'Yoga' से भी ठीक हो सकता है 'Skin Disease', आप भी हैं परेशान तो आजमाकर देखें
Advertisement
trendingNow0/india/bihar-jharkhand/bihar1680706

'Yoga' से भी ठीक हो सकता है 'Skin Disease', आप भी हैं परेशान तो आजमाकर देखें

Skin Disease: स्किन डिजीज के लिए जैतून का तेल काफी महत्वपूर्ण होता है. अगर स्किन डिजीज से पीड़ित जैतून के तेल की कुछ बूंदे कंदुला और आर्गेनिक ऑयल की मिक्स करके मसाज करें तो उसका इसका लाभ जरूर मिलेगा. 

 

'Yoga' से भी ठीक हो सकता है 'Skin Disease', आप भी हैं परेशान तो आजमाकर देखें

पटना: Skin Disease: योग शरीर को स्वस्थ रखने के लिए बहुत ही महत्वपूर्ण है. योग विशेषज्ञों ने कई शोध में पता लगाया है कि जहां दवाइयां काम नहीं करती है वहां योग अपना अलग ही जादू दिखाता है. साथ ही बता दें कि योग की कई क्रिया ऐसी है जिससे आप 'Skin Disease' को भी ठीक कर सकते है.

योगाचार्य प्रीति कुमारी मूल रूप से बिहार की रहने वाली है,लेकिन दिल्ली के शकरपुर में एक योग अकादमी में लोगों को योग की सलाह देती है. उन्होंने बताया कि बचपन में ही स्किन डिजीज की जगकड़ में आ गई थी. इस बीमारी को लेकर कई बड़े एमबीबीएस डॉक्टरों से इलाज करवाया, लेकिन समस्या का कोई समाधान नहीं हुआ. प्रीति बताती है कि योग के बारे में अखबार से जानकारी मिली. उसी दिन से नियम अनुसार रोजाना स्किन डिजीज से संबंधित योगाभ्यास करना शुरू किया. देखते ही देखते रोजाना नियमित रूप से अभ्यास करने से शरीर में कुछ सुधार होने लगा. साथ ही कहा कि स्किन पहले के मुकाबले काफी ठीक हो गई है, लेकिन अब शरीर की स्किन योग से पूरी तरह ठीक हो गई है.

प्रीति का कहना है कि अगर एक लड़की को त्वचा रोग होता है तो उससे कितनी परेशानियों का समाना करना पड़ता है. मुझसे बेहतर कोई नहीं जानता है. भविष्य में स्किन डिजीज से पीड़ित लड़की परेशानी न हो इसके लिए घर के पास नित्यम योग सेंटर में रोजाना योग के माध्यम से अन्य लोगों को भी स्किन डिजीज को ठीक करने के लिए योग क्रियाएं करवाती हूं. योग की इन क्रियाओं को करके कई लोग ठीक हो चुके है. 

कैसे होता है स्किन डिजीज
प्रीति कुमारी ने बताया जिस प्रकार से हमारे नाखून और बाल बढ़ते हैं, ठीक वैसे ही स्किन भी समय के अनुसार बदलती रहती है. जानकारी के लिए बता दें कि आमतौर पर नई स्किन महीने भर में बदलती है, लेकिन स्किन डिजीज से प्रभावित हिस्से में स्किन तीन से चार दिन में बदलती रहती है और उभरी हुई महसूस होती है.

स्किन डिजीज में सुधार के लिए क्या खाएं और क्या नहीं
प्रीति बताती है कि स्किन डिजीज में सुधार के लिए फल, ब्रोकली, साबुत अनाज, हरी पत्तेदार सब्जियां, अदरक, दालें, करेले का जूस, अजवाइन और नट्स का अधिक सेवन करें. इसके अलावा अल्कोहल, जंक फूड, ग्लूटेन आहार, सिगरेट, ट्रांस फैट फूड्स, डेयरी प्रॉडक्ट्स, रेड मीट और खट्टी चीजें को बिलकुल भी ना खाएं. जानकारी के लिए बता दें कि दिनभर में कम से कम आठ से नौ गिलास जरूर पानी पीएं. अगर आप पानी पीते है तो इससे स्किन में नमी बनी रहती है और वो हाइड्रेट रहती है.

जैतून तेल से मालिश
स्किन डिजीज के लिए जैतून का तेल काफी महत्वपूर्ण होता है. अगर स्किन डिजीज से पीड़ित जैतून के तेल की कुछ बूंदे कंदुला और आर्गेनिक ऑयल की मिक्स करके मसाज करें तो उसका इसका लाभ जरूर मिलेगा. 

गुनगुने पानी से स्नान
उन्होंने बताया कि गुनगुने पानी में दूध व जैतून तेल, सेंधा नमक, मिनरल ऑयल आदि को मिक्स करके नहाने से पहले लगा लें. ऐसा करें से जलन और खुजली कम होगी. इसके लिए डॉक्टर से सलाह लें.

स्किन डिजीज के लक्षण

  • त्वचा में सूजन, खुजली, जलन और लालीपन
  • घुटनों, कोहनी, कमर पर ड्राईनेस से शुरुआत
  • स्किन पर लाल-लाल पपड़ियां जमना
  • सर्दियों में स्किन ज्यादा ड्राई होना
  • छिल्केदार त्वचा उतरना

ये भी पढ़िए- 'आनंद मोहन को रिहा कर दलितों-पिछड़ों के सामने नंगे हो गए नीतीश कुमार', वैशाली पहुंचे प्रशांत किशोर का करारा वार

 

Trending news