Bihar Teacher Recruitment: शिक्षक नियुक्ति में BPSC की घोर लापरवाही! दूसरे राज्यों के दिव्यांग सामान्य श्रेणी में बन गए टीचर
Advertisement
trendingNow0/india/bihar-jharkhand/bihar2416983

Bihar Teacher Recruitment: शिक्षक नियुक्ति में BPSC की घोर लापरवाही! दूसरे राज्यों के दिव्यांग सामान्य श्रेणी में बन गए टीचर

Bihar Teacher Bharti: एक RTI से पता चला कि BPSC ने बड़े पैमाने पर बाहरी राज्यों के अभ्यार्थियों को नौकरी दी है. आरटीआई की रिपोर्ट के अनुसार, TRE-1 में दूसरे राज्यों के 268 दिव्यांगों को सामान्य श्रेणी में नौकरी मिली है.

प्रतीकात्मक तस्वीर

Bihar Teacher Recruitment: बिहार में BPSC की ओर से हुई टीचर भर्ती पर कई सवाल उठ रहे हैं. कहा जा रहा है कि शिक्षक बहाली में घोर लापरवाही बरती गई है. बीपीएससी की तरफ आयोजित शिक्षक भर्ती परीक्षा TRE-1 में दूसरे राज्यों के दिव्यांगों को सामान्य श्रेणी में बहाल कर दिया गया. यह चौंकाने वाला खुलासा एक RTI के जरिए हुआ है. RTI से पता चला कि बिहार लोक सेवा आयोग ने TRE-1 की बहाली के दौरान दूसरे राज्यों के 268 दिव्यांगों को सामान्य श्रेणी में नौकरी दी गई है. इनमें ज्यादातर उत्तर प्रदेश के अभ्यर्थी हैं. इस खुलासे के बाद बिहार के अभ्यार्थियों में सरकार के प्रति गुस्सा देखने को मिल रहा है. कुछ अभ्यार्थियों का आरोप है कि इस बहाली में ऐसे लोग भी शिक्षक बन गए, जिनका अभी तक सत्र भी पूरा नहीं हुआ था. उन्होंने कहा कि बड़ी संख्या में बाहरी राज्यों को अभ्यार्थियों को नौकरी देकर प्रदेश के युवाओं का हक मारा गया है.

अभ्यर्थियों ने बताया कि आरटीआई के तहत कक्षा 1 से 5 तक में सामान्य श्रेणी में बहाल ऐसे दिव्यांग अभ्यर्थियों की संख्या मांगी गई थी, जिनकी बहाली सामान्य श्रेणी में हुई है. इस रिपोर्ट से पता चला कि दूसरे राज्यों के 268 दिव्यांगों को सामान्य श्रेणी में नौकरी मिली है. रिपोर्ट के अनुसार, दूसरे राज्यों से जिन 268 शिक्षक अभ्यर्थियों की बहाली की गई है वह ऑर्थोपेडिक हैंडिकैप की श्रेणी में हैं. अब बिहार के अभ्यार्थियों का कहना है कि शिक्षक बहाली में चार प्रतिशत दिव्यांग के लिए सीट आरक्षित है और वह सिर्फ बिहार के छात्रों के लिए है, लेकिन बीपीएससी ने उनका हक मारकर बाहरी लोगों को नौकरी दे दी. उन्होंने मीडिया से कहा कि हमारे साथ अन्याय हुआ है. अभ्यार्थियों ने बिहार सरकार के प्रति भी अपनी नाराजगी जाहिर की.

ये भी पढ़ें- झारखंड उत्पाद सिपाही बहाली 10 सितंबर से दोबारा होगी शुरू, पलामू में नहीं होगी दौड़

इससे पहले समस्तीपुर में भी शिक्षक बहाली प्रक्रिया में बड़े पैमाने पर फर्जीवाड़ा होने के संकेत मिले हैं. मीडिया रिपोर्ट्स के मुताबिक, यहां चयनित अभ्यर्थी की जगह फर्जी अभ्यर्थियों की बहाली की गई है. शिक्षक बहाली की प्रक्रिया पूरी होने के लगभग आठ महीने बाद मीडिया के माध्यम से मामला उजागर होने के बाद से शिक्षा विभाग में हड़कंप मच गया है. इस मामले में अब राजनीति भी शुरू हो गई है. आरजेडी प्रवक्ता एजाज अहमद ने इस मामले में कहा कि गड़बड़ियों को ठीक करने की दिशा में सरकार के स्तर से क्या-क्या कार्यवाही हुई, यह तो सरकार के अंदर बैठे लोग ही बताएंगे, लेकिन हर मामले में राजनीति और हर मामले में बीजेपी जिस तरह का एजेंडा सेट करती है, यह कहीं से उचित नहीं है. 

बिहार-झारखंड की नवीनतम अपडेट्स के लिए ज़ी न्यूज़ से जुड़े रहें! यहां पढ़ें Bihar-Jharkhand News in Hindi और पाएं Bihar-Jharkhand latest news in hindi  हर पल की जानकारी. बिहार-झारखंड की हर खबर सबसे पहले आपके पास, क्योंकि हम रखते हैं आपको हर पल के लिए तैयार. जुड़े रहें हमारे साथ और बने रहें अपडेटेड!

Trending news