Government School Colour: हरे हो जाएंगे झारखंड के सरकारी स्कूल भवन, शिक्षा मंत्रालय ने दिए निर्देश
Advertisement
trendingNow0/india/bihar-jharkhand/bihar1188274

Government School Colour: हरे हो जाएंगे झारखंड के सरकारी स्कूल भवन, शिक्षा मंत्रालय ने दिए निर्देश

Government School Colour Change in Green: जानकारी के मुताबिक, झारखंड में जब नए सत्र में स्कूल खुलेंगे तो बच्चों को अपने स्कूल नए रंग में रंगे नजर आएंगे. स्कूलों का एक बार फिर से रंग बदलेगा. स्कूल भवनों को हरा और ऑफ व्हाइट रंग से रंगा जायेगा. दरवाजे व खिड़की भी हरे रंग के होंगे.

 

(फाइल फोटो)

रांची: Government School Colour Change in Green: झारखंड में एक बार फिर शिक्षा के मंदिरों का रंग बदला जा रहा है. राज्य के शिक्षा मंत्री की ओर से ये निर्देश जारी किए गए हैं, जिसके बाद विद्यालय भवनों पर रंगाई-पुताई की कवायद शुरू होने जा रही है. जानकारी के मुताबिक, झारखंड के करीब 35 हजार सरकारी स्कूल भवनों को नए रंग में रंगा जाएगा. ये नया रंग हरा और ऑफ व्हाइट होगा. अभी तक भवनों का रंग गुलाबी है. ये गुलाबी रंग साल 2014 में स्कूली भवनों को दिया गया था. 

अभी इस रंग के हैं स्कूल
जानकारी के मुताबिक, झारखंड में जब नए सत्र में स्कूल खुलेंगे तो बच्चों को अपने स्कूल नए रंग में रंगे नजर आएंगे. स्कूलों का एक बार फिर से रंग बदलेगा. स्कूल भवनों को हरा और ऑफ व्हाइट रंग से रंगा जायेगा. दरवाजे व खिड़की भी हरे रंग के होंगे. विद्यालयों के रंग-रोगन में अब वेदर कोट का उपयोग किया जायेगा. रंग-रोगन को लेकर बिंदुवार जानकारी जिलों को दे दी गयी है. निर्देश के अनुरूप प्रक्रिया पूरी करने को कहा गया है. स्कूली शिक्षा एवं साक्षरता मंत्री जगरनाथ महतो के निर्देश पर ऐसा किया जा रहा है. फिलहाल विद्यालय भवनों का रंग गुलाबी है. वहीं दरवाजा व खिड़की अभी गोल्डेन ब्राउन रंग के हैं.

स्कूलों को प्रतिवर्ष मिलता है अनुदान 
राज्य के सरकारी स्कूलों को प्रतिवर्ष अनुदान राशि दी जाती है. यह राशि आवश्यकतानुसार भवन की मरम्मत, रंग-रोगन व सफाई पर खर्च की जाती है. विद्यार्थियों की संख्या के अनुरूप यह राशि दी जाती है. ऐसे विद्यालय जहां नामांकित बच्चों की संख्या 30 है, उन विद्यालयों को 10 हजार, 31 से 100 नामांकनवाले स्कूल को 25 हजार, 101 से 250 तक नामांकनवाले स्कूल को 50 हजार, 251 से एक हजार नामांकन वाले स्कूल को 75 हजार व एक हजार से अधिक नामांकनवाले स्कूलों को एक लाख रुपये अनुदान दिया जाता है.

साल 2002 में पीले हुआ करते थे स्कूल भवन
वर्ष 2002-03 में विद्यालय भवनों का रंग पीला से बदल कर गुलाबी किया गया था. परियोजना निदेशक के स्तर से रंग में बदलाव किया गया था. वर्ष 2014-15 में स्कूल भवनों के रंग में फिर बदलाव किया गया. स्कूल भवनों का रंग ब्राइट पिंक, बॉर्डर टेराकोटा व खिड़की एवं दरवाजा का रंग गोल्डेन ब्राउन किया गया था. वर्ष 2018-19 में भवनों के रंग को यथावत रखा गया, पर शौचालय के रंग में बदलाव किया गया.

ये भी पढ़िये: Sonu with Sushil Kumar Modi: सोनू से मिले सुशील मोदी, बोले- नवोदय में कराएंगे तुम्हारा एडमिशन

Trending news