Pakur News: कालाजार के प्रति लोगों को जागरूक करने के लिए मोबाइल मेला रथ रवाना
Advertisement

Pakur News: कालाजार के प्रति लोगों को जागरूक करने के लिए मोबाइल मेला रथ रवाना

पाकुड़ जिले से उपायुक्त वरूण रंजन ने कालाजारी जागरूकता रथ मोबाइल मेला को गुरुवार के दिन हरी झंडी दिखा कर रवाना कर दिया. इस कार्यक्रम के दौरान डीसी वरूण रंजन ने बताया कि यह कालाजार जागरूकता रथ मोबाइल मेला लोगों को जागरूक करेगा.

(फाइल फोटो)

Pakur: झारखंड के पाकुड़ में कालाजार के प्रति लोगों को जागरूक करने के लिए गुरुवार को कालाजार जागरूकता रथ मोबाइल मेला को उपायुक्त वरूण रंजन ने हरी झंडी दिखाकर रवाना कर दिया. इस दौरान कई अन्य पदाधिकारी भी शामिल थे. कालाजार जागरूकता रथ मोबाइल मेला को जिले के विभिन्न प्रखंडों में इसका प्रचार प्रसार के लिए भेजा जाएगा. इसके माध्यम से कीटनाशी छिड़काव किया जाएगा. इसके अलावा कालाजारी बीमारी से संबंधित गांव-गांव घूम कर लोगों को इस छिड़काव के फायदे, कालाजार बीमारी के लक्षण एवं बचाव के संबंध में जानकारी दी जाएगी. 

लोगों को किया जाएगा जागरूक
पाकुड़ जिले से उपायुक्त वरूण रंजन ने कालाजारी जागरूकता रथ मोबाइल मेला को गुरुवार के दिन हरी झंडी दिखा कर रवाना कर दिया. इस कार्यक्रम के दौरान डीसी वरूण रंजन ने बताया कि यह कालाजार जागरूकता रथ मोबाइल मेला लोगों को जागरूक करेगा. जागरूक रथ के माध्यम से लोगों को बीमारी से होने वाले नुकसान के बारे में बताया जाएगा. दरअसल, कालाजार बीमारी किसी मक्खी के कारण फैलता है. इसकी रोकथाम के लिए क्या करना है, इन सभी अहम बातों की जानकारी इस कालाजारी जागरूक रथ के माध्यम से लोगों को जानकारी दी जाएगी. 

कीटनाशक का होगा छिड़काव
डीसी रंजन ने बताया कि इस जागरूक रथ के जरिए एसपी नामक कीटनाशक का छिड़काव किया जाएगा. वहीं, इस छिड़काव कार्य में किसी भी प्रकार की बाधा नहीं हो इसके लिए संबंधित गांवों व प्रखंड़ों में भ्रमण कर जागरूक रथ को स्थानीय ग्रामीणों को यह कालाजार रथ जागरूक करने का काम करेगा. इस रथ को विशेष रूप से कालाजार प्रभावित गांवों में ले जाने का निर्देश दिया गया है, जिससे लोगों को जागरूक किया जा सके हैं. साथ ही कालाजार के बारे में ज्यादा से ज्यादा जानकारी दी जा सके और इसके रोकथाम के लिए जरूरी कदम उठाए जा सके. 

मादा बालू मक्खी के काटने से फैलता है कालाजार
कालाजार एक गंभीर बीमारी है समय रहते पूर्ण उपचार नहीं करने पर इससे मृत्यु की भी संभावनाएं हो सकती है. यह मादा बालू मक्खी के काटने से फैलती है. स्वास्थ्य विभाग इस रोग से आम-जन को सुरक्षित रखने के लिए कालाजार उन्मूलन कार्यक्रम चला रहा है. इस प्रचार वाहन के माध्यम से कीटनाशी छिड़काव एवं कालाजार बीमारी से संबंधित गांव-गांव में घूम-घूम कर पूर्ण छिड़काव के फायदे, कालाजार बीमारी के लक्षण एवं बचाव की जानकारी प्रदान की जाएगी.

ये भी पढ़िये: Bihar News: आपदा बनी मददगार, गंडक नदी में बहकर आने वाली लकड़ियों का कर रहे हैं ईधन की तरह प्रयोग

Trending news