य रखा गया है. बताया जा रहा है कि अभी तक दिन में 1000 लीचर नीरा की बिक्री हो रही है. डीएम ने आदेश जारी करते हुए कहा है कि दिन में लगभग 2000 से 2500 तक नीरा की बिक्री होनी चाहिए. जिससे लोगों को फायदा मिलेगा.

डीएम ने नीरा की बिक्री की शुरूआत की, उन्होंने सगुना मोड पर एक नीरा काउंटर का उद्घाटन भी किया. इसके साथ ही कई स्थानों का निरीक्षण भी किया. जहां पर उन्होंने नीरा काउंटर खोलने के आदेश दिये थे. डीएम ने कहा कि नीर एक स्वास्थ्यवर्धक पेय है, जिसका प्रयोग सभी उम्र के लोग कर सकते है.

ये भी पढ़िये: बिहार में दूसरी बार बढ़ी सीएनजी और पीएनजी की कीमतें, बढ़ सकता है ऑटो का किराया

Trending news