Sonia Gandhi Birthday: जब लालू यादव ने कहा था-'सोनिया मुझे दो मिनट में मिलने का टाइम दे देंगी'
Advertisement

Sonia Gandhi Birthday: जब लालू यादव ने कहा था-'सोनिया मुझे दो मिनट में मिलने का टाइम दे देंगी'

Sonia Gandhi 75th Birthday: लालू यादव की पत्नी राबड़ी देवी (Rabri Devi) की सरकार को तब अदालत ने जंगलराज की संज्ञा दी थी. इन सबके बावजूद सोनिया ने लालू के शासनकाल की तारीफ की थी. 

(फाइल फोटो)

Patna: Sonia Gandhi Birthday बिहार के मुख्यमंत्री के तौर पर आरजेडी सुप्रीमो लालू प्रसाद यादव (Lalu Yadav) के शासनकाल की तारीफ दूसरे राजनीतिक दलों के नेताओं से आपने शायद ही सुनी होगी, लेकिन कांग्रेस अध्यक्ष सोनिया गांधी (Sonia Gandhi) ने लालू के शासनकाल की खुलकर तारीफ की थी. वह भी एक रैली में उन्होंने तारीफ की थी. 

  1. सोनिया गांधी का आज 75वां जन्मदिन
  2. लालू यादव के लिए हमेशा नरम रही सोनिया गांधी

लालू राज की सोनिया ने की तारीफ
दूसरे नेता लालू यादव से लाख नजदीकियों के बावजूद तारीफ से इसलिए परहेज करते हैं कि वह अपने शासनकाल में हुए चारा घोटाले (Fodder Scam) में सजायाफ्ता हैं. वहीं, लालू यादव की पत्नी राबड़ी देवी (Rabri Devi) की सरकार को तब अदालत ने जंगलराज की संज्ञा दी थी. इन सबके बावजूद सोनिया ने लालू के शासनकाल की तारीफ की थी. 

30 अगस्त, 2015 को राजधानी पटना में स्वाभिमान रैली हुई थी. आज के हिसाब से राजनीतिक परिस्थितियां भिन्न थी. साल 2014 के आम चुनाव में नरेंद्र मोदी (Narendra Modi) को प्रधानमंत्री उम्मीदवार बनाए जाने से नाराज बिहार के सीएम नीतीश कुमार (Nitish Kumar) ने एनडीए से नाता तोड़ लिया था.

लालू की खुले मंच से सोनिया ने की तारीफ
बिहार के दोनों राजनीतिक दिग्गजों लालू प्रसाद यादव और नीतीश कुमार के साथ कांग्रेस ने महागठबंधन बनाया था. नीतीश कुमार की मौजूदगी में स्वाभिमान रैली को संबोधित करते हुए सोनिया गांधी ने कहा था, 'कांग्रेस पार्टी के नेतृ्त्व में यूपीए सरकार के शासनकाल में कई बड़ी योजनाओं को मंजूरी दी, जिसके आधार पर बिहार ने नीतीश कुमार के नेतृत्व में खूब तरक्की की. इसमें लालू प्रसाद यादव जी का भी सराहनीय योगदान है. ' 

लालू के लिए हमेशा नरम रही सोनिया
तब इसकी खूब चर्चा हुई थी. बीजेपी ने इसे बिहार का अपमान बताया था. सोनिया गांधी की लालू की तारीफ को अब आज के परिप्रेक्ष्य में देखिए. बिहार विधानसभा की दो सीटों के उपचुनाव में तरकार के बाद कांग्रेस और आरजेडी में आज भले ही दूरी दिख रही हो, लेकिन राजनीति के जानकार मानते हैं, यह दूरी ज्यादा दिनों तक नहीं रहेगी. चुनाव आते-आते यह दूरी दोस्ती में बदल जाएगी. वजह यही है, सोनिया गांधी की लालू प्रसाद यादव के प्रति हमेशा से नरमी रही है, इसीलिए बीच-बीच में आई खटास के बावजूद दो दशकों से कांग्रेस और आरजेडी साथ हैं. 

'सोनिया मुझे दो मिनट में मिलने का टाइम दे देंगी'
जब लालू ने बिहार कांग्रेस के प्रभारी भक्त चरण दास के बारे में अशोभनीय शब्द का इस्तेमाल किया था,  तब भी कांग्रेस अध्यक्ष की ओर से कोई बयान नहीं आया. वहीं, सोनिया गांधी के एक फोन कॉल के बाद लालू के सुर नरम पड़ गए और वह राष्ट्रीय पार्टी के तौर पर कांग्रेस के वजूद की तारीफ करने लगे. लालू ने एक इंटरव्यू में कहा भी था, वह जब भी सोनिया गांधी से मिलने का टाइम चाहेंगे तो वह दो मिनट में टाइम दे देंगी.

Trending news