बोकारो में 60 हजार करोड़ रुपए निवेश करेगी DVC, आगामी 7 वर्षों में 80 हजार मेगा वाट का लगेगा नया प्लांट
Advertisement

बोकारो में 60 हजार करोड़ रुपए निवेश करेगी DVC, आगामी 7 वर्षों में 80 हजार मेगा वाट का लगेगा नया प्लांट

भारत सरकार ने 8 हजार मेगा वाट पावर प्लांट लगाने की स्वीकृति डीवीसी को दी है. उक्त बातें डीवीसी के चेयरमैन रामनरेश सिंह बोकारो में कहीं. उन्होंने कहा कि पूरे देश में 224 गीगावॉट बिजली का डिमांड है जहां 2030 तक पूरे देश में 400 गीगावॉट बिजली के उत्पादन लक्ष्य को पूरा करने पर काम हो रहा है.

बोकारो में 60 हजार करोड़ रुपए निवेश करेगी DVC, आगामी 7 वर्षों में 80 हजार मेगा वाट का लगेगा नया प्लांट

बोकारो: देश और राज्य में बिजली की कमी को दूर करने के लिए डीवीसी नए पावर प्लांट लगाएगी. अभी डीवीसी का उत्पादन क्षमता 7000 मेगावाट है जो 2030 तक बढ़कर 15000 मेगा वाट हो जाएगी. डीवीसी आगामी 7 वर्ष में 8 हजार मेगावाट विद्युत उत्पादन करने के लिए 60 हजार करोड़ों रुपए का निवेश करेगी.

भारत सरकार ने 8 हजार मेगा वाट पावर प्लांट लगाने की स्वीकृति डीवीसी को दी है. उक्त बातें डीवीसी के चेयरमैन रामनरेश सिंह बोकारो में कहीं. उन्होंने कहा कि पूरे देश में 224 गीगावॉट बिजली का डिमांड है जहां 2030 तक पूरे देश में 400 गीगावॉट बिजली के उत्पादन लक्ष्य को पूरा करने पर काम हो रहा है. उन्होंने कहा कि डीवीसी को तूवेद माइंस मिलना वरदान साबित हुआ क्योंकि पहले कोयले की समस्या से जूझ रहे थे लेकिन तूवेद माइंस मिल जाने से अब यह समस्या भी दूर हो गई है.

उन्होंने कहा कि थर्मल पावर प्लांट के साथ-साथ सोलर पावर प्लांट पर भी काम चल रहा है. अपने दो दिवसीय दौरे पर आए हैं डीवीसी के सेल चेयरमैन में बोकारो में मीडिया से बात करते हुए कहा कि चंद्रपुरा में भी 800 मेगावाट का थर्मल प्लांट लगाने की योजना है साथ ही बोकारो जिले के लुगू पहाड़ में हाइडल पंप स्टोरेज एवं बैटरी पावर प्लांट लगाने की भी योजना तैयार की जा रही है. डीवीसी चेयरमैन ने कहा कि हम बांग्लादेश को भी बिजली बेच रहे हैं उसके साथ साथ दिल्ली, झारखंड, पंजाब, हरियाणा, पश्चिम बंगाल और गुजरात को भी बिजली दे रहे हैं. उन्होंने झारखंड सरकार के बिजली बिल के बकाया को लेकर कहा कि अभी पेमेंट सुचारू रूप से मिल रहा है.

ज्ञात हो कि बोकारो के चंद्रपुरा सहित गोमिया के लुगु पहाड़ में बिजली के नए प्लांट लगने से रोजगार भी बढ़ेंगे साथ ही राज्य में बिजली की जो किल्लत समय-समय पर देखी जा रही है वह भी दूर होगा. बोकारो चंद्रपुरा में 800 मेगा वाट के नए थर्मल पावर प्लांट लगने से इस क्षेत्र में प्रत्यक्ष और अप्रत्यक्ष रूप से लोगों को रोजगार भी मिलेगा और बिजली समस्या भी दूर होगी.

इनपुट- मृत्युंजय मिश्रा

ये भी पढ़िए-  Banana Benefits: रोजाना गर्मी में खाएंगे केला तो इन बीमारियों से रहेंगे दूर, शरीर को मिलेंगे कई फायदे

 

Trending news