Bihar News: बिहार के पर्यटन के लिए ऐतिहासिक है बजट : उद्योग मंत्री नीतीश मिश्रा
Advertisement
trendingNow0/india/bihar-jharkhand/bihar2351404

Bihar News: बिहार के पर्यटन के लिए ऐतिहासिक है बजट : उद्योग मंत्री नीतीश मिश्रा

Bihar Tourism: बिहार के उद्योग मंत्री नीतीश मिश्रा ने मंगलवार को पेश हुए बजट को लेकर कहा है कि ये बजट बिहार के पर्यटन के लिए ऐतिहासिक है. इस बजट से बिहार की अर्थव्यवस्था सुधरेगी. केंद्र सरकार के इस बजट से बिहार के पर्यटन को और बढ़ावा मिलेगा. 

 

बिहार के पर्यटन के लिए ऐतिहासिक है बजट : उद्योग मंत्री नीतीश मिश्रा

Bihar Tourism: पटना:  प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के तीसरे कार्यकाल के पहले वित्त वर्ष 2024-25 का पूर्ण बजट आ चुका है. बजट को लेकर राजनीतिक पार्टी के नेताओं की प्रतिक्रिया सामने आ रही है.
नीतीश सरकार में उद्योग मंत्री नीतीश मिश्रा ने कहा कि यह बजट बिहार के पर्यटन के लिए ऐतिहासिक है. इस बजट से बिहार की अर्थव्यवस्था सुधरेगी. केंद्र सरकार के इस बजट से बिहार के पर्यटन को और बढ़ावा मिलेगा. 

नीतीश मिश्रा ने आगे कहा देश और विदेश से पर्यटक गया, बोधगया और नालंदा आते हैं. हम वहां पर और विकास करेंगे, जिससे पर्यटकों को बुनियादी सुविधा मिल सके. उन्होंने कहा कि प्रदेश में विकास से पर्यटन तो बढ़ेगा ही, साथ ही लोगों के लिए रोजगार के अवसर भी खुलेंगे. केंद्र सरकार के सहयोग से बिहार को बहुत अच्छा अवसर मिला है. भारत सरकार के साथ मिलकर हम बिहार की धरोहर के विकास की योजना तैयार करेंगे.

ये भी पढ़ें: बिहार में बन गया पेपर लीक पर कानून, जानिए कितने साल की होगी जेल

स्मार्ट सिटी के तहत उज्जैन महाकाल में विकास कार्य हुए हैं. वाराणसी में भी काशी विश्वनाथ मंदिर में कॉरिडोर बनाया गया है. इसी तरह हम बिहार के धरोहर को और आकर्षक बनाने के लिए काम करेंगे. बता दें कि बजट 2024 में मुख्यमंत्री नीतीश कुमार बिहार को स्पेशल पैकेज दिलवाने में सफल रहे. केंद्र सरकार ने बिहार को विकास के लिए 59,000 करोड़ रुपये की सौगात दी है. केंद्रीय बजट में बिहार को सड़क और पावर प्रोजेक्ट को लेकर 58,900 करोड़ रुपये आवंटित किया गया है. इसके तहत 3 एक्सप्रेस-वे, बिजली संयंत्र, महाबोधि और विष्णुपद मंदिर कॉरिडोर सहित कई नई योजनाएं हैं. सड़कों के निर्माण के लिए केंद्र सरकार ने 26,000 करोड़ रुपये आवंटित किए हैं. प्रदेश में नए मेडिकल कॉलेज, हवाई अड्डे का निर्माण भी किया जाएगा, जिससे बिहार के विकास को तेज गति मिलेगी.

इनपुट-आईएएनएस

ये भी पढ़ें: किसान, नौजवान और व्यापारी सब गदगद, मोदी सरकार के तोहफे से बदल जाएगा भागलपुर का भाग्य