CBI Raid: गिरिडीह में एफसीआई के गोदाम संचालक के ठिकानों पर सीबीआई की रेड, जानें पूरा मामला
Advertisement
trendingNow0/india/bihar-jharkhand/bihar2414631

CBI Raid: गिरिडीह में एफसीआई के गोदाम संचालक के ठिकानों पर सीबीआई की रेड, जानें पूरा मामला

Giridih CBI Raid: झारखंड के गिरिडीह में  सीबीआई की टीम ने आज बुधवार (4 सितंबर) को एफसीआई संचालक के ठिकानों पर छापा मारा है. एफसीआई संचालक के ठिकानों पर सुबह 6 बजे से ही कार्रवाई जारी है.

CBI Raid: गिरिडीह में एफसीआई के गोदाम संचालक के ठिकानों पर सीबीआई की रेड, जानें पूरा मामला

रांची: Jharkhand Raid: झारखंड के गिरिडीह जिले में एफसीआई (फूड कॉरपोरेशन ऑफ इंडिया) के अनाज घोटाले की जांच कर रही सीबीआई ने बुधवार सुबह कांट्रेक्टर एवं गोदाम संचालक रामजी पांडे और संजय शर्मा के घरों में छापेमारी की है.

इस दौरान भारी नकदी और कई दस्तावेजों की बरामदगी की सूचना मिल रही है. एजेंसी ने नोट गिनने वाली मशीन मंगवाई है. गिरिडीह जिले के सरिया में एफसीआई के गोदाम संचालन का ठेका लंबे समय से रामजी पांडे के पास था. आरोप है कि उन्होंने गोदाम से 16 हजार टन से भी ज्यादा अनाज की फर्जी कागजात के आधार पर निकासी की और उसकी कालाबाजारी की है.

यह भी पढ़ें- Prashant Kishor: 'सिर्फ 5 लोगों के भरोसे चल रही नीतीश सरकार', प्रशांत किशोर के दावे से हिल गई बिहार की सियासत

इससे निगम को करोड़ों रुपए की चपत लगी है. सीबीआई की टीम ने गिरिडीह के शास्त्रीनगर स्थित उनके आवास पर पहुंचकर तलाशी शुरू की है. एक अन्य गोदाम संचालक संजय शर्मा द्वारा भी इसी तरह की गड़बड़ी किए जाने की आशंका है. उनके आवास पर भी छापेमारी चल रही है. अनाज की हेराफेरी और कालाबाजारी का यह मामला एफसीआई की एक टीम द्वारा गोदामों के निरीक्षण के दौरान पकड़ में आया था. जांच आगे बढ़ी तो पता चला कि जनवितरण प्रणाली के तहत वितरण के लिए रखा गया हजारों टन अनाज फर्जी कागजात के आधार पर निकाला गया.

इसके बाद एफसीआई ने इसकी जांच सीबीआई से कराने का निवेदन किया था. शुरुआती जांच के दौरान यह जानकारी सामने आई थी कि एफसीआई के गोदामों से निकाला गया अनाज बंगाल के राइस मिलों में पहुंचाया गया और फिर पॉलिश कर उसे बाजार में बेच दिया गया.

इसमें जेएसएफसी (झारखंड स्टेट फूड कॉरपोरेशन) के कुछ अफसरों की भी मिलीभगत की आशंका है. एफसीआई ने सरिया में दस हजार टन क्षमता का गोदाम शास्त्रीनगर, गिरिडीह में रहने वाले रामजी पांडे से किराये पर लिया था. इसके संचालन की जिम्मेदारी भी उन्हें ही दी गई थी.

इनपुट- आईएएनएस के साथ

झारखंड की नवीनतम अपडेट्स के लिए ज़ी न्यूज़ से जुड़े रहें! यहाँ पढ़ें  Jharkhand News in Hindi और पाएं Jharkhand latest news in hindi  हर पल की जानकारी । झारखंड की हर ख़बर सबसे पहले आपके पास, क्योंकि हम रखते हैं आपको हर पल के लिए तैयार। जुड़े रहें हमारे साथ और बने रहें अपडेटेड!

Trending news