Social Media: हर दिन 30 मिनट से कम सोशल मीडिया का उपयोग आपको बेहतर बना सकता है
Advertisement

Social Media: हर दिन 30 मिनट से कम सोशल मीडिया का उपयोग आपको बेहतर बना सकता है

Social Media: एक अध्ययन में खुलासा हुआ है कि हर दिन केवल 30 मिनट कम सोशल मीडिया का इस्तेमाल मानसिक स्वास्थ्य, नौकरी से संतुष्टि और प्रतिबद्धता को बेहतर बनाने में मदद कर सकता है.  आज कल सोशल मीडिया कई लोगों के जीवन का एक अभिन्न अंग बन गया है, इसका मानसिक स्वास्थ्य पर भी नकारात्मक प्रभाव

फाइल फोटो

लंदन: Social Media: एक अध्ययन में खुलासा हुआ है कि हर दिन केवल 30 मिनट कम सोशल मीडिया का इस्तेमाल मानसिक स्वास्थ्य, नौकरी से संतुष्टि और प्रतिबद्धता को बेहतर बनाने में मदद कर सकता है. 

आज कल सोशल मीडिया कई लोगों के जीवन का एक अभिन्न अंग बन गया है, इसका मानसिक स्वास्थ्य पर भी नकारात्मक प्रभाव पड़ता है. जब यूजर्स ऑनलाइन नहीं होते हैं तो उन्हें अपने नेटवर्क में होने वाली किसी महत्वपूर्ण घटना के छूट जाने का डर रहता है, जिसे फियर ऑफ मिसिंग आउट (फोमो) कहा जाता है. जर्मनी में रुहर यूनिवर्सिटी बोचुम में मानसिक स्वास्थ्य अनुसंधान और उपचार केंद्र की एसोसिएट प्रोफेसर जूलिया ब्रिलोव्स्काया ने कहा, ''हमें संदेह है कि लोग सकारात्मक भावनाएं उत्पन्न करने के लिए सोशल नेटवर्क का उपयोग करते हैं, जिसकी कमी वे अपने रोजमर्रा के कामकाजी जीवन में महसूस कर रहे हैं, खासकर जब वे अधिक काम का बोझ महसूस कर रहे हों."

ये भी पढ़ें- बिहार में जंगल राज, अपराधियों को नीतीश-तेजस्वी का संरक्षण : नित्यानंद राय

इसके अलावा, यदि आप अपनी वर्तमान भूमिका से नाखुश हैं तो लिंक्डइन जैसे कुछ प्लेटफ़ॉर्म नई नौकरियों की तलाश करने का अवसर भी प्रदान करते हैं. कम समय में वास्तविकता से सोशल नेटवर्क की दुनिया में भागने से वास्तव में आपका मूड बेहतर हो सकता है. लेकिन दीर्घावधि में यह अडिक्टिव व्यवहार को जन्म दे सकता है जिसका विपरीत प्रभाव पड़ता है.

बिहेवियर एंड इंफॉर्मेशन टेक्नोलॉजी जर्नल में प्रकाशित एक अध्ययन में, टीम ने इन संबंधों का पता लगाने के लिए एक प्रयोग शुरू किया. कुल 166 लोगों ने हिस्सा लिया, जिनमें से सभी ने कई क्षेत्रों में अंशकालिक या पूर्णकालिक काम किया और गैर-कार्य-संबंधित सोशल मीडिया के उपयोग पर हर दिन कम से कम 35 मिनट बिताए.

प्रतिभागियों के दो समूह बनाए गए थे. एक समूह ने अपनी सोशल मीडिया की आदतें नहीं बदलीं. दूसरे समूह ने सोशल नेटवर्क पर बिताए जाने वाले समय को सात दिनों के लिए हर रोज 30 मिनट कम कर दिया.

ब्रिलोव्स्काया ने कहा, "इतने कम समय के बाद भी हमने पाया कि जिस समूह ने सोशल मीडिया पर प्रतिदिन 30 मिनट कम बिताए, उनकी नौकरी की संतुष्टि और मानसिक स्वास्थ्य में काफी सुधार हुआ."

इस समूह के प्रतिभागियों को कम काम का बोझ महसूस हुआ और वे नियंत्रण समूह की तुलना में काम के प्रति अधिक प्रतिबद्ध थे. फोमो की उनकी समझ भी इसी तरह कम हो गई. प्रयोग की समाप्ति के बाद प्रभाव कम से कम एक सप्ताह तक रहा और इस दौरान कुछ मामलों में बढ़ भी गया.

जिन प्रतिभागियों ने स्वेच्छा से अपने दैनिक सोशल मीडिया का उपयोग कम कर दिया था, उन्होंने एक सप्ताह के बाद भी ऐसा करना जारी रखा. शोधकर्ताओं का मानना है कि अपने सोशल मीडिया के उपयोग को कम करने से, प्रतिभागियों को अपना काम करने के लिए अधिक समय मिला, जिसका मतलब था कि उन्हें कम काम करना पड़ा और उन्हें बंटे हुए ध्यान से भी कम पीड़ित होना पड़ा.

हमारा दिमाग किसी कार्य से लगातार ध्यान भटकाने से अच्छी तरह निपट नहीं सकता है. उन्होंने आगे कहा कि जो लोग अपने सोशल मीडिया फ़ीड पर ध्यान केंद्रित करने के लिए बार-बार अपना काम करना बंद कर देते हैं, उनके लिए अपने काम पर ध्यान केंद्रित करना अधिक कठिन होता है और उन्हें खराब परिणाम मिलते हैं.
इसके अलावा, सोशल मीडिया पर बिताया गया समय लोगों को वास्तविक जीवन में अपने सहकर्मियों के साथ बातचीत करने से रोक सकता है, जिससे अलगाव हो सकता है. सोशल मीडिया पर बिताया गया समय कम करने से इस प्रभाव को कम किया जा सकता है.
(इनपुट-आईएएनएस)

Trending news