Good News: पितृपक्ष में गयाजी जाने के लिए नहीं करनी पड़ेगी मारामारी, 3 राज्यों से चलेगी वंदे भारत एक्सप्रेस ट्रेन
Advertisement
trendingNow0/india/bihar-jharkhand/bihar2431459

Good News: पितृपक्ष में गयाजी जाने के लिए नहीं करनी पड़ेगी मारामारी, 3 राज्यों से चलेगी वंदे भारत एक्सप्रेस ट्रेन

Vande Bharat Express Train: बिहार के गायाजी वासियों के लिए खुशखबरी, गया से पहले से ही 2 जोड़ी वंदे भारत एक्सप्रेस ट्रेनों का परिचालन हो रहा है, लेकिन अब टाटा-पटना वंदे भारत एक्सप्रेस, वाराणसी-देवघर वंदे भारत एक्सप्रेस ट्रेन वाया गया जंक्शन होते हुए आज से शुभारंभ हो रहा है. सबसे महत्वपूर्ण गया-हावड़ा वंदे भारत एक्सप्रेस ट्रेन का गया जंक्शन से खुलना है. 

 

पितृपक्ष में गयाजी जाने के लिए नहीं करनी पड़ेगी मारामारी, 3 राज्यों से चलेगी वंदे भारत एक्सप्रेस ट्रेन

Vande Bharat Express Train To Bihar: आज 15 सितंबर, दिन रविवार को गया रेलवे स्टेशन परिसर में वंदे भारत ट्रेन के शुभारंभ के अवसर पर बिहार भाजपा के वरीय नेता, बिहार सरकार के सहकारिता सह पर्यावरण, वन और जलवायु परिवर्तन मंत्री डॉक्टर प्रेम कुमार ने अपने संबोधन में कहा कि सर्वप्रथम देश के यशस्वी प्रधानमंत्री आदरणीय नरेंद्र मोदी जी को कोटि कोटि आभार प्रकट करता हूं. 

आज 15 सितंबर को बिहार मगध की धरती गया जी के लिए ऐतिहासिक दिन है. मगध की धरती गया जी वासियों के लिए गया जंक्शन से कुल 5 जोड़ी वंदे भारत एक्सप्रेस ट्रेनों का उपहार आज से मिल रहा है. पहले से रांची-पटना और रांची-वाराणसी भाया गया जंक्शन वंदे भारत एक्सप्रेस ट्रेन का परिचालन हो रहा है. अब टाटा-पटना वंदे भारत एक्सप्रेस, वाराणसी-देवघर वंदे भारत एक्सप्रेस ट्रेन वाया गया जंक्शन होते हुए आज से शुभारंभ हो रहा है. सबसे महत्वपूर्ण गया-हावड़ा वंदे भारत एक्सप्रेस ट्रेन का गया जंक्शन से खुलना है. 

ये भी पढ़ें: Indian Railway: भारतीय रेलवे में कितने प्रकार की होती है पटरियां, किस तरह के ट्रैक का हुआ सबसे ज्यादा निर्माण? जानें यहां

इन पांच ट्रेनों के सौगात से इस क्षेत्र के लोगों को कई प्रकार के लाभ मिलेंगे. व्यापारियों को, तीर्थ यात्रियों को, आम लोगों को, चिकित्सकों को, पदाधिकारी को, विद्यार्थियों को, पर्यटक को सहित सबों को अब कम समय में, आधुनिक सुविधा युक्त, तेज रफ्तार, आरामदायक, सुरक्षित यात्रा का विकल्प मिल गया है. ये समय बहुत महत्वपूर्ण है. अब समय के बचत के साथ-साथ लोगों के लिए आना-जाना आसान हो गया है. अब तीर्थ यात्री हो, पर्यटक हों, व्यवसाय करने वाले हो या फिर सगे-संबंधी से मिलना जुलना हो,  माननीय प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी जी और माननीय रेल मंत्री अश्विनी वैष्णव जी के इस ऐतिहासिक उपहार का लाभ हम सबको मिला है.

देश में पूर्व से 54 जोड़ी वंदे भारत एक्सप्रेस ट्रेन
देश में पूर्व से 54 जोड़ी वंदे भारत एक्सप्रेस ट्रेन चल रही है. जो 24 राज्यों और केंद्र शासित प्रदेशों के 280 से अधिक जिला के यात्रियों को रेल यात्रा का सेवा देते हुए सफर तय करती है. उसमें आज तीन और वंदे भारत एक्सप्रेस ट्रेनों की अपनी सेवाएं शामिल हो गई है. अब तीर्थयात्रियों के लिए ज्ञान और मोक्ष की पावन धरती गयाजी में विष्णुपद मंदिर का पूजा, पितरों का पिंडदान और भगवान बुद्ध के ज्ञान प्राप्ति की भूमि बोधगया आना-जाना हुआ आसान है गया है. 

वहीं, दूसरी ओर देवों के देव महादेव की नगरी बैजनाथ धाम में पूजा-अर्चना करना आसान हुआ, तो काशी विश्वनाथ की नगरी वाराणसी, वाराणसी हिंदू विश्वविद्यालय की यात्रा भी कम समय में आरामदायक और सुखद हो गई है. औद्योगिक नगरी टाटा जाना हो या फिर व्यवसाय के लिए पश्चिम बंगाल की नगरी हावड़ा, कोलकाता आना-जाना हो, व्यापार के लिए यात्रा करनी हो कम समय में सुरक्षित, आरामदायक, आधुनिक सुविधा युक्त यात्रा का विकल्प हमें केंद्र सरकार ने दिया है. 

ये भी पढ़ें: अवैध बालू खनन के खिलाफ पटना पुलिस की बड़ी कार्रवाई, 19 माफिया समेत 11 नाव को जब्त

वहीं, बता दें कि नवादा जिला अंतर्गत वारसलीगंज नवादा रेलवे स्टेशनों के बीच स्थित लेवल क्रॉसिंग संख्या 33/B1 (रेलवे कि०मि०70/06 - 7) के बदले पहुंच पथ सहित आरोपी के निर्माण हेतु 75 करोड़ 38 लाख राज्यांश सहित कल 174 करोड़ 43 लाख अनुमानित लागत और प्रशासनिक स्वीकृति प्रदान करने पर इस ऐतिहासिक उपहार के लिए प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी जी और रेल मंत्री अश्विनी वैष्णव जी को बिहार की जनता की ओर से हार्दिक बधाई और बहुत-बहुत आभार.

बिहार की नवीनतम अपडेट्स के लिए ज़ी न्यूज़ से जुड़े रहें! यहाँ पढ़ें Bihar News in Hindi और पाएं Bihar latest News in Hindi हर पल की जानकारी। बिहार की हर ख़बर सबसे पहले आपके पास, क्योंकि हम रखते हैं आपको हर पल के लिए तैयार। जुड़े रहें हमारे साथ और बने रहें अपडेटेड!

 

Trending news