कटाव से निजात पाने को लेकर ग्रामीणों ने की पूजा-अर्चना, कुंवारी कन्याओं के हाथों से कराया गया दीपदान
Advertisement
trendingNow0/india/bihar-jharkhand/bihar1501323

कटाव से निजात पाने को लेकर ग्रामीणों ने की पूजा-अर्चना, कुंवारी कन्याओं के हाथों से कराया गया दीपदान

बेगूसराय में गंगा में कटाव से निजात पाने को लेकर ग्रामीणों ने पूजा अर्चना कर कुंवारी कन्याओं के हाथों गंगा में दीप दान कराया गया है, ताकि गंगा मैया खुश होकर पीछे चले जाएं और कटाव रुक जाए. दीप दान और पूजा अर्चना आज मथुरा से आये संत के द्वारा कराया गया.

 (फाइल फोटो)

बेगूसराय: बेगूसराय में गंगा में कटाव से निजात पाने को लेकर ग्रामीणों ने पूजा अर्चना कर कुंवारी कन्याओं के हाथों गंगा में दीप दान कराया गया है, ताकि गंगा मैया खुश होकर पीछे चले जाएं और कटाव रुक जाए. दीप दान और पूजा अर्चना आज मथुरा से आये संत के द्वारा कराया गया. इस दौरान संतों ने कहा कि गंगा मैया को दीपदान करने से समस्या दूर होगी.

भीषण कटाव की वजह से परेशान हैं गांववाले

दरअसल, बलिया प्रखंड क्षेत्र के शिवनगर गांव के समीप गंगा में हो रहें भीषण कटाव की वजह से स्थानीय ग्रामीण दहशत में हैं और सरकार से भरोसा उठने के बाद लोग आस्था का सहारा लिए हैं. बलिया प्रखंड के शिवनगर , कुतलूपुर पंचायत के बहादुरनगर गांव के सैकड़ों कुंवारी कन्याओं के द्वारा आज शाम स्थानीय शिवाला घाट पर प्रज्वलित दीप गंगा में प्रवाहित किया गया. ग्रामीणों ने बताया कि ऐसा करने से गंगा मैया प्रसन्न होगी और कटाव होना बंद हो जाएगा. यह दीप दान की शुरुआत ग्रामीणों के द्वारा शनिवार को मथुरा गोवर्धन मठ से आये हुये संत रामदास जी महाराज की पहल पर आज से की है. 

ग्रामीणों के द्वारा आज से 6 माह तक रोज संध्या कुमारी कन्याओं के द्वारा गंगा घाट किनारे दीपदान कराया जाएगा ताकि बलिया इलाके में हो रहे गंगा कटाव बंद हो जाए. इस संबंध में संत रामदास जी महाराज ने बताया कि दस वर्षो से वे गंगा का परिक्रमा कर रहें हैं, इसकी शुरूआत 10 दिसंबर 2012 से की गयी है. यह यात्रा हरिद्वार से लेकर गंगासागर तक पैदल गंगा किनारे की जाती है. उन्होंने बताया कि गंगा मैया का परिक्रमा करने के क्रम में जहां पर लोग कटाव से ग्रसित हैं वैसे जगहों पर ज्योति का सिंगार कर गंगा मैया को करवाते हैं जिससे मां गंगा प्रसन्न होती है और लोगों की समस्या भी दूर होती है. गंगा में कुंवारी कन्याओं के द्वारा दीपदान 6 माह तक कराया जाएगा जिससे गंगा कटाव बंद हो जाएगी. 

संत रामदास जी महाराज के द्वारा ग्रामीणों की मौजूदगी में गंगा किनारे पूजा-अर्चना कर ध्वजारोहण भी किया गया, जिसके बाद सैकड़ों कुंवारी कन्याओं के द्वारा प्रज्वलित दीप गंगा में प्रवाहित करवाया गया. स्थानीय लोगों ने बताया कि महाराज जी लगातार गंगा की परिक्रमा की है और उनके द्वारा बताए गए दीप प्रज्वलन से मां गंगा खुश होगी और बलिया में जो लगातार कटाव हो रहा है वह रुक जाएगी. आप तस्वीरों में देख सकते हैं कि गंगा किनारे महाराज जी के देखरेख में कुमारी कन्याओं के द्वारा गंगा में प्रज्वलित दीप को प्रवाहित किया जा रहा है लोगों को आस्था है कि मां गंगा खुश होगी तो कटा रुक जाएगा.

 

Trending news