Bihar Home Guard Vacancy: बिहार होमगार्ड भर्ती में 18 साल बाद हो रही फिजिकल परीक्षा! आज भोजपुर में लगाई जाएगी दौड़
Advertisement
trendingNow0/india/bihar-jharkhand/bihar2439838

Bihar Home Guard Vacancy: बिहार होमगार्ड भर्ती में 18 साल बाद हो रही फिजिकल परीक्षा! आज भोजपुर में लगाई जाएगी दौड़

Bihar Home Guard Bharti 2024: होमगार्ड में भर्ती के लिए शारीरिक दक्षता जांच परीक्षा के दौरान अभ्यर्थियों को 800 मीटर की दौड़, ऊंची और लंबी कूद से लेकर 12 से 16 पौंड का गोला फेंकने की प्रक्रिया से गुजरना होगा.

प्रतीकात्मक तस्वीर

Bihar Home Guard Recruitment 2024: बिहार पुलिस विभाग द्वारा होमगार्ड भर्ती 2024 के लिए शारीरिक दक्षता परीक्षा आज यानी शनिवार (21 सितंबर) से शुरू हो चुकी है. बता दें कि करीब 18 वर्ष बाद 301 पदों पर बहाली होनी है. बिहार होमगार्ड फिजिकल टेस्ट 21 सितंबर से 1 अक्टूबर तक चलेगी. दो पालियों में जांच परीक्षा ली जाएगी. पुरुष और महिला उम्मीदवारों की शारीरिक क्षमताओं के परीक्षण के लिए बिहार होम गार्ड फिजिकल टेस्ट मानदंड निर्धारित किए गए हैं, जिनपर खरा उतरने के बाद ही उम्मीदवारों को इस पद के लिए योग्य माना जाएगा. न्यू पुलिस लाइन, आरा मैदान में बांस-बल्ले से बैरिकेडिंग के साथ पंडाल निर्माण का कार्य भी पूर्ण हो गया है. दौड़ने के लिए मिट्टी डालकर ट्रैक भी बना दिया गया है. घास की कटिंग भी कर दी गई है.

भोजपुर जिले में 2006 में आवेदन दिए होमगार्ड जवानों की बहाली की प्रक्रिया आज से आरा के पुलिस लाइन में शारीरिक दक्षता जांच परीक्षा शुरू हुई है. 10 दिनों तक चलने वाले इस बहाली परीक्षा का जायजा लेने आज जिलाधिकारी भोजपुर तनय सुल्तानिया डीडीसी भोजपुर अनुपमा सिंह एसपी भोजपुर मिस्टर राज पहुंचे. पहले दिन की परीक्षा प्रथम पाली सुबह 7:00 से दोपहर 12:00 तथा दूसरी पाली दोपहर 1:00 से शाम 5:00 बजे तक चलेगी. पीरों प्रखंड से ही दक्षता परीक्षा की शुरुआत की गई है. शारीरिक दक्षता परीक्षा करीब 11 दिनों तक चलेगी जिसमें बिहिया, बड़हरा, पिरो, आरा, शाहपुर एवं उदवंतनगर प्रखंड के अभ्यर्थियों की संख्या के मद्देनजर तय तिथि के दिन 2 पालियों में निर्धारित की गई है.

ये भी पढ़ें- BPSC ने बना डाला रिकॉर्ड! निकाल दी अब तक की सबसे बड़ी वैकेंसी

आरक्षित कोटे की अभ्यर्थियों के लिए एक दिन का समय निर्धारित किया गया है. गृह रक्षक चयन समिति ने शारीरिक दक्षता परीक्षा के समय आधार कार्ड, आवासीय प्रमाण पत्र, जन्म तिथि प्रमाण पत्र, शैक्षणिक योग्यता प्रमाण पत्र, पार्वती रसीद वह तीन स्टैंप साइज के फोटो के साथ आने का निर्देश दिया है. वहीं बाढ़ से सर्वाधिक प्रभावित आरा बड़हरा एवं शाहपुर प्रखंड के अभ्यर्थियों की बहाली की तिथि 24 से 30 सितंबर के बीच रखी गई है. बिहिया व कोईलवर प्रखंड के कुछ ही इलाका बाढ़ से प्रभावित हैं, जिनकी तिथि पूर्व निर्धारित कार्यक्रम पर ही की जाएगी. 

ये भी पढ़ें- पेपर लीक करने वालों को सीएम हेमंत की चेतावनी, कहा-परीक्षा के दौरान कोई भी गलती की तो

बहाली प्रक्रिया को लेकर जिलाधिकारी भोजपुर तनय सुल्तानिया सहित जिले के तमाम वरीय पदाधिकारी की आज आरा पुलिस लाइन में एक संयुक्त ब्रीफिंग भी आयोजित की गई. इसमें जिलाधिकारी व एसपी भोजपुर ने कई कड़े निर्देश दिए, ताकि परीक्षा में किसी तरह की धांधली नहीं हो. बहाली परीक्षा को लेकर आरा पुलिस लाइन में भारी संख्या में पुलिस बल और दंडाधिकारियों की तैनाती की गई है.

बिहार-झारखंड की नवीनतम अपडेट्स के लिए ज़ी न्यूज़ से जुड़े रहें! यहां पढ़ें Bihar-Jharkhand News in Hindi और पाएं Bihar-Jharkhand latest news in hindi हर पल की जानकारी. बिहार-झारखंड की हर खबर सबसे पहले आपके पास, क्योंकि हम रखते हैं आपको हर पल के लिए तैयार. जुड़े रहें हमारे साथ और बने रहें अपडेटेड!

Trending news