Dhanbad News: अब पुलिस नहीं कैमरा काटेगा गाड़ियों का चालान, जल्द लागू होगा ये हाईटेक सिस्टम
Advertisement
trendingNow0/india/bihar-jharkhand/bihar2009896

Dhanbad News: अब पुलिस नहीं कैमरा काटेगा गाड़ियों का चालान, जल्द लागू होगा ये हाईटेक सिस्टम

Dhanbad News: धनबाद में बढ़ते ट्रैफिक का बोझ और जाम से निपटने के लिए जिला प्रशासन शहर की ट्रैफिक व्यवस्था में बदलाव करने जा रहा है. जिससे लोगों को जाम से मुक्ति मिलेगी. 

धनबाद में बदलेगी ट्रैफिक व्यवस्था की सूरत

Dhanbad News: धनबाद में जाम की समस्या कोई नई बात नहीं है. खास तौर से बैंक मोड ओवरब्रिज से लेकर श्रमिक चौक का जाम की समस्या ला इलाज बन चुका है. आए दिन सड़क जाम के कारण लोगों को घंटों कहीं जाने के लिए लग जाते है. कुछ दिन पूर्व सड़क जाम का खामियाजा झारखंड के राज्यपाल सीपी राधाकृष्ण और प्रभारी मंत्री को भी झेलना पड़ा था. करीब 10 मिनट तक राज्यपाल जाम में फंसे रहे. वहीं, जाम की समस्या का प्रमुख कारण बढ़ते ट्रैफिक और सक्रिय सड़क को माना जा रहा है. स्थानीय लोगों ने भी कई बार इसको लेकर सरकार से फ्लाईओवर गया पुल का चौड़ीकरण की मांग की गई, मगर अब तक इस पर कोई पहल नहीं होता दिख रहा है. 

धनबाद उपायुक्त वरुण रंजन ने बातचीत में बताया कि जल्द ही शहरवासियों को धनबाद में नई और हाइटेक ट्रैफिक सिस्टम की सुविधा मिलेगी. ट्रैफिक सिग्नल लगेंगे साथ ही सीसीटीवी कैमरे भी होंगे. जिससे इंटिग्रेटेड सिस्टम के तहत ट्रैफिक रूल का उल्लंघन होने पर कैमरे की मदद से ई चालान भी काटा जा सके. उन्होंने बताया जिला प्रशासन इस प्रपोजल के आखिरी स्टेज पर है और जल्द ही इसे लागू भी किया जाएगा. ट्रैफिक कंट्रोल के लिए पार्किंग स्थल का चयन के साथ साथ अवैध कट पर भी स्थिति स्पष्ट की जा रही है. 

ये भी पढ़ें:Bihar News: शिक्षकों के लिए बड़ी खबर! 31 जनवरी तक कर लें ये काम वरना नहीं आएगी सैलरी

उपायुक्त ने बताया कि ग्रामीण एसपी के नेतृत्व में एक टीम बनी है जो सड़क किनारे किन किन स्थानों पर पार्किंग कि आवश्यकता सबसे ज्यादा है. उन्होंने कहा कि अवैध कट बना दिए गए हैं और कौन-कौन से स्थलों पर सड़क की डिवाइडर छोटी हो गई है. ऐसे सभी स्थलों की जांच की जा रही है. जिससे की सड़क किनारे पार्किंग बनाकर  ट्रैफिक बोझ को कम किया जा सके. साथ ही अवैध कट बंद कर सड़क दुर्घटनाओं में कमी लायी जा सके. 

ये भी पढ़ें:अरब में फंसे 45 मजदूरों की नहीं हुई वतन वापसी, वीडियो बनाकर फिर लगाई सरकार से गुहार

उन्होंने आगे कहा कि सुगम यातायात व्यवस्था में फुटपाथ की दूकानें बाधक न बने इस दिशा में भी जिला प्रशासन का खास तरह से ध्यान है. उपायुक्त ने बताया कि समय समय पर सड़क सुरक्षा समिति की बैठक में कई आवश्यक दिशा निर्देश पदाधिकारियों को दिए जाते हैं. सकरी सड़क के किनारे फुटपाथ दूकानें नही लगे इसके कड़े निर्देश अधिकारियों को दिए गए हैं. ऑटो-टोटो के रूट निर्धारण को लेकर भी आवश्यक निर्देश दिए गए हैं.

रिपोर्ट: नितेश मिश्रा

Trending news