Weather Update: बिहार में लोगों को मिली गर्मी से राहत, अगले दो दिनों तक इन जिलों में हो सकती है बारिश
Advertisement
trendingNow0/india/bihar-jharkhand/bihar1175737

Weather Update: बिहार में लोगों को मिली गर्मी से राहत, अगले दो दिनों तक इन जिलों में हो सकती है बारिश

weather update: बिहार में पिछले कुछ दिनों से लोगों को गर्मी से राहत मिली है. पूरे प्रदेश में अगले दो दिनों तक आंधी- बारिश की स्थिति बनी हुई है. गुरुवार की सुबह बारिश के बाद से मौसम ठंडा बना हुआ है. पिछले एक  महीने से भीषण गर्मी के बाद लोगों को काफी राहत मिली है.

(फाइल फोटो)

पटना: weather: बिहार में पिछले कुछ दिनों से लोगों को गर्मी से राहत मिली है. पूरे प्रदेश में अगले दो दिनों तक आंधी- बारिश की स्थिति बनी हुई है. गुरुवार की सुबह बारिश के बाद से मौसम ठंडा बना हुआ है. पिछले एक  महीने से भीषण गर्मी के बाद लोगों को काफी राहत मिली है. जानकारी के मुताबिक उत्तर बिहार और उससे नजदीकी इलाकों में शुक्रवार के दिन भी तेज बारिश और तेज हवा के आसार बने हुए हैं. इसके साथ ही ओले गिरने की भी आशंका जताई जा रही है. मौसम विभाग के अनुसार गुरुवार के दिन सबसे ज्यादा बारिश दरभंगा में देखने को मिली. 

कई इलाकों में हुई बारिश

गुरुवार के दिन बारिश के बाद पारा सामान्य हो गया है. लोगों को गर्मी से काफी राहत मिली है. बिहार के कई जिलों में कुछ इस प्रकार से बारिश हुई है. भागलपुर में 10मिलीलीटर, वैशाली में 16 मिलीलीटर, अररिया में 14 मिलीलीटर, सुपौल में 11.1 मिलीलीटर, बक्सर में 3.5मिलीलीटर, सहरसा के अगवानपुर में 22.5 मिलीलीटर, मुजफ्फरपुर में 4.2, इसके अलावा पूर्णिया में 4.7 मिलीलीटर बारिश हुई है. राज्य में पूर्व- पश्चिम ट्रफलाइन निकल रही है. इस साथ ही झारखंड और पूर्वी उत्तर प्रदेश के करीबी क्षेत्रों में भी कम दबाव बना हुआ है. 

फसलों की पैदावार बेहतर
कई इलाकों में बारिश के बाद फसलों को भी फायदा पहुंचा हैं. जिस तरह से लोगों को गर्मी से राहत मिली है उसी प्रकार से बारिश के बाद किसान खेतों की जुताई भी करने को तैयार हैं. इस वक्त पर बारिश होने के बाद खेतों में लगी फसलों जैसे मूंग, पाट, मक्का एवं जूट आदि को फायदा पहुंचा हैं. बारिश से इन फसलों की पैदावार बेहतर होने की संभावना जताई जा रही है. 

फसलों को पहुंच रहा है फायदा

इसके अलावा मवेशियों के लिए लगाई गई घास को भी बारिश के बाद बेहतर स्थिति में देखा गया है. खेतों में नमी के कारण घास हरी हो रही है, क्योंकि इससे पहले गर्मी के चलते फसले और घास सूख रहीं थी. फिलहाल मूंग और पाट जैसी फसलों को काफी फायदा पहुंच रहा है. साथ ही साथ यह मौसम आम और लीची जैसे फलों को जिन्हें बारिश ने फायदा पहुंचाया है. इस मौसम में आम,लीची, मिर्च, परवल. खीरा. ककड़ी  इत्यादि सब्जियां लगाई जाती हैं, बारिश के कारण सभी फसलों को अच्छा फायदा मिल रहा है. फसल बेहतर हो रही है. जिस तरह से बारिश से फायदे हो रहे हैं, उसी तरह तेज हवा और तेज बारिश नुकसान भई पहुंचा रही है. लीची जैसी फसलें तेज बारिश के चलते जल्दी पकने लगी हैं.

ये भी पढ़िये: 10वीं, 12वीं पास छात्रों के पास सरकारी नौकरी हासिल करने के मौका, यहां निकली बंपर वैकेंसी, जानें पूरी Detail

Trending news