Jharkhand News: मुख्यमंत्री हेमंत सोरेन पहुंचे चतरा, जिलेवासियों को दी 500 करोड़ रुपये की सौगात
Advertisement

Jharkhand News: मुख्यमंत्री हेमंत सोरेन पहुंचे चतरा, जिलेवासियों को दी 500 करोड़ रुपये की सौगात

Hemant Soren in Chatra: झारखंड के मुख्यमंत्री आज मंगलवार यानी 26 दिसंबर को चतरा पहुंचे. इस दौरान वे सिमरिया के करबला मैदान में आयोजित आपकी योजना, आपकी सरकार, आपके द्वार कार्यक्रम में शामिल हुए. 

Jharkhand News: मुख्यमंत्री हेमंत सोरेन पहुंचे चतरा, जिलेवासियों को दी 500 करोड़ रुपये की सौगात

चतराः Hemant Soren in Chatra: झारखंड के मुख्यमंत्री आज मंगलवार यानी 26 दिसंबर को चतरा पहुंचे. इस दौरान वे सिमरिया के करबला मैदान में आयोजित आपकी योजना, आपकी सरकार, आपके द्वार कार्यक्रम में शामिल हुए. उनके साथ झारखंड सरकार के श्रम मंत्री सत्यानंद भोक्ता, कृषि मंत्री बादल पत्रलेख के अलावा बड़कागांव विधायक अम्बा प्रसाद मुख्य रूप से उपस्थित थे. कार्यक्रम का शुभारंभ दीप प्रज्वलित करते हुए मुख्यमंत्री ने किया. 

इस दौरान उन्होंने कहा कि पूर्ववर्ती सरकार के शासन में राज्य विकास के क्षेत्र में हाशिए पर था, परंतु जैसे ही हमारी सरकार बनी तभी हमने कहा था कि यह सरकार दिल्ली या रांची से नहीं बल्कि गांव से चलेगी. क्योंकि जब गांव मजबूत और विकसित होगा तभी हमारा राज्य और देश विकसित होगा. गांव में ही देश की 80 प्रतिशत आबादी बसती है. उन्होंने आगे कहा कि केंद्र सरकार के पास कोयले के अरबों रुपये बकाया है. जब हम मांगते है तो ईडी को मेरे पीछे लगा दिया जाता है. उन्होंने आगे कहा कि जब से हमारी सरकार बनी है. विपक्षी पार्टियों के द्वारा उसे झंझावात में डालने का प्रयास किया जा रहा है, परंतु हमारी सरकार निर्भीक होकर काम कर रही है. गांव-गांव तक विकास कार्य पहुंचाने के लिए आपकी योजना, आपी सरकार, आपके द्वार कार्यक्रम चलाया जा रहा है. ताकि विकास से वंचित लोगों तक विकास कार्य को पहुंचाया जा सके.

मुख्यमंत्री ने पूर्व व्रती सरकार पर आरोप लगाते हुए कहा कि उस सरकार के द्वारा सरकारी खजाने को लूट लिया गया. 11 लाख गरीबों का राशन कार्ड डिलीट कर दिया गया. ऐसे में मजबूरी वश यहां के लोग काम करने के लिए गुजरात, उत्तर प्रदेश जाने लगे. परंतु हमारी सरकार बनते ही हमने ऐसे ही गरीब गुरबों के लिए सर्जन पेंशन योजना लागू किया. इतना ही नहीं जो लड़की 18 वर्ष के उम्र के बाद विधवा हो जाती है. उसके लिए विधवा पेंशन लागू किया. 

उन्होंने कहा की सभी उम्र की महिला व पुरुष को रोजगार मुहैया कराने के उद्देश्य से सरकार के द्वारा राशि मुहैया कराने का कार्य किया जा रहा है. मुख्यमंत्री ने कहा कि बेटी अब बोझ नहीं बनेगी. उसे सरकार अपने खर्च पर बढ़ाएगी. सिमरिया अनुमंडल की घोषणा हमने ही की थी. आज उद्घाटन भी मेरे ही द्वारा किया जा रहा है. हेमंत सोरेन ने कहा कि सिमरिया चतरा बाई पास सड़क पास हो गया है. इसका भी जल्द शिलान्यास किया जायेगा. 

इस कार्यक्रम को मंत्री सत्यानंद भोक्ता ने भी संबोधित किया. उन्होंने केंद्र सरकार को जुमलेबाजी की सरकार बताया. उन्होंने कहा कि इनके द्वारा विकास करने के बजाय कभी स्टील प्लांट तो कभी गया चतरा रेल निर्माण की घोषणा तो किया परंतु कभी पूरा नहीं हुआ. कृषि मंत्री बादल पत्रलेख ने कहा कि सीएम के कार्यकाल में बिजली की व्यवस्था से लेकर किसानों के बीच कृषि सुखाड़ योजना के लाभ से लोगों को लाभान्वित करने की बात कही.

इसके तहत पशुपालन विभाग, जिला गब्य विभाग, जिला समाज कल्याण विभाग, जिला मत्स्य विभाग, भूमि संरक्षण विभाग, अग्रणी जिला प्रबंधक, ग्रामीण विकास विभाग, सामाजिक सुरक्षा विभाग अंतर्गत संचालित योजनाओं से संबंधित कुल 221.780 करोड़ की परिसंपत्तियों का वितरण लाभुकों के बीच किया. वहीं ग्रामीण कार्य विभाग कार्य प्रमंडल चतरा की 8 योजना, भवन प्रमंडल चतरा  की 5 योजना, एन.आर.ई.पी चतरा की 5 योजना ग्रामीण विकास विशेष प्रमंडल चतरा की 1 योजना, पथ निर्माण विभाग पथ प्रमंडल चतरा की 1 योजना, जिला परिषद चतरा की 141 योजना कुल 137,01,05,282 राशि की कुल 161 योजनाओं का शिलान्यास किया. 

वहीं ग्रामीण कार्य विभाग, कार्य प्रमंडल चतरा की 9 योजना, भवन प्रमंडल चतरा की 5 योजना, एन.आर.ई.पी चतरा की 36 योजना, ग्रामीण विकास विशेष प्रमंडल चतरा की 87 योजना, पथ निर्माण विभाग, पथ प्रमंडल चतरा की 5 योजना, पेयजल एवं स्वच्छता प्रमंडल चतरा की 1 योजना, जिला परिषद चतरा की 96 योजना, कृषि पशुपालन एवं सहकारिता विभाग की 2 योजना अर्थात 112,79,25,245 करोड़ की राशि के 241 योजनाओं का उद्घाटन किया. 

इनपुट- धर्मेन्द्र पाठक

यह भी पढ़ें- Jharkhand Crime: नाबालिग के साथ तीन लोगों ने किया सामूहिक दुष्कर्म, महिला समेत 4 आरोपी गिरफ्तार