Bihar Government Jobs: बिहार में इतने पदों पर निकली बंपर वैकेंसी, 10वीं पास भी करें नौकरी!
Advertisement

Bihar Government Jobs: बिहार में इतने पदों पर निकली बंपर वैकेंसी, 10वीं पास भी करें नौकरी!

Bihar Government Jobs: बिहार में शिक्षक भर्ती के बाद अब और नई नौकरियां निकाली गई है. बिहार विधान सभा के अंतर्गत किसी भी पद की भर्ती के लिए ऑनलाइन आवेदन करने के लिए कुछ पात्रता मानदंडों को पूरा करना होगा, जो शैक्षणिक योग्यता और आयु सीमा के बारे में प्रत्येक पद के लिए इस प्रकार हैं.

बिहार की खबरें (File Photo)

Bihar Government Jobs: बिहार विधानसभा में कई पदों पर भर्ती के लिए अधिसूचना आधिकारिक तौर पर विधानसभा सचिवालय की तरफ से जारी कर दी गई है. इसके आवेदन के लिए 1 से 21 जनवरी 2024 के बीच भरे जाने का प्रस्ताव है.  जो उम्मीदवार सिक्योरिटी गार्ड, ऑफिस अटेंडेंट, डाटा एंट्री ऑपरेटर या ड्राइवर के रूप में नियुक्त होने के लिए पात्र और इच्छुक हैं, उन्हें यह जानना होगा कि आवेदन पत्र 1 जनवरी 2024 से दाखिल किया जाएगा. पात्र और इच्छुक उम्मीदवार यहां जाकर  https://vidhansabha.bih.nic.in/ पर आवेदन कर सकेंगे.

बिहार विधान सभा भर्ती 2024
बीएलए सचिवालय ने आधिकारिक तौर पर सुरक्षा गार्ड, कार्यालय परिचारक, डीईओ और ड्राइवर समेत कई पदों के लिए एक भर्ती अधिसूचना जारी की है. योग्य और इच्छुक उम्मीदवारों को आधिकारिक वेबसाइट के माध्यम से आवेदन कर सकते है.

बिहार विधानसभा रिक्ति 
बिहार विधान सभा के अंतर्गत कई पदों के लिए कुल 183 रिक्तियां हैं, जिनमें से ऑफिस अटेंडेंट के लिए 54, ड्राइवर के लिए 9, डाटा एंट्री ऑपरेटर के लिए 40 और सुरक्षा गार्ड के लिए 80 रिक्तियां हैं. 

पात्रता मानदंड 
बिहार विधान सभा के अंतर्गत किसी भी पद की भर्ती के लिए ऑनलाइन आवेदन करने के लिए कुछ पात्रता मानदंडों को पूरा करना होगा, जो शैक्षणिक योग्यता और आयु सीमा के बारे में प्रत्येक पद के लिए इस प्रकार हैं.

शैक्षणिक योग्यता
ऑफिस अटेंडेंट (
Office Attendant): किसी व्यक्ति को किसी मान्यता प्राप्त राज्य या केंद्रीय बोर्ड के लिए मैट्रिकुलेशन (माध्यमिक) परीक्षा उत्तीर्ण करनी होगी.

ड्राइवर (Driver) :  माध्यमिक (कक्षा 10) परीक्षा उत्तीर्ण होनी चाहिए और उसके पास ड्राइविंग लाइसेंस भी होना चाहिए.

सुरक्षा गार्ड (Security guard) : इस पद के लिए आवेदन करने के लिए व्यक्ति को किसी मान्यता प्राप्त बोर्ड से विज्ञान, वाणिज्य या कला स्ट्रीम में इंटरमीडिएट परीक्षा उत्तीर्ण करनी होगी.

डाटा एंट्री ऑपरेटर (Data Entry Operator) : एक उम्मीदवार जो डीईओ पद के लिए ऑनलाइन आवेदन करने जा रहा है, उसे इंटरमीडिएट परीक्षा उत्तीर्ण होनी चाहिए और उसके पास टाइपिंग कौशल होना चाहिए.

आयु सीमा
ऑफिस अटेंडेंट, डाटा एंट्री ऑपरेटर और ड्राइवर की आयु 18 से 37 वर्ष के बीच होनी चाहिए.
सुरक्षा गार्ड: कट ऑफ तिथि के अनुसार, आयु 18 वर्ष से कम और 35 वर्ष से अधिक नहीं होनी चाहिए.

ये भी पढ़ें: Bihar GK Quiz: अंग साम्राज्य की राजधानी क्या थी? जानें 10 सवाल और उसके जवाब

आवेदन शुल्क 
सुरक्षा गार्ड, कार्यालय परिचारक, डीईओ और ड्राइवर के पद के लिए ऑनलाइन आवेदन शुल्क लगेगा. सामान्य, अन्य पिछड़ा वर्ग या आर्थिक रूप से कमजोर वर्ग से संबंधित हैं. उन्हें 400 रुपए का भुगतान करना होगा. महिला और जो अनुसूचित जाति से संबंधित हैं, उन्हें 400 रुपए का भुगतान करना होगा. अनुसूचित जनजाति या विकलांग व्यक्ति को 100 रुपए का भुगतान करना होगा.

Trending news