त्योहारी सीजन में झारखंड सरकार की सौगात, 72 हजार शिक्षकों की बहाली का रास्ता साफ
Advertisement

त्योहारी सीजन में झारखंड सरकार की सौगात, 72 हजार शिक्षकों की बहाली का रास्ता साफ

राज्य सरकार ने झारखंड के प्राथमिक और मध्य विद्यालयों में शिक्षकों की कमी को देखते हुए 72 हजार शिक्षकों के नए पदों के सृजन की सहमति दे दी है. राज्य के प्राथमिक स्कूलों में 17,835 और मिडिल स्कूलों में 4,893 पद रिक्त हैं. 

72 हजार शिक्षकों की बहाली का रास्ता साफ. (प्रतीकात्मक तस्वीर)

Ranchi: झारखंड में प्राइमरी और मिडिल स्कूलों में शिक्षकों की कमी को देखते हुए 72 हजार नए शिक्षकों का पद सृजित किया जाएगा. सूबे के शिक्षा मंत्री जगरनाथ महतो (Jagarnath Mahto) ने नए पदों के सृजन के लिए सहमति दे दी है. 

झारखंड सरकार (Jharkhand Government) मौजूदा साल को नियुक्ति वर्ष के तौर पर मना रही है, जिसकी वजह से ज्यादा से ज्यादा रोजगार सृजन करने की कोशिश की जा रही है. सरकारी और निजी क्षेत्रों में युवाओं को रोजगार से जोड़ने के लिए कई तरह के कदम उठाए जा रहे हैं. 

ये भी पढ़ें- CM के निर्देश के बाद एक्टिव हुए अधिकारी, योजनाओं को समय पर पूरा करने का रखा लक्ष्य

इसी कड़ी में अब राज्य सरकार ने झारखंड के प्राथमिक और मध्य विद्यालयों में शिक्षकों की कमी को देखते हुए 72 हजार शिक्षकों के नए पदों के सृजन की सहमति दे दी है. राज्य के प्राथमिक स्कूलों में 17,835 और मिडिल स्कूलों में 4,893 पद रिक्त हैं. इस आधार पर करीब 72 हजार पद सृजित किए जा रहे हैं.

प्रारंभिक विद्यालयों में शिक्षकों की नियुक्ति के लिए परीक्षा आयोजित होगी. इसमें नए अभ्यर्थियों के साथ पारा शिक्षकों को भी परीक्षा देनी होगी. झारखंड कर्मचारी चयन आयोग (Jharkhand Staff Selection Commission) परीक्षा का आयोजन करेगा. शिक्षा विभाग ने इसका प्रावधान शिक्षक नियुक्ति नियमावली में किया है. राज्य के प्रारंभिक विद्यालयों में शिक्षकों की नियुक्ति दो से तीन चरणों में होगी. पहले चरण की नियुक्ति प्रक्रिया पूरी होने के बाद अगले चरण के लिए प्रक्रिया शुरू की जाएगी.

बता दें की वर्ष 2000 में झारखंड अलग राज्य होने के बाद से प्राथमिक और मध्य विद्यालयों में शिक्षकों के पदों का सृजन नहीं हुआ था, लिहाजा शिक्षकों की कमी को देखते हुए स्कूली शिक्षा और साक्षरता विभाग ने इसके लिए शिक्षा मंत्री के पास प्रस्ताव भेजा था, जिसे राज्य के शिक्षा मंत्री ने मंजूर कर लिया है. अब नए पदों के सृजन संबंधी फाइल को विधि विभाग और वित्त विभाग के पास भेजा जाएगा, जहां से स्वीकृति के बाद प्रस्ताव को कैबिनेट में रखा जाएगा.

ये भी पढ़ें- झारखंड हाई कोर्ट में होगी 4 नए न्यायाधीश की नियुक्ति, केंद्र सरकार ने दी मंजूरी

सूबे के शिक्षा मंत्री जगरनाथ महतो के मुताबिक, पद सृजन होने के बाद वैकेंसी निकाली जाएगी. जिन स्कूलों में बगैर शिक्षकों के पढ़ाई बाधित हो रही है, वहां कमी को दूर किया जाएगा. शिक्षा मंत्री का कहना है की नए पदों पर सभी तरह की शिक्षकों की बहाली ली जाएगी. हालांकि, अभी इसकी शुरुआत की गई है.

वहीं, नए शिक्षकों की बहाली को लेकर सरकार के ऐलान से विपक्ष संतुष्ट नहीं दिख रहा है. विपक्ष के मुताबिक, सरकार सिर्फ घोषणाएं करती हैं उसे हकीकत में अमल में नहीं लाती. झारखंड बीजेपी (Jharkhand BJP) के प्रदेश अध्यक्ष दीपक प्रकाश का कहना है कि सरकार में आने से पहले भी कई वादे किए गए थे लेकिन आज तक एक भी वादा पूरा नहीं हुआ.

इधर, बीजेपी विधायक सीपी सिंह (CP Singh) के मुताबिक, सिर्फ पद सृजन करने से कुछ नहीं होगा, बल्कि उन पदों के लिए बहाली होनी चाहिए.

(इनपुट- मनीष मिश्रा)

 

Trending news