झारखंड चुनाव परिणाम: KING MAKER बन सकते हैं सुदेश महतो, हर सरकार में रही है भागीदारी

इस चुनाव में कांटे की टक्कर देखने को मिल रही है और आजसू प्रमुख सुदेश महतो इस चुनाव में किंग मेकर की भूमिका निभा सकते हैं.

झारखंड चुनाव परिणाम: KING MAKER बन सकते हैं सुदेश महतो, हर सरकार में रही है भागीदारी
सुदेश महतो झारखंड राजनीति की बारीकी से समझ रखते हैं. (फाइल फोटो)

रांची: झारखंड में विधानसभा चुनाव के परिणाम आने शुरू हो गए हैं और शुरुआती रूझानों मे बीजेपी को बढ़त मिलती दिख रही है. लगभग दोपहर तक यह साफ हो जाएगा कि झारखंड में किसकी सरकार बनेगी. 

वहीं, अब तक के रुझानों के मुताबिक बीजेपी आगे चल रही है और साथ ही जेएमएम दूसरी सबसे बड़ी पार्टी के रूप में उभर कर आ रही है. हालांकि इस चुनाव में कांटे की टक्कर देखने को मिल रही है और आजसू प्रमुख सुदेश महतो इस चुनाव में किंग मेकर की भूमिका निभा सकते हैं.

झारखंड विधानसभा चुनाव परिणाम 2019: रुझानों में JMM गठबंधन को बढ़त, BJP 31 सीटों पर आगे
 
माना जाता है कि सुदेश महतो झारखंड के सियासत के माहिर खिलाड़ी हैं. महज 25 वर्ष की उम्र में पहली बार विधायक बने 45 वर्षीय सुदेश महतो झारखंड राजनीति की बारीकी से समझ रखते हैं. इसका अंदाजा आप इस बात से लगा सकते हैं कि झारखंड राज्य बनने के बाद कोई भी ऐसी सरकार नहीं बनी है जिसमें सुदेश महतो की भागीदारी ना रही हो.

इसलिए सुदेश महतो को झारखंड राजनीति का मौसम वैज्ञानिक भी कहा जाता है. इस बार विधानसभा चुनाव में बीजेपी के साथ सीटों का तालमेल नहीं हो पाने के कारण सुदेश महतो की पार्टी आजसू ने अकेले चुनाव लड़ने का फैसला किया लेकिन कयास लगाए जा रहे हैं कि वो बीजेपी को सरकार बनाने में मदद कर सकते हैं. 

सुदेश महतो 2000, 2005, 2009 और 2014 विधानसभा चुनाव में सिल्ली विधानसभा से जीत दर्ज की. सिल्ली विधानसभा क्षेत्र में सुदेश महतो को लोग काफी सम्मान देते हैं और उन्हें दादा कहकर बुलाते हैं. 

बहरहाल, ये देखना दिलचस्प होगा कि झारखंड विधानसभा चुनाव 2019 में कौन बाजी मार ले जाता है. शुरुआती रूझानों में कांटे की टक्कर नजर आ रही है. दोपहर तक ही यह साफ हो पाएगा कि राज्य में कौन सरकार बनाएगा.