CBSE CTET Exam: सीबीएसई CTET प्री-एडमिट कार्ड हो गया जारी, यहां से करें डाउनलोड
Advertisement

CBSE CTET Exam: सीबीएसई CTET प्री-एडमिट कार्ड हो गया जारी, यहां से करें डाउनलोड

केंद्रीय माध्यमिक शिक्षा बोर्ड (सीबीएसई) ने आगामी केंद्रीय शिक्षक पात्रता परीक्षा (सीटीईटी) के लिए प्री-एडमिट कार्ड 2024 जारी कर दिया है, इसी को सिटी सेंटर सूचना पर्ची भी कहा जाता है.

फाइल फोटो

CBSE CTET Exam: केंद्रीय माध्यमिक शिक्षा बोर्ड (सीबीएसई) ने आगामी केंद्रीय शिक्षक पात्रता परीक्षा (सीटीईटी) के लिए प्री-एडमिट कार्ड 2024 जारी कर दिया है, इसी को सिटी सेंटर सूचना पर्ची भी कहा जाता है. इसके लिए इच्छुक उम्मीदवार आधिकारिक वेबसाइट www.ctet.nic.in पर जाकर जनवरी 2024 परीक्षा के लिए अपने सीटीईटी प्रवेश पत्र तक डाउनलोड कर सकते हैं. एडमिट कार्ड परीक्षा तिथि से दो दिन पहले, विशेष रूप से 19 जनवरी 2024 को जारी किया जाना निर्धारित है.

ये भी पढ़ें- Gemstone: शुक्र को करना है मजबूत तो धारण करें यह रत्न, सौभाग्य में होगी वृद्धि

जनवरी 2024 सत्र के लिए CTET परीक्षा 21 जनवरी 2024 (रविवार) को होगी, जिसमें दो पालियां होंगी. सुबह की पाली 09:30 बजे से दोपहर 12:00 बजे तक आयोजित की जाएगी, जबकि दोपहर की शिफ्ट 02:30 बजे से शाम 05:00 बजे तक निर्धारित है. CTET परीक्षा की अवधि 2.5 घंटे की होगा और परीक्षा का तरीका ऑफ़लाइन होगा. 

सीटीईटी परीक्षा की तैयारी करने वाले उम्मीदवारों के लिए परीक्षा पैटर्न से परिचित होना आवश्यक है. इस परीक्षा में दो पेपर शामिल होंगे- कक्षा I से V तक पढ़ाने के इच्छुक उम्मीदवारों के लिए पेपर I, और कक्षा VI से VIII को पढ़ाने के इच्छुक लोगों के लिए पेपर II होगा. दोनों पेपरों में चार विकल्पों के साथ बहुविकल्पीय प्रश्न (एमसीक्यू) होते हैं, और उम्मीदवारों को सही उत्तर चुनना होता है. 

CTET स्कोर की वैधता उम्मीदवारों के लिए बहुपयोगी है. एक बार जब कोई उम्मीदवार सीटीईटी में उत्तीर्ण हो जाता है, तो सीटीईटी परिणाम घोषित होने की तारीख से सात साल की अवधि के लिए यह प्रमाण पत्र वैध रहता है. यह वैधता उम्मीदवारों को इस अवधि के दौरान विभिन्न केंद्र और राज्य सरकार के स्कूलों में शिक्षण पदों के लिए आवेदन करने की अनुमति देता है. 

अपने सीटीईटी प्री-एडमिट कार्ड डाउनलोड करने के इच्छुक उम्मीदवारों के लिए इन चरणों का पालन करें:
सीटीईटी की आधिकारिक वेबसाइट www.ctet.nic.in पर जाएं.
होमपेज पर "डाउनलोड एडमिट कार्ड" लिंक पर जाएं. 
आवश्यक विवरण दर्ज करें, जैसे पंजीकरण संख्या और जन्म तिथि. 
 "सबमिट" बटन पर क्लिक करें.
 सीटीईटी एडमिट कार्ड स्क्रीन पर प्रदर्शित होगा.
भविष्य के संदर्भ के लिए एडमिट कार्ड डाउनलोड करें और उसका प्रिंटआउट ले लें.

Trending news