'पापा ने फसल बेचकर पूरी करवाई पढ़ाई', JEE परीक्षा में जमुई के रौशन का कमाल, हासिल किया 34वां रैंक
Advertisement
trendingNow0/india/bihar-jharkhand/bihar2290599

'पापा ने फसल बेचकर पूरी करवाई पढ़ाई', JEE परीक्षा में जमुई के रौशन का कमाल, हासिल किया 34वां रैंक

IIT JEE Result: शन ने बताया कि वह प्रतिदिन 12 से 16 घंटे तक की पढ़ाई करते थे. उन्होंने कहा कि सफलता के लिए हार्ड वर्क के साथ-साथ कंसंट्रेशन और कोऑर्डिनेशन की बहुत आवश्यकता होती है और अगर किसी छात्र में यह तीनों चीज मौजूद है तो निश्चित सफल होगा.

JEE परीक्षा में जमुई के रौशन का कमाल

IIT JEE Result: जमुई के सदर प्रखंड क्षेत्र के खडसारी गांव के रहने वाले रौशन कुमार ने जेईई परीक्षा में देश भर में 34वां स्थान लाकर कमाल कर दिया है. बता दें कि रौशन कुमार के पिता मंटू सिंह किसान हैं. जो अपनी फसल बेचकर रोशन की पढ़ाई पूरी करवाई. इसके बाद रौशन ने अपने दम पर आईआईटी जेईई की तैयारी शुरू की और दो साल की कड़ी मेहनत उन्हें सफलता मिली है.

रौशन ने बताया कि वह प्रतिदिन 12 से 16 घंटे तक की पढ़ाई करते थे. उन्होंने कहा कि सफलता के लिए हार्ड वर्क के साथ-साथ कंसंट्रेशन और कोऑर्डिनेशन की बहुत आवश्यकता होती है और अगर किसी छात्र में यह तीनों चीज मौजूद है तो निश्चित सफल होगा.

रौशन ने आगे बताया कि वह अपने पिता को अपना रोल मॉडल मानते है. जब वो जेईई की तैयारी कर रहे थे. इस दौरान वह अपने पिता के बारे में सोचा करते थे. उन्होंने कहा कि मेरे पिता का यह सपना था जो मैंने आज जी जान से मेहनत कर उसे पूरा किया. रौशन अपने दो भाई बहनों में छोटे हैं. 

यह भी पढ़ें:Good News: बिहार में स्वास्थ्य विभाग में होगी 45 हजार नियुक्ति, देखें कहां कितनी जॉब

वहीं, उनकी शुरुआती पढ़ाई जमुई जिला मुख्यालय स्थित रामकृष्ण आवासीय विद्यालय में हुई. जिसके बाद वह आईआईटी जेईई की तैयारी में जुट गए. रौशन ने कहा कि उनका सपना है कि वह सिलिकॉन वैली में अपना नाम बना सकें और वह स्टार्टअप कर वह बिजनेस करना चाहते हैं. वहीं रौशन के पिता की ख्वाहिश है कि उनका बेटा सिविल सर्विसेज की तैयारी करें और यूपीएससी कर देश सेवा में जाए.

रिपोर्ट: अभिषेक निराला

यह भी पढ़ें:बिहार एसटीईटी परीक्षा की तारीखों का ऐलान, जानें कब जारी होगा एडमिट कार्ड

Trending news