Bihar: बिहार और गया में पहली बार हेलीकॉप्टर से एरियल व्यू लेने की सुविधा होगी उपलब्ध, मिलेंगी ये सुविधाएं
Advertisement

Bihar: बिहार और गया में पहली बार हेलीकॉप्टर से एरियल व्यू लेने की सुविधा होगी उपलब्ध, मिलेंगी ये सुविधाएं

Gaya Aerial View: बिहार में गया और बोधगया के साथ-साथ बिहार के विभिन्न पर्यटक स्थलों पर घूमने के लिए हेलीकॉप्टर की सुविधा मिलेगी. गया में 8 दिसंबर से पर्यटकों को हेलीकॉप्टर की सुविधा मिलने लगेगी.

Bihar: बिहार और गया में पहली बार हेलीकॉप्टर से एरियल व्यू लेने की सुविधा होगी उपलब्ध, मिलेंगी ये सुविधाएं

गयाः बिहार में गया और बोधगया के साथ-साथ बिहार के विभिन्न पर्यटक स्थलों पर घूमने के लिए हेलीकॉप्टर की सुविधा मिलेगी. गया में 8 दिसंबर से पर्यटकों को हेलीकॉप्टर की सुविधा मिलने लगेगी. हेलीकॉप्टर की सुविधा बहाल होने के बाद पर्यटक गया के प्रेतशिला, रामशिला, ब्रह्मयोनि, ढ़ूंगेश्वरी, मंगलागौरी व विष्णुपद का एरियल व्यू ले सकेंगे. इसके लिए अलग- अलग किराया होगा. 

बौद्ध सर्किट से जुड़े स्थलों तक देश-विदेश के पर्यटकों के पहुंचने की सुविधा के मद्देनजर हवाई मार्ग से जोड़ना अच्छी पहल है. महाबोधि एविएशन के निदेशक रवि कुमार ने बताया कि गया में पहली बार पर्यटकों को हेलीकॉप्टर सेवा मिलने जा रहा है. हेलीकॉप्टर से एरियल व्यू लेने की सुविधा उपलब्ध होने जा रही है. यह सेवा गया बोधगया आने वाले पर्यटकों व आम लोगों के लिए हेलीकॉप्टर से यात्रा सुलभ होगा. जो खर्च आम लोगों के पॉकेट के अनुकूल होगा.

वहीं महाबोधि एविएशन के को-फाउंडर अरविंद सिंह ने बताया कि 7 सीटर हेलीकॉप्टर की सेवा शुरू होगी. उन्होंने कहा कि गया में हेलीकॉप्टर सेवा शुरू होने से बोधगया पर्यटन को बढ़ावा मिलेगा. देश विदेश से पहुंचे पर्यटक कम समय में गया सहित बिहार के बौद्ध स्थलों का भ्रमण कर सकेंगे. गया शहर के प्रेतशिला, रामशिला, ब्रह्मयोनि, ढ़ूंगेश्वरी, मंगलागौरी व विष्णुपद का एरियल व्यू लेने के लिए किराया पायलट के पास आगे की सीट का किराया 7 हजार, खिड़की के किनारे वाली सीट का 6 हजार तथा बीच वाले सीट का किराया 5 हजार रूपए निर्धारित किया गया है. 

इसके लिए नागरिक उड्डयन मंत्रालय और गया एयरपोर्ट अथॉरिटी से अनुमति ले ली गई है. बोधगया स्थित नोड वन में कार्यालय खोला गया है. एडब्ल्यू 119 हेलीकॉप्टर का चयन कर लिया गया है. बिहार के विभिन्न बौद्ध स्थलों के लिए एक दिवसीय यात्रा का पैकेज है. इसके तहत वैशाली, राजगीर, नालंदा व उत्तर प्रदेश के सारनाथ की यात्रा कराई जाएगी. इसमें सात यात्रियों का ग्रुप होगा. पैकेज में खाना, गाइड सहित सारे खर्च होगा. 

यह पैकेज उन टूरिस्ट यात्रियों के लिए होगा, जो कम समय में इन जगहों की यात्रा करना चाहेंगे. शादी-विवाह के लिए के लिए भी पैकेज है. बारात के दौरान वर-वधू को जयमाला स्टेज तक लाना या उन्हें वेडिंग डेस्टिनेशन तक लाना व वापसी शामिल है. बुद्धिस्ट सर्किट पैकेज भगवान बुद्ध के जीवन की चार महत्वपूर्ण घटनाओं का साक्षी रहे लुंबिनी, बोधगया, वाराणसी व कुशीनगर के लिए चार दिन व तीन रात का पैकेज होगा. इसके तहत 4 पर्यटकों का ग्रुप एक बार में यात्रा कर सकेंगे. पैकेज में गाइड, होटल सुविधा, खानपान, सुरक्षा सहित सभी खर्चों को शामिल किया गया है. इस पैकेज का किराया अलग निर्धारित किया गया है. इसके अलावे सबसे बड़ी बात यह है कि इमरजेंसी में मेडिकल एम्बुलेंस की भी सुविधा दे सकते हैं.
इनपुट- पुरुषोत्तम कुमार

यह भी पढ़ें- खुशखबरी! BPSC ने दिया एक और मौका, PHOTO और SUBJECT में कर सकते हैं सुधार

Trending news