BPSC Teachers Recruitment: हो जाइए तैयार, बिहार में आनेवाली है नौकरी की बहार! फिर 1 लाख के करीब शिक्षक पदों पर होगी भर्ती
Advertisement
trendingNow0/india/bihar-jharkhand/bihar1904983

BPSC Teachers Recruitment: हो जाइए तैयार, बिहार में आनेवाली है नौकरी की बहार! फिर 1 लाख के करीब शिक्षक पदों पर होगी भर्ती

बिहार में बीपीएससी के द्वारा अभी 1 लाख 70 हजार से ज्यादा शिक्षक पदों के लिए परीक्षा का आयोजन किया गया है. जिसके परिणाम का इंतजार शिक्षक भर्ती परीक्षा में भाग लेनेवाले अभ्यर्थी कर रहे हैं. वहीं बिहार में इसके साथ कई अन्य विभागों की तरफ से भी दनादन वैकेंसी निकाली जा रही है.

(फाइल फोटो)

BPSC Teachers Recruitment: बिहार में बीपीएससी के द्वारा अभी 1 लाख 70 हजार से ज्यादा शिक्षक पदों के लिए परीक्षा का आयोजन किया गया है. जिसके परिणाम का इंतजार शिक्षक भर्ती परीक्षा में भाग लेनेवाले अभ्यर्थी कर रहे हैं. वहीं बिहार में इसके साथ कई अन्य विभागों की तरफ से भी दनादन वैकेंसी निकाली जा रही है. जबकि बिहार में शिक्षक भर्ती के लिए लगभग 1 लाख पदों पर और भी वैकेंसी जल्द ही आनेवाली है. 

ऐसे में यह बात सामने आ रही है कि बीपीएससी (BPSC) की तरफ से जल्द ही 1 लाख के करीब शिक्षक पदों पर बहाली निकाली जाएगी. इस भर्ती के बारे में यह भी सूचना मिल रही है कि यह बहाली कक्षा 6 से लेकर 12 तक के शिक्षकों के लिए होगी. इसके साथ ही सबसे बड़ी बात की इस भर्ती परीक्षा का आयोजन भी इसी साल किया जाएगा. 

ये भी पढ़ें- बिहार में ये होगी शिक्षक नियुक्ति के लिए कट ऑफ, परिणाम से पहले जान लें इसे!

प्राप्त खबरों की मानें तो इसके लिए सभी सरकारी स्कूलों में इन कक्षाओं में सभी जिलों में कितनी रिक्तियां हैं इसकी जानकारी जिले से इकट्ठा कर मांगी गई है. इस भर्ती के लिए विज्ञापन इस महीने ही जारी हो सकता है. ऐसा भी हो सकता है कि यह विज्ञापन पहली शिक्षक भर्ती परीक्षा के परिणाम के जारी होने से पहले या इसके बाद कभी भी जारी हो जाए. 

वैसे इसके बारे में बताया जा रहा है कि कक्षा 6 से 8 तक के शिक्षकों के 52 हजार पद होंगे. वहीं इस बहाली में 9वीं से लेकर 12वीं कक्षा तक के शिक्षकों के लिए वर्तमान बहाली के पूरे हो जाने के बाद खाली पड़े पदों का आकलन किया जाएगा. बता दें कि सूचना यह भी मिल रही है कि अक्टूबर में इसका विज्ञापन जारी होने के साथ इसी महीने इसकी बहाली के लिए आवेदन भी भरे जाएंगे. ऐसे में इस परीक्षा का आयोजन नवंबर या दिसंबर महीने में किया जा सकता है. हालांकि विभाग की तरफ स इसको लेकर कोई आधिकारिक घोषणा नहीं की गई है. लेकिन, जिलों से प्राप्त जानकारी के अनुसार सभी जिले से रिक्तियों के आंकड़े तैयार कर विभाग को भेजने की कोशिश की जा रही है. ऐसे में बीएड पास छात्रों के लिए बिहार में नौकरी पाने का यह सुनहरा मौका होगा.   

Trending news