देवघर इंटरनेशनल एयरपोर्ट से जल्द शुरू होंगी विमान सेवा, जानिए क्या होगी खासियत
Advertisement
trendingNow0/india/bihar-jharkhand/bihar1088056

देवघर इंटरनेशनल एयरपोर्ट से जल्द शुरू होंगी विमान सेवा, जानिए क्या होगी खासियत

Deoghar International Airport: पूरे राज्य में फिलहाल मात्र रांची स्थित बिरसा मुंडा एयरपोर्ट से नियमित उड़ान सेवाएं संचालित हो रही हैं. यहां से सिर्फ डोमेस्टिक फ्लाइट की ही सेवाएं उपलब्ध हैं. 

(प्रतीकात्मक तस्वीर)

रांची: Deoghar International Airport झारखंड के देवघर इंटरनेशनल एयरपोर्ट से आगामी डेढ़-दो महीने के भीतर उड़ानें शुरू हो जाने की उम्मीद है. एयरपोर्ट अथॉरिटी इसकी तैयारियों को अंतिम रूप देने में जुटा है. देवघर एयरपोर्ट के डायरेक्टर संदीप ढींगरा ने बताया कि आधा दर्जन एयरलाइंस कंपनियों ने इस एयरपोर्ट सेफ्लाइट सर्विस शुरू करने पर सहमति जतायी है. फ्लाइट की फ्रिक्वेंसी और स्लॉट तय करने की प्रक्रिया चल रही है.

  1. झारखंड का पहला इंटरनेशनल एयरपोर्ट
  2. 2018 में पीएम मोदी ने किया था शिलान्यास

झारखंड का पहला इंटरनेशनल एयरपोर्ट
बता दें कि यह झारखंड का पहला इंटरनेशनल एयरपोर्ट है. पूरे राज्य में फिलहाल मात्र रांची स्थित बिरसा मुंडा एयरपोर्ट से नियमित उड़ान सेवाएं संचालित हो रही हैं. यहां से सिर्फ डोमेस्टिक फ्लाइट की ही सेवाएं उपलब्ध हैं. देवघर इंटरनेशनल एयरपोर्ट शुरू होने से विदेशों के लिए भी सीधी उड़ान सेवाएं शुरू की जा सकेंगी. 

घरेलू उड़ानें होंगी पहले शुरू
एयरपोर्ट अथॉरिटी के आधिकारिक सूत्रों ने बताया कि पहले चरण में डोमेस्टिक उड़ानों को मंजूरी दी जा रही है. जिन एयरलाइंस कंपनियों ने सेवा देने पर सहमति जतायी है, उनमें स्पाइस जेट, इंडिगो, एयर एशिया, गो एयर एवं अन्य शामिल हैं. विमान कंपनियों की अलग-अलगटीमों नेहाल में एयरपोर्ट का निरीक्षण भी किया है.

400 करोड़ रुपए की लागत से निर्माण
इस एयरपोर्ट का निर्माण लगभग 400 करोड़ रुपए की लागत से किया गया है. इसमें 50 फीसदी अंशदान डीआरडीओ का है. जाहिर है, यह हवाई अड्डा सामरिक नजरिए से भी अत्यंत महत्वपूर्ण होगा. इस एयरपोर्ट का ऑनलाइन शिलान्यास 25 मई, 2018 को प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी (Narendra Modi) ने किया था. 

इमारत पर बाबा बैद्यनाथ मंदिर की प्रतिकृति
एयरपोर्ट की इमारत पर यहां के विश्वप्रसिद्ध बाबा बैद्यनाथ मंदिर की प्रतिकृति बनायी गयी है. इस पर ब्रास से पंचशूल बनाया गया है, जो दूर से ही दिखता है. ऐसा ही पंचशूल बाबा वैद्यनाथ मंदिर में भी है.

180 यात्रियों की क्षमता वाला विमान उतरने में सक्षम
यहां फिलहाल 2500 मीटर का रनवे बनकर तैयार है. एज लाइट भी लगायी जा चुकी है. एयर ट्रैफिक कंट्रोल का ट्रायल भी सफल रहा है. इस एयरपोर्ट पर 180 यात्रियों की क्षमता वाला विमान उतर सकता है. सुरक्षा के लिहाज से 137 अधिकारियों और जवानों को तैनात किया गया है. इनमें एकडीएसपी स्तर के अधिकारी सहित 2 इंस्पेक्टर, 7 एसआई, 17 एएसआई और 16 हवलदार सहित 94 कांस्टेबल शामिल हैं.

(इनपुट-आईएएनएस)

Trending news