देशभर के 750 सर्वश्रेष्ठ थानों में धनबाद का बैंक मोड़ थाना, केंद्रीय टीम पहुंची निरीक्षण करने
Advertisement
trendingNow0/india/bihar-jharkhand/bihar1324421

देशभर के 750 सर्वश्रेष्ठ थानों में धनबाद का बैंक मोड़ थाना, केंद्रीय टीम पहुंची निरीक्षण करने

 गृह मंत्रालय की पहली लिस्ट में देश के 750 थाने चुने गए हैं. जिसमे झारखंड के दो थाने का नाम शामिल है. धनबाद के बैंक मोड़ थाना और गढ़वा का नगर उंटारी थाना.

देशभर के 750 सर्वश्रेष्ठ थानों में धनबाद का बैंक मोड़ थाना, केंद्रीय टीम पहुंची निरीक्षण करने

धनबाद : भारत सरकार के गृह मंत्रालय द्वारा देश के सर्वश्रेष्ठ थानों का चयन किया जा रहा है. पहली लिस्ट में देश के 750 थाने चुने गए हैं. जिसमे झारखंड के दो थाने का नाम शामिल है. धनबाद के बैंक मोड़ थाना और गढ़वा का नगर उंटारी थाना. 

केंद्रीय टीम पहुंची थी थाने का निरिक्षण करने 
बता दें कि इसमें सर्वश्रेष्ठ 3 और 10 थाना चुना जाना है. जिसका निरीक्षण करने केंद्रीय टीम रविवार 28 अगस्त को धनबाद के बैंक मोड़ थाना पहुंची और सभी मानदंडों का निरीक्षण किया. इस निरिक्षण टीम में दो लोग थे इमामुल हक और सैयद तेज आलम. जिसमें महिलाओं के खिलाफ अपराध, कमजोर वर्ग के खिलाफ अपराध, संपत्ति अपराध, गुमशुदा व्यक्ति, अज्ञात व्यक्ति, अज्ञात मिले शव निपटाने के साथ आधारभूत संरचनाएं और पुलिस की कुशल व्यवहार को देखा गया. बैंक मोड़ थाना प्रभारी प्रमोद सिंह ने टीम को सारे मानदंड का ब्यौर टीम को उपलब्ध कराया. 

इस दौरान पूरी तरह से सजाया गया था बैंक मोड़ थाना परिसर 
यहां पहुंची टीम ने बैंक मोड़ प्रभारी और जवानों से भी कई जानकारियां ली. इस दौरान बैंक मोड़ थाना परिसर को सजाया गया था. इसे लेकर एसपी रेशमा रमेशन और डीएसपी लॉ एंड आर्डर भी थाना पंहुचे थे. इस दौरान एसपी ने बताया कि टीम के द्वारा सर्वश्रेष्ठ थाने का जो मानदंड है उसे लेकर निरीक्षण किया गया. इस दौरान थाने में मौजूद शिशु आहार, स्वागत कक्ष, महिला हेल्प डेस्क, बालमित्र डेस्क के साथ कैंटीन, लॉन्ज और थाने की विभिन्न क्षेत्रों को व्यवस्थित किया गया था. 

देश के 10 सर्वश्रेष्ठ थानों की सूची गृह मंत्रालय नवंबर में जारी करेगा 
बता दें कि जो टीम यहां पहुंची थी वह देश भर के 16 हजार थानों में से चुने गए 750 थानों का मूल्यांकन का कार्य पूरा कर इसमें से देश के 10 सर्वश्रेष्ठ थानों की सूची गृह मंत्रालय को सौंपेगी. केंद्र सरकार इन 10 सर्वश्रेष्ठ थानों की सूची की घोषणा नवंबर माह में करेगी. इसमें से तीन सर्वश्रेष्ठ थानों को केंद्रीय गृह मंत्री द्वारा पुरस्कृत किया जाएगा, जबकि श्रेष्ठ 10 थानों को सर्टिफिकेट दिया जाएगा.

ये भी पढ़ें- अग्निपथ योजना के विरोध में फिर बिहार में ना हो बवाल, प्रशासन चुस्त, छावनी में तब्दील कई रेलवे स्टेशन

Trending news