Bihar: मुख्यमंत्री नीतीश कुमार दलाई लामा से मिलने बोधगया पहुंचे, महाबोधि मंदिर में भगवान बुद्ध को किया नमन
Advertisement
trendingNow0/india/bihar-jharkhand/bihar2021855

Bihar: मुख्यमंत्री नीतीश कुमार दलाई लामा से मिलने बोधगया पहुंचे, महाबोधि मंदिर में भगवान बुद्ध को किया नमन

Cm Nitish Kumar Meet Dalai Lama: बिहार मुख्यमंत्री नीतीश कुमार आज गुरुवार (21 दिसंबर) को तिब्बती बौद्ध धर्मगुरु दलाई लामा से मिलने बोधगया पहुंचे. एयरपोर्ट पर गया के जिलाधिकारी डॉ त्यागराजन एसएम ने मुख्यमंत्री नीतीश कुमार का स्वागत किया. 

Bihar: मुख्यमंत्री नीतीश कुमार दलाई लामा से मिलने बोधगया पहुंचे, महाबोधि मंदिर में भगवान बुद्ध को किया नमन

गयाः Cm Nitish Kumar Meet Dalai Lama: बिहार मुख्यमंत्री नीतीश कुमार आज गुरुवार (21 दिसंबर) को तिब्बती बौद्ध धर्मगुरु दलाई लामा से मिलने बोधगया पहुंचे. मुख्यमंत्री के आगमन के दौरान एयरपोर्ट से लेकर महाबोधि मंदिर तक कड़ी सुरक्षा व्यवस्था की गई थी. एयरपोर्ट पर गया के जिलाधिकारी डॉ त्यागराजन एसएम ने मुख्यमंत्री नीतीश कुमार का स्वागत किया. 

वहीं एयरपोर्ट से दलाई लामा के प्रवास स्थल तिब्बत मॉनेस्ट्री पहुंचे. जहां दलाई लामा से मुलाकात कर आशीर्वाद लिया. करीब आधे घंटे तक मुख्यमंत्री नीतीश कुमार ने दलाई लामा से बातचीत की. इस मौके पर कृषि मंत्री कुमार सर्वजीत भी साथ में थे. मुलाकात के बाद सीएम नीतीश कुमार महाबोधि मंदिर पहुंचे. जहां गर्भगृह में भगवान बुद्ध को नमन किया.

बता दें कि प्रत्येक साल पर्यटन सीजन में बौद्ध धर्मगुरु दलाई लामा बोधगया में प्रवास करते है. इस बार कालचक्र मैदान में 29 दिसंबर से 31 दिसंबर तक दलाई लामा प्रवचन देंगे. 1 जनवरी को दलाई लामा की दीर्घायु के लिए विशेष पूजा अर्चना की जाएगी. इस दौरान उनके प्रवचन में शामिल होने के लिए कई देशों से हजारो बौद्ध श्रद्धालु और विदेशी पर्यटकों बोधगया पहुंचे है.

मुख्यमंत्री नीतीश कुमार के आगमन पर सुरक्षा को लेकर 2 घंटे तक महाबोधि मंदिर में आम श्रद्धालुओं के प्रवेश पर रोक लगा दी गई थी. सीएम के आने से 1 घंटा पहले से ही पर्यटकों के प्रवेश पर रोक लगा दी गई थी. सभी बौद्ध श्रद्धालुओं और विदेशी पर्यटकों को कतारबद्ध कराया गया. यहां भगवान बुद्ध को ज्ञान की प्राप्ति हुई थी. यही कारण है कि हर साल लाखों की संख्या में बौद्ध श्रद्धालु और पर्यटक यहां आकर पूजा, अर्चना और साधना करते है. वहीं कृषि मंत्री कुमार सर्वजीत ने बताया कि बोधगया की धरती पर दलाई लामा जी आये हुए हैं. मुख्यमंत्री उनसे आशीर्वाद लेने हर वर्ष आते हैं. दलाई लामा से पूरी दुनिया में शांति का संदेश जाता है.

इनपुट- पुरूषोत्तम कुमार

यह भी पढे़ं- Bihar: 2 दिवसीय भागलपुर दौरे पर आरएसएस प्रमुख मोहन भागवत, महर्षि मेंहीं आश्रम में साधु संतों से करेंगे मुलाकात

Trending news