धनबाद मे फर्जी फोन पे और पेटीएम का लिंक बनाकर लोगों का लगाता था चूना, शातिर साइबर अपराधी गिरफ्तार
Advertisement

धनबाद मे फर्जी फोन पे और पेटीएम का लिंक बनाकर लोगों का लगाता था चूना, शातिर साइबर अपराधी गिरफ्तार

Jharkhand News: शंकर के पास से पुलिस ने दो मोबाइल फोन बरामद किया. जब शंकर के मोबाइल फोन की जांच की गयी तो उसमें यूपीआई, योनो बैंक, रिलायंस डीजिटल का भाउचर से ट्रांजेक्शन का विडीयो, एक्सिस बैंक का लॉगिंग स्क्रिनशॉट एवं अन्य बैंक के जरीये की गयी अवैध ट्रांजेक्शन का साक्ष्य मिला.

धनबाद मे फर्जी फोन पे और पेटीएम का लिंक बनाकर लोगों का लगाता था चूना, शातिर साइबर अपराधी गिरफ्तार

गिरिडीह : साइबर अपराधियों के खिलाफ चलाये जा रहे अभियान में एक बार फिर से गिरिडीह पुलिस को सफलता मिली है. इस बार पुलिस ने एक ऐसे शातिर साइबर अपराधी को गिरफ्तार किया है जो फोन पे, पेटीएम का ऑनलाइन लिंक बनाकर लोगों से पैन कार्ड ब्लॉक होने का मैसेज भेज कर चूना लगाने का काम करता था. गिरफ्तार साइबर अपराधी बेंगाबाद थाना इलाके के महदैया का रहने वाला शंकर मंडल है, शंकर को सदर एसडीपीओ अनिल कुमार सिंह के नेतृत्व में गठित टीम ने मंगलवार की रात को मुफस्सिल थाना इलाके के सिहोडीह स्थित मां तारा होटल में छापामारी कर पकड़ा है. शंकर के पास से पुलिस ने दो मोबाइल फोन बरामद किया है.

क्या है पूरा मामला 
गिरिडीह एसपी दीपक कुमार शर्मा को गुप्त सूचना मिली की सिहोडीह के मां तारा होटल में कुछ साईबर अपराधी लोगों को फोन पे, पेटीएम का ऑनलाईन लिंक बना कर लोगों से पैन कार्ड ब्लॉक होने का मैसेज भेज कर ठगी कर रहे हैं. सूचना के बाद एसडीपीओ अनिल कुमार सिंह के नेतृत्व में एक टीम का गठन किया गया और मां तारा होटल में छापामारी कर शंकर मंडल को गिरफ्तार किया गया. शंकर के पास से पुलिस ने दो मोबाइल फोन बरामद किया. जब शंकर के मोबाइल फोन की जांच की गयी तो उसमें यूपीआई, योनो बैंक, रिलायंस डीजिटल का भाउचर से ट्रांजेक्शन का विडीयो, एक्सिस बैंक का लॉगिंग स्क्रिनशॉट एवं अन्य बैंक के जरीये की गयी अवैध ट्रांजेक्शन का साक्ष्य मिला. इसके अलावे मोबाइल के सेपरेटशीट डोकोमेंट में करीब पांच लाख लोगों का मोबाइल नंबर व डाटा पासा गया. पुछताछ के क्रम में शंकर ने अपने कई साथियों का नाम बताया है जिसकी गिरफ्तारी को लेकर छापामारी की जा रही है. मौके पर मुफस्सिल थाना प्रभारी कमलेश पासवान आदि मौजूद थे.

10 दिनों में 12 से अधिक साइबर अपराधियों को हो चुकी है गिरफ्तारी : एसडीपीओ
एसडीपीओ अनिल कुमार सिंह ने बताया कि एसपी दीपक कुमार शर्मा के निर्देश पर पुलिस लगातार साइबर अपराधियों की गिरफ्तारी को लेकर छापामारी अभियान चला रही है. हाल के दस दिनों में 10 से अधिक शातिर साईबर अपराधियों को गिरफ्तार कर जेल भेजा जा चुका है. बताया कि ये सभी साइबर अपराधी गरीबों का पैसा जैसे मेहनत करने वाले मजदूर, बच्चों की पढाई, बेटी की शादी, इलाज के लिए जमा कर के रखे गये बैंक के पैसों को गायब करने का काम करते हैं. कहा कि ऐसे साईबर अपराधियों के खिलाफ पुलिस का अभियान निरंजर जारी रहेगा. साथ ही न्यायालय से साईबर अपराधियों के खिलाफ स्पीडी ट्रायल करने का भी निवेदन किया जायेगा.

इनपुट- मृणाल सिन्हा

ये भी पढ़िए-  Disadvantages of Cashew: भगवान ने दी है 2 किडनी, इसका मतलब ये नहीं कि जरूरत से ज्यादा खाएं ये चीज, हो सकता है भारी नुकसान

 

Trending news