Bihar Pashupalan Vibhag Vacancy: जिस विभाग में हुआ था देश का सबसे बड़ा घोटाला! अब CM नीतीश ने वहां निकाली वैकेंसी
Advertisement
trendingNow0/india/bihar-jharkhand/bihar2408595

Bihar Pashupalan Vibhag Vacancy: जिस विभाग में हुआ था देश का सबसे बड़ा घोटाला! अब CM नीतीश ने वहां निकाली वैकेंसी

Bihar Government Jobs: बिहार में अभी कार्यरत पशु चिकित्सकों की संख्या 1250 है, जबकि प्रदेश में 2090 पशु चिकित्सकों की कमी है.

बिहार के पशुपालन विभाग में निकली वैकेंसी

Bihar Pashupalan Vibhag Vacancy: बिहार में सरकारी नौकरी का सपना देख रहे युवाओं के लिए बड़ी खबर है. नीतीश कुमार सरकार ने प्रदेश के पशुपालन विभाग में पशु चिकित्सकों की भर्ती निकाली है. विभाग में फिलहाल 2090 पदों की रिक्ति है, लेकिन अभी फिलहाल 80 पदों के लिए वैकेंसी निकालने की चर्चा है. जानकारी के मुताबिक, यह भर्ती लिखित परीक्षा के माध्यम से होगी. इसके लिए पशु चिकित्सक नियुक्ति नियमावली में संशोधन किया जा रहा है. पशु व मत्स्य संसाधन विभाग के अनुसार 2 महीने में नियुक्ति नियमावली में संशोधन कर फाइनल ड्राफ्ट जारी कर दिया जाएगा. बता दें कि नियुक्ति नियमावली में संशोधन प्रक्रिया लगभग एक वर्ष से चल रही है. 

जानकारी के मुताबिक, राज्य तकनीकी सेवा आयोग के माध्यम से पशु चिकित्सकों की बहाली की जाएगी. पशु चिकित्सा महाविद्यालय से स्नातक डिग्री और इससे अधिक योग्यता वाले अभ्यर्थियों को पहले लिखित परीक्षा पास करनी होगी. फिर साक्षात्कार के बाद अंतिम रूप से चयन होगा. पहले साक्षात्कार के आधार पर ही नियुक्ति कर ली जाती थी. माना जा रहा है कि संशोधित नियमावली के आधार पर इस साल के अंत तक 800 से अधिक पशु चिकित्सकों की वैकेंसी जारी होगी. राज्य में अभी पशु चिकित्सकों की 2090 कमी है. वहीं कार्यरत पशु चिकित्सकों की संख्या 1250 है.

ये भी पढ़ें- बीपीएससी 32वीं न्यायिक सेवा मेंस परीक्षा का रिजल्ट जारी, 463 अभ्यर्थी हुए पास

बता दें कि 2019 की पशुगणना के आधार पर बिहार में गोवंश की संख्या 1.53 करोड़ हैं. वहीं भैंसों की संख्या 77 लाख, घोड़े 32, गदहे 11 हजार हैं. जबकि बकरी और बकरों की संख्या एक करोड़ 28 लाख है. इस तरह से प्रदेश में पशु चिकित्सकों पर 3 करोड़ करोड़ से अधिक पशुओं के इलाज की जिम्मेदारी है. 

कैसे करें आवेदन?

  • आवेदन करने के लिए सबसे पहले आधिकारिक वेबसाइट पर जाना होगा.
  • आधिकारिक वेबसाइट के मेन्यू के बटन पर क्लिक करें और Requirement पर जाए.
  • अब आपको मानेंगे जानकारी के साथ एक फॉर्म को भरना होता है.
  • फोन प्रक्रिया भर जाने के बाद आपको यूजर नेम और पासवर्ड मिल जाता है.
  • अब फिर से आप उसे यूजर नेम और पासवर्ड से लॉगिन कर सकते हैं.

बिहार-झारखंड की नवीनतम अपडेट्स के लिए जी न्यूज से जुड़े रहें. यहां पढ़ें Bihar-Jharkhand News in Hindi और पाएं Bihar-Jharkhand latest news in hindi  हर पल की जानकारी. बिहार-झारखंड की हर खबर सबसे पहले आपके पास, क्योंकि हम रखते हैं आपको हर पल के लिए तैयार. जुड़े रहें हमारे साथ और अपडेटेड बने रहें.

Trending news