सस्ते और नकली मेकअप प्रोडक्ट का करती हैं इस्तेमाल, तो जानिए क्या है इसके साइड इफेक्ट
Advertisement

सस्ते और नकली मेकअप प्रोडक्ट का करती हैं इस्तेमाल, तो जानिए क्या है इसके साइड इफेक्ट

नकली और सस्ते प्रोडक्ट से कई तरह की समस्या शुरू हो जाती है. गलत प्रोडक्ट का त्वचा पर बहुत दुष्प्रभाव पड़ता है. मेकअप प्रोडक्ट में कई तरह के रसायन भी मौजूद होते है , जिसके साइड इफेक्ट से कई तरह की बीमारियों का भी खतरा रहता है.

 

(फाइल फोटो)

Patna: आज के समय में लोग कई तरह के ब्यूटी प्रोडक्ट यूज़ करते हैं. जिस वजह से इसका असर हमारी त्वचा पर भी पड़ता है. ऐसे में अपनी स्किन को हमेशा सुरक्षित रखने के लिए इसका खास ख्याल रखना बहुत जरूरी होता है. मेकअप प्रोडक्ट में मरकरी, लीड, निकल, कोबाल्ट आदि विषैले तत्व होते है. इन विषैले तत्वों का स्किन पर काफी प्रभाव पड़ता है. इसके अलावा मेकअप खरीदते समय अगर आप प्रोडक्ट के कम दाम को देखकर मेकअप खरीदती है तो ये आपकी स्किन के लिए काफी नुकसानदायक हो सकता है. आपको बता दें कि, अगर मेकअप प्रोडक्ट खरीदते समय कोई लापरवाही हुई और आपने गलती से नकली प्रोडक्ट खरीद लिया, तो इसका खामियाजा भी आपकी सुंदर त्वचा को भुगताना पड़ सकता है. आइए जानते है क्या है सस्ते और नकली मेकअप प्रोडक्ट के दुष्प्रभाव.

 

स्किन बर्न की समस्या 
स्किन बर्न की समस्या सिर्फ धूप से ही नहीं होता है. कई बार ये समस्या नकली ब्यूटी प्रोडक्ट के इस्तेमाल से भी हो जाता है. नकली प्रोडक्ट में मौजूद टॉक्सिक रसायन के कारण स्किन बर्न की समस्या आती है. टॉक्सिक रसायन पर इसके अलावा कई तरह के स्किन डैमेज का खतरा बना रहता है. इसलिए हमेशा सही प्रोडक्ट खरीदने चाहिए.

आंखों में संक्रमण 
आंखों में इंफेक्शन के कई कारण होते है. जैसे नकली और गलत आई मेकअप प्रोडक्ट की वजह से आंखों में संक्रमण होता है. लेकिन कई बार आंखों के आसपास नकली और खराब मेकअप प्रोडक्ट के लगाने से भी इंफेक्शन और आंखों में सूजन की परेशानी आ जाती है.ये प्रोडक्ट में मौजूद टॉक्सिक रसायन के कारण होता है.

पफी और काले होंठ
लिपस्टिक लगाने के कई दुष्प्रभाव सामने आते है. उनमें से एक है होंठो का काला पड़ना. सस्ते और नकली लिपस्टिक से लिप्स पर धब्बे पड़ने लगते है. लिपस्टिक में कई प्रकार के टॉक्सिक केमिकल मौजूद रहते है. इसके कारण होंठ पफी हो जाते है. इसलिए हमेशा सही कंपनी और ब्रांड की लिपस्टिक का ही इस्तेमाल करें. नकली और सस्ती लिपस्टिक आपके लिप्स के नेचुरल कलर को छीन लेता है. 

नकली प्रोडक्ट से एलर्जी
नकली ब्यूटी प्रोडक्ट से कई तरह की एलर्जी हो जाती है. नकली उत्पादों में मौजूद हानिकारक और टॉक्सिक रसायन त्वचा पर संक्रमण पैदा कर देता है. जिससे कील-मुंहासे , पींपल, दाग-धब्बे आदि की समस्या शुरू हो जाती है. सेंसिटिव स्किन वालों की स्किन पर ये समस्या जल्द शुरू होने का खतरा रहता है. नकली प्रोडक्ट के डेली इस्तेमाल का भी त्वचा, लिप्स आदि पर काफी दुष्प्रभाव पड़ता है.

स्किन पर सूजन
नकली और सस्ते प्रोडक्ट का इस्तेमाल चेहेर पर कई समस्या पैदा कर देते है. ऐसे प्रोडक्ट के इस्तेमाल के बाद चेहरे पर कील-मुंहासे के साथ-साथ सूजन भी आ जाते है. यह मेकअप में मौजूद हानिकारक केमिकल के कारण ही होते है. चेहरे पर कई बार रेडनेस और चकते होने की समस्या का कारण भी गलत ब्यूटी प्रोडक्ट हो सकता है.

तो अपनी स्किन को सस्ती और नकली प्रोडक्ट की नजर ना लगने दें.

ये भी पढ़िये: मोमेंटम झारखंड कार्यक्रम के खिलाफ होगी सीआईडी जांच, हेमंत सरकार ने दिए आदेश

Trending news