Live Darshan Deoghar Temple: सावन की तीसरी सोमवारी पर बाबा गरीब नाथ का फलों से हुआ श्रृंगार, मलमास में भी भक्तों का उमड़ा रेला
Advertisement

Live Darshan Deoghar Temple: सावन की तीसरी सोमवारी पर बाबा गरीब नाथ का फलों से हुआ श्रृंगार, मलमास में भी भक्तों का उमड़ा रेला

Shravani Mela 2023 Live Update: बाबा गरीब नाथ मंदिर के पुजारी ने बताया कि सावन में सोमवारी का विशेष महत्व है. हर सोमवारी पर बाबा गरीब नाथ का विशेष श्रृंगार किया जाता है. पहली सोमवारी पर बाबा का फूलों से श्रृंगार किया गया था. दूसरी सोमवारी पर चावल से और तीसरी सोमवारी पर फलों से महा शृंगार किया गया है.

बाबा बैद्यनाथ
LIVE Blog

Live Darshan Deoghar Temple: सावन का पतित-पावन महीना चल रहा है. आज (24 जुलाई) सावन का तीसरा सोमवार है. इस अवसर पर देशभर के शिव मंदिरों में भक्तों की भारी भीड़ देखी जा रही है. देवधर में बाबा बैद्यनाथ के धाम को भव्य तरीके से सजाया गया है. बिहार का देवघर कहां जाने वाला मुजफ्फरपुर में सावन की तीसरी सोमवारी पर बाबा गरीब नाथ का फलों से भव्य महा शृंगार किया गया. इसके बाद मंदिर के प्रधान पुजारी विनय पाठक पुजारी अभिषेक पाठक और अन्य पुजारियों ने मिलकर महाआरती की. इस दौरान बोल बम के नारों से पूरा इलाका गूंजायमान होता रहा. 

25 July 2023
06:45 AM

Baba Baidyanath Dham Deoghar LIVE Update: दिवरी पतरा महादेव में हुआ जलाभिषेक

खूंटी जिले के जरिया गढ़ थाना अंतर्गत चांपी गांव स्थित दिवरी पतरा महादेव में हजारों शिवभक्तों ने जलाभिषेक किया. पुलिस-प्रशासन की ओर से सुरक्षा व्यवस्था के दुरुस्त इंतजाम देखने को मिले. 

06:43 AM

Baba Baidyanath Dham Deoghar LIVE Update: बाबा गरीब नाथ मंदिर में हुआ जलाभिषेक

बिहार का देवघर कहे जाने वाला मुजफ्फरपुर के बाबा गरीब नाथ मंदिर में बाबा का जलाभिषेक हुआ. तीसरी सोमावारी के अवसर पर भक्तों का अपार भीड़ देखने को मिली. तीसरी सोमवारी पर करीब एक लाख शिवभक्तों ने जलाभिषेक किया. भीड़ को देखते हुए आधी रात से बाबा गरीब नाथ मंदिर का पट खोल दिए गए थे और अरघा के जरिए जलाभिषेक कराया गया. इस दौरान गरीब नाथ सेवादल सहित शहर के दर्जनों सेवादल के लोग भक्तों की सेवा में लगे रहे. पुलिस प्रशासन की टीम भी मुस्तैद दिखी.

06:39 AM

Baba Baidyanath Dham Deoghar LIVE Update: कांवड़ियों ने किया बाबा का जलाभिषेक

सावन की तीसरी सोमवारी पर सुल्तानगंज के अजगैबीनाथ गंगाघाट से जल लेकर हजारों डाक कांवड़िए बाबा धाम पहुंचे और बाबा का जलाभिषेक किया. उन्होंने देवघर में स्थित बाबा बैधनाथ धाम के लिए 105 किलोमीटर की लंबी यात्रा की है.

06:29 AM

Baba Baidyanath Dham Deoghar LIVE Update: नेपाल सीमा पर स्थित है दिव्य शिव मंदिर

सावन की तीसरी सोमवारी पर इंडो-नेपाल सीमा पर वाल्मीकिनगर स्थित पौराणिक शिव मंदिर में भक्तों की भीड़ देखने को मिली. कहते हैं कि ये शिवलिंग त्रेतायुग में स्थापित की गई थी. महर्षि वाल्मीकि के आश्रम में रहने के दौरान माता सीता यहां पूजा किया करती थीं. इस मंदिर में पूजा करने से मनोवांछित फलों की प्राप्ति होती है. सीएम नीतीश कुमार जब भी वाल्मिकीनगर के दौरे पर आते हैं, तो इस मंदिर में सुबह सुबह पूजा अर्चना करने जरूर आते हैं. इस शिव मंदिर के प्रांगण में एक टैंक बनाया गया है, जहां रामेश्वरम से लाया गया रामसेतु का पत्थर भक्तों के दर्शन के लिए रखा गया है. ये पत्थर पानी में तैरता रहता है. हालांकि शासन-प्रशासन की अनदेखी के चलते अब ये मंदिर बदहाली से जूझ रहा है. 

06:28 AM

Baba Baidyanath Dham Deoghar LIVE Update: गुमला में कांवड़ियों का हुआ भव्य स्वागत

मनोकामना मंदिर लोहरदगा से 29 किलोमीटर पदयात्रा कर घाघरा देवाकी बाबाधाम पहुंचे. कांवड़िए जब गुमला पहुंचे तो घाघरा में उनका भव्य स्वागत किया गया. उनके द्वारा निकाले गए शोभायात्रा का घाघरा चांदनी चौक, थाना चौक एवं गम्हरिया में विशेष स्वागत-सत्कार किया गया. महिलाएं, पुरुष और बच्चों ने मिलकर कांवड़ियों की आवाभगत की. चांदनी चौक में पुष्पवर्षा, पानी का फुहारा, शीतल पेयजल और बोतलबंद पानी की व्यवस्था की गई थी, जबकि थाना चौक एवं गम्हरिया में पुष्पवर्षा एवं पेयजल की व्यवस्था की गई थी.

Trending news