BPSC TRE-3: परीक्षा 65% तो रिजल्ट 50 फीसदी के हिसाब से, SC के फैसले से ऐसे बदलेगा शिक्षक भर्ती का परिणाम
Advertisement
trendingNow0/india/bihar-jharkhand/bihar2365934

BPSC TRE-3: परीक्षा 65% तो रिजल्ट 50 फीसदी के हिसाब से, SC के फैसले से ऐसे बदलेगा शिक्षक भर्ती का परिणाम

BPSC TRE 3 Result 2024: बिहार में जब टीचर भर्ती के तीसरे चरण की परीक्षा हुई थी, तब 65 फीसदी का आरक्षण नियम लागू था, लेकिन अब सुप्रीम कोर्ट ने इसे बदल दिया है.

प्रतीकात्मक तस्वीर

BPSC TRE 3 Result 2024: बिहार शिक्षक भर्ती परीक्षा 2024 (BPSC TRE 3.0) में भाग लेने वाले उम्मीदवारों के लिए महत्वपूर्ण अपडेट है. शिक्षक भर्ती परीक्षा के तीसरे चरण की परीक्षा का रिजल्ट घोषित करने की प्रक्रिया जारी है. इस महीने किसी भी दिन रिजल्ट जारी किया जा सकता है. सुप्रीम कोर्ट से आरक्षण को लेकर जो फैसला आएगा, उसी अनुरूप रिजल्ट तैयार किया जा रहा है. इसकी जानकारी बिहार के शिक्षा विभाग की ओर से दी गई है. बता दें कि परीक्षा जब हुई थी तब बिहार में 65 फीसदी आरक्षण का नियम था, लेकिन सुप्रीम कोर्ट ने इस नियम को बदल को दिया. इसका प्रभाव अब रिजल्ट पर पड़ना तय माना जा रहा है. वहीं शिक्षा विभाग ने एक ट्वीट करके लिखा कि BPSC TRE 3 के रिजल्ट में देरी ना हो इसीलिए 50% आरक्षण के अनुरूप ही रोस्टर क्लीयरेंस की तैयारी चल रही है.

बिहार प्राथमिक शिक्षा के निदेशक मिथलेश मिश्र ने रोस्टर बनाने के लिए सभी जिलों के जिला शिक्षा पदाधिकारियों को लेटर लिखा है. सभी जिला के बीएसओ से एक सप्ताह में रिपोर्ट मांगी गई है. शिक्षा विभाग ने अपने लेटर में लिखा कि TRE-1.0 में वर्ग 1 से 5 और TRE-2.0 में वर्ग 6 से 8 तक के विद्यालयों में अध्यापक के नियुक्ति की कार्रवाई प्रक्रियाधीन है. आगे लिखा गया कि TRE-3.0 हेतु 50 फीसदी आरक्षण के अनुरूप नियमानुसार बैक लॉग की गणना करते हुए रोस्टर क्लीयरेंस के पश्चात संलग्न विहित प्रपत्र के हार्ड एवं सॉफ्ट कॉपी में एक सप्ताह के भीतर प्रतिवेदन भेजना सुनिश्चित करें. 

ये भी पढ़ें- टीचर की नौकरी दिलाने वाले आ रहे फोन कॉल तो यहां दें सूचना, बिहार पुलिस ने किया आगाह

उधर रिजल्ट से पहले BPSC की ओर से जल्द ही शिक्षक भर्ती परीक्षा के लिए आंसर-की डाउनलोड के लिए जारी की जा सकती है. प्रोविजनल उत्तर कुंजी ऑनलाइन माध्यम से बीपीएससी की ऑफिशियल वेबसाइट bpsc.bih.nic.in पर जारी की जाएगी जहां से इसे डाउनलोड कर सकेंगे. आंसर-की जारी होते ही अभ्यर्थी इससे प्रश्न उत्तरों का मिलान कर सकेंगे. इसके बाद वे अपने सही एवं गलत उत्तरों का आंकलन करके अपने अंकों एवं रिजल्ट का अनुमान लगा पाएंगे.  

Trending news