Summer Foods: गर्मियों में तरोताजा बने रहने के लिए खाएं ये फूड्स, नहीं होगी लू की टेंशन
Advertisement

Summer Foods: गर्मियों में तरोताजा बने रहने के लिए खाएं ये फूड्स, नहीं होगी लू की टेंशन

Summer Supper Foods: तरबूज का सेवन गर्मियों में बेहद फायदेमंद होता है क्योंकि इसमें 92 प्रतिशत पानी की मात्रा होती है. जिससे ये हमारे शरीर में पानी की पूर्ति करता हैं. गर्मियों में यह शरीर को ठंडा रखने और हाइड्रेटेड रखने में मदद करता है.

Summer Foods: गर्मियों में तरोताजा बने रहने के लिए खाएं ये फूड्स, नहीं होगी लू की टेंशन

पटना: Summer Supper Foods: गर्मियों का मौसम आ गया है. अब धीरे धीरे तापमान बढ़ना शुरू हो जाएगा. इन मौसम में तरह तरह की बीमारियां परिवार में होती रहती हैं. अगर हमें इस मौसम में खुद को सीजनल बीमारियों से बचाना है, तो अपना ध्यान रखने की जरूरत है. शरीर को तरोताजा बनाने के लिए बहुत सारी चीजों की जरूरत होती है, जिसमें हमें अपने खानपान पर ध्यान देना बेहद जरूरी होता है. अगर बढ़ती धूप में आपने अपने खान पान पर ध्यान नहीं दिया तो आप बीमारियों के शिकार हो सकते हैं. साथ ही कई परेशानियों से गुजर सकते हैं. आज हम आपको ऐसे सुपरफूड्स के बारे में बताने जा रहे हैं जो आपको गर्मी में होने वाली बीमारियों और परेशानी से बचाते है.

तरबूज- तरबूज का सेवन गर्मियों में बेहद फायदेमंद होता है क्योंकि इसमें 92 प्रतिशत पानी की मात्रा होती है. जिससे ये हमारे शरीर में पानी की पूर्ति करता हैं. गर्मियों में यह शरीर को ठंडा रखने और हाइड्रेटेड रखने में मदद करता है. इसमें मौजूद विटामिन ए, सी और लाइकोपीन खूब एंटीऑक्सिडेंट देता है जो कि कई बीमारियों की रोकथाम के लिए अच्छा है.

नारियल का पानी- गर्मियों में इस प्राकृतिक पेय को अपना बेस्ट फ्रेंड बना लीजिए. क्योंकि इसमें आवश्यक खनिज भरपूर मात्रा में होते है, जो शरीर में इलेक्ट्रोलाइट संतुलन को बनाए रखने में मदद करता है. ये हमारी बॉडी को हाइड्रेट भी रखता है.

लौकी- ये सब्जी 96 प्रतिशत पानी से बनी है. इसलिए स्वाभाविक है कि ये ठंडक प्रदान करेगा और शरीर में भरपूर पानी का संचार करेगा. साथ ही इसमें पोटेशियम होता है जो रक्तचाप यानी ब्लड प्रेशर को कम रखने में मदद करता है और इलेक्ट्रोलाइट संतुलन को बनाए रखता है. थकान को रोकता है और गर्मियों के दौरान शरीर को ठंडा और ताज़ा रखता है.

अनानास- अनानास न केवल पानी बल्कि पोषक तत्वों और एंटीऑक्सिडेंट्स से बना है. जिनमें पुनर्स्थापनात्मक और फ्री रैडिकल से लड़ने के गुण होते हैं. बल्कि इसमें ब्रोमेलेन नाम का इंजाइम होता है जो गर्मी में शरीर की सूजन को कम करने में मदद करता है.

पालक- पालक में बहुत सारा पानी होता है. यह काफी हाइड्रेटिंग है. सबसे अच्छी बात यह है, यह आपको पूरे साल में मिल सकता है. इसमें 90 प्रतिशत से अधिक पानी होता है. इसके अलावा, इसमें कैलोरी, प्रोटीन, कैल्शियम, मैग्नीशियम, पोटेशियम, विटामिन ए है.

संतरा- संतरे में खूब सारा पोटैशियम होता है, जो गर्मियों के मौसम में जरूरी माना जाता है. गर्मियों में पसीने के जरिए पोटैशियम बाहर निकल जाता है जिससे मांसपेशियों में ऐंठन होने की संभावना बढ़ जाती है. इस मौसम में संतरा खाने से बॉडी में पोटैशियम की जरूरी मात्रा बनी रहती है. संतरे में 80 फीसदी जूस होता है जो आपको हाइड्रेटेड रखता है.

यह भी पढ़िएः Weight Loss: बढ़ते वजन से है परेशान, तो खाएं ये फल, दिखेगा असर

 

Trending news