गैर हिन्दू के मंदिर में प्रवेश से मचा बवाल, विष्णुपद मंदिर के गर्भगृह का कराया शुद्धिकरण
Advertisement
trendingNow0/india/bihar-jharkhand/bihar1317617

गैर हिन्दू के मंदिर में प्रवेश से मचा बवाल, विष्णुपद मंदिर के गर्भगृह का कराया शुद्धिकरण

Vishnupad Temple: बिहार सरकार के सूचना व प्रौद्योगिकी मंत्री इसराइल मंसूरी के विष्णुपद मंदिर के गर्भगृह में प्रवेश करने के बाद मंदिर का शुद्धिकरण किया गया. मंदिर में दूसरे धर्म के लोगों के प्रवेश पर पाबंदी है.

 

गैर हिन्दू के मंदिर में प्रवेश से मचा बवाल, विष्णुपद मंदिर के गर्भगृह का कराया शुद्धिकरण

गया: बुधवार को गया में स्थित विष्णुपद मंदिर के गर्भगृह और परिसर का शुद्धिकरण किया गया. परिसर का शुद्धिकरण वैदिक अनुष्ठान के साथ किया गया. 12 से ज्यादा ब्राह्मणों ने पूरे विधि विधान के साथ मंत्रोच्चारण करते हुए विष्णुपद वेदी के गर्भगृह का शुद्धिकरण किया. बता दें कि बीते सोमवार मुख्यमंत्री नीतीश कुमार के साथ बिहार सरकार के सूचना व प्रौद्योगिकी मंत्री इसराइल मंसूरी भी मंदिर के गर्भगृह में प्रवेश कर गए थे. जिसके बाद ये मामला गरमा गया. इसे लेकर मंदिर से जुड़े पंडा समाज में गुस्सा है.

गैर हिंदू का प्रवेश निषेध 
बता दें कि मोक्ष की नगरी गया में विराजमान भगवान विष्णु की चरण स्थली का सनातन संस्कृति और परंपरा को लेकर खास धार्मिक महत्व है. जहां गैर हिन्दू का प्रवेश निषेध है और ये परंपरा अनंत काल से ही चलती आ रही है. मंदिर के प्रवेश द्वार के दांए और बांए तरफ तीन भाषाओं में शिलापट्ट पर इस बारे में लिखा हुआ है ताकि कोई भी अहिन्दू गलती से भी मंदिर में प्रवेश न कर सके, लेकिन नीतीश कुमार के सूचना प्रौद्योगिकी मंत्री व गया जिला प्रभारी मंत्री मो.इसराइल मंसूरी ने सारी चीजों को ताक पर रखकर बेधड़क मंदिर के मुख्य द्वार ही नहीं बल्कि गर्भगृह में भी घुस गए. 

ये भी पढ़ें- बिहार: लालू प्रसाद यादव को बड़ी राहत, आचार संहिता मामले में हुए बरी

दूसरे धर्म के लिए अलग स्थान
इस मामले में विष्णुपद मंदिर प्रबंधकारिणी समिति के कार्यकारी अध्यक्ष शंभू लाल बिट्ठल ने रोष प्रकट करते हुए कहा था कि उस समय हमें इस बात की जानकारी नहीं थी. सनातन धर्म और पंडा समाज को गैर हिन्दू के मंदिर में प्रवेश से ठेस पहुंचा है. समिति इससे क्रोधित है. ऐसा  जानबूझकर करवाया गया. कई वीआईपी मेहमान आए, मंत्री आए हैं, लेकिन मुस्लिम क्या ईसाई धर्म के लोग भी विष्णुपद मंदिर में प्रवेश नहीं किए है. दूसरे धर्म के लोगों के लिए विष्णुपद मंदिर में एक अलग स्थान निर्धारित है जहां से उन्हें मंदिर के बारे में जानकारी दी जाती है.

Trending news