बाढ़ का प्रकोप- गंगा नदी के निशाने पर बेगूसराय का यह गांव, भीषण कटाव के बाद शुरू हो गया पलायन
Advertisement
trendingNow0/india/bihar-jharkhand/bihar1773888

बाढ़ का प्रकोप- गंगा नदी के निशाने पर बेगूसराय का यह गांव, भीषण कटाव के बाद शुरू हो गया पलायन

बेगूसराय में गंगा नदी में जलस्तर का लगातार वृद्धि होने से अब कटाव शुरू हो गया है. इससे काफी भय का माहौल उत्पन्न हो गया है. लोग अब अपने घर के साथ-साथ मालजाल की भी सुरक्षा में जुट गए हैं.

(फाइल फोटो)

बेगूसराय: बेगूसराय में गंगा नदी में जलस्तर का लगातार वृद्धि होने से अब कटाव शुरू हो गया है. इससे काफी भय का माहौल उत्पन्न हो गया है. लोग अब अपने घर के साथ-साथ मालजाल की भी सुरक्षा में जुट गए हैं. स्थानीय लोगों का कहना है कि जिला प्रशासन द्वारा अभी तक किसी प्रकार की कोई सुविधा नहीं मुहैया कराई गई है, जिसको लेकर लोग काफी चिंतित है. 

बताते चलें कि बलिया प्रखंड के शिवनगर दियारा में भीषण कटाव शुरू हो गया है और इस कारण वहां पलायन शुरू हो गया है. इस कटाव के बाद लोग जैसे-तैसे रह रहे हैं और यहां से लोग पलायन करने को मजबूर हैं. आप तस्वीरों में देख सकते हैं किस तरह से भीषण कटाव हो रहe है. डीएम रोशन कुशवाहा ने बताया है कि बलिया प्रखंड के शिवनगर दियारा में कटाव की सूचना मिली है. हालांकि जिला प्रशासन के द्वारा उस कटाव का निरीक्षण किया गया है. वहीं कटाव रोकथाम के लिए वहां पर टीम को तैनात कर दिया गया है. 

ये भी पढ़ें- नीतीश गुस्से से लाल, सुनील सिंह से सवाल, बिहार की राजनीति में अमित शाह की एंट्री

डीएम ने यह भी बताया है कि लगातार गंगा का जलस्तर बढ़ने से कटाव शुरू हुआ है लेकिन प्रशासन की टीम उससे निपटने के लिए हरसंभव तैयार है. उधर, बेगूसराय के तेघड़ा प्रखण्ड के भगवानपुर चक्की गांव में गंगा नदी के भीषण कटाव ने तबाही मचा दी है. स्थिति यह है कि दो दिनों से निरंतर कटाव से किसानों की कई एकड़ की फसल गंगा में समा गयी है. कुछ लोगों का घर भी मुहाने पर आ गया है. इससे लोगों में काफी दहशत है. कटाव की रफ्तार को देखते हुए अनुमान लगाया जा रहा है कि यदि सरकारी स्तर पर त्वरित कदम नहीं उठाये गये तो शीघ्र ही पूरा भगवानपुर चक्की गांव गंगा नदी में समा जायेगा. 

लोगों ने बताया कि विगत वर्ष भी कटाव की रोकथाम के लिये करोड़ों रुपये खर्च किये गये जिसके बाद कटाव की रफ्तार में कुछ कमी आयी किन्तु इस बार बाढ़ से पूर्व ही अचानक कटाव ने तेज रफ्तार पकड़ ली और देखते ही देखते किसानों की सैकड़ों एकड़ लहलहाती फसल को लील गया. उधर, स्थानीय विधायक रामरतन सिंह सहित जल संसाधन विभाग के कई अधिकारियों ने कटाव स्थल पर पहुंचकर हालात का जायजा लिया.

रिपोर्ट- जितेंद्र चौधरी
 

Trending news